Home Gadgets Covid-19:साल 2024 तक लगातार करनी होगी कोविड पर सर्जिकल स्ट्राइक, वैज्ञानिकों की...

Covid-19:साल 2024 तक लगातार करनी होगी कोविड पर सर्जिकल स्ट्राइक, वैज्ञानिकों की सलाह

आने वाले तीन से चार साल तक कोरोना महामारी के खिलाफ सरकार को सर्जिकल स्ट्राइक करनी होगी तब ही यह महामारी जड़ से नष्ट हो सकती है। फ्रांस के वैज्ञानिक परिषद ने अपनी सरकार को यह सलाह दी है। वैज्ञानिकों का कहना है कि मास्क, शारीरिक दूरी, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और कोरोना वैक्सीन का रणनीतिक तरीके से इस्तेमाल करके ही इस महामारी पर काबू पाया जा सकेगा। 

वैज्ञानिकों का कहना है कि टीका आ जाने के बावजूद यह भविष्यवाणी नहीं की जा सकती कि महामारी 2024 से पहले नष्ट हो जाएगी। गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी हाल में कहा था कि पूरी दुनिया के कोरोना टीकाकरण में चार साल लग जाएंगे।

इस संबंध में पेरिस के सेंट-लुइस अस्पताल के एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ ऐनी-क्लाउड क्रिमियक्स का कहना है कि वायरस के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक रणनीति अपनाने की जरूरत है जिसमें एक निर्धारित लक्ष्य पर ही निशाना बनाया जाए। उनका कहना है कि सरकारों को महामारी की और कई लहरों का सामना करने में यह रणनीति क्षमता दे सकती है।  

कोरोना की कई लहर आएंगी 
कैंब्रिज विश्वविद्यालय के प्रो. फलाविओ टॉक्स का कहना है कि इस वायरस की कई लहर आ सकती हैं। वायरस की लहर आने के पीछे कई कारकों की भूमिका होती है, मौसमी परिवर्तन के कारण इंसानों के आपसी शारीरिक संपर्क में पैटर्न में भी बदलाव होता है। इसलिए संक्रमण रोकने के लिए जरूरी है कि शारीरिक दूरी अपनाने जैसे बचाव और टीके का सही संयोजन हो।  

हर देश में वायरस की अलग लहर 
प्रो. टॉक्स का कहना है कि हर देश में महामारी की अपनी अलग-अलग लहर आएगी और इससे वे देश ही बच सकेंगे जो दूसरों को देखकर सतर्क हो जाएंगे। इस वक्त यूरोप में महामारी की दूसरी लहर चल रही है जबकि अमेरिका अपने यहां संक्रमण की तीसरी लहर के प्रकोप का सामना कर रहा है। वहीं, हांगकांग में चौथी बार संक्रमण ने जोर पकड़ा है, जिसे वहां का प्रशासन तीसरी लहर बता रहा है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

अफगानिस्तान से पैकअप

बाइडेन प्रशासन की ताजा घोषणा के अनुसार अमेरिकी फौज इस साल 11 सितंबर यानी ट्विन टावर आतंकी हमले की बीसवीं बरसी तक अफगानिस्तान से...

अब जाकर दिखी तेजी

रेकॉर्ड संख्या में आ रहे कोरोना के नए मामलों के बीच देश के कई हिस्सों में टीकों की तंगी की शिकायतें आने लगी हैं।...

मां, बहन, बेटी से आगे

सिंगल मदर से जुड़े एक हालिया फैसले में ने जो महत्वपूर्ण टिप्पणियां दी हैं, वे न केवल हमारी सरकारों को दिशा दिखाने वाली...

असम में नया क्या हुआ?

असम विधानसभा चुनाव का नतीजा 2 मई को आएगा। वहां पार्टियां अपने उम्मीदवारों की हिफाजत को लेकर अभी से चौकन्ना हो गई हैं। विपक्षी...

Recent Comments