Home Gadgets WHO ने चेतावनी देते हुए कहा- नहीं रहेंगे फिजिकली एक्टिव तो देंगे...

WHO ने चेतावनी देते हुए कहा- नहीं रहेंगे फिजिकली एक्टिव तो देंगे दूसरी महामारी को न्योता 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को कहा है कि लोग कोरोनवायरस महामारी में भी लगातार शारीरिक गतिविधियां करते रहें। डब्लूएचओ ने चेतावनी देते हुए कहा कि व्यायाम, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है और अगर हम ऐसा नहीं करते हैं तो इसके दुष्परिणाम हमें झेलने पड़ सकते हैं। 

एजेंसी के प्रमुख स्वास्थ्य प्रचारक रुएडोगेर क्रेच ने बताया कि डब्लूएचओ ने कोविड-19 महामारी के दौरान सभी को शारीरिक तौर पर एक्टिव रहने की सख्त सलाह दी है। उन्होंने कहा कि अगर हम एक्टिव नहीं रहे शारीरिक तो हो सकता है कि हम एक और नई महामारी को न्योता दें। 

डब्लूएचओ प्रमुख टेड्रोस ऐडनॉम ने कहा, “शारीरिक रूप से सक्रिय होना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, हमारे जीवन मे कुछ और साल जोड़ देता है।”

पीरियड्स के दौरान पैड्स यूज करते हुए नहीं रखेंगी इन बातों का ख्याल तो हो सकती हैं दिक्कतें   

महामारी की वजह से लगाए हुए लॉकडाउन में जिम और घूमना-फिरना बंद हो चुका है। अब इसका हमारी शारीरिक गतिविधियों पर क्या प्रभाव पड़ रहा है, इसके कोई भी आंकड़े हमारे पास नहीं हैं। महामारी से पहले भी, डब्लूएचओ के अनुसार, युवाओं की एक बड़ी आबादी ऐसी है जो बेहद सुस्त है और फिजिकली एक्टिव नहीं रहते हैं उनको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

शारीरिक गतिविधियां रखती हैं हमें स्वस्थ:

नियमित रूप से एक्सरसाइज करने और शारीरिक गतिविधियां, हृदय रोग, टाइप-2 डायबिटीज और कैंसर से बचाने में मदद करती हैं। यह डिप्रेशन, एंग्जायटी जैसी चीजों से हमें दूर रखती हैं और हमारी याददाश्त को बढ़ाती हैं। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सिफारिश की है कि वयस्क एक हफ्ते में कम-से-कम ढाई से पांच घंटे तक एरोबिक्स करें और वहीं पर बच्चों को एक दिन में कम-से-कम 1 घंटा चलना चाहिए। डब्लूएचओ में कहा कि आंकड़ों से पता चलता है कि 80 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो इस रूटीन को फॉलो नहीं करते हैं। 

डब्लूएचओ के दिशानिर्देशों के मुताबिक, महिलाओं को कहा है कि प्रेग्नेंसी के दौरान और उससे पहले वह शारीरिक तौर पर एक्टिव रहें और कुछ-न-कुछ गतिविधि करती रहें, इससे कह स्वस्थ रहेंगी। डब्लूएचओ के फिजिकल एक्टिविटी प्रभारी, फ्लोना बल ने कहा कि लोगों को वियरेबल ट्रैकर्स घूमने के लिए एक अच्छा साधन हो सकता है। यह देखते रहना कि आप कितने एक्टिव हैं आपके लिए अच्छा है।

यह भी पढ़ें: भारत में अब भी नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार, 24 घंटे में 44,489 नए केस, 524 मौतें

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

भारत-पाकिस्तानः LOC पर शांति की उम्मीद

भारत और पाकिस्तान की सेनाओं की ओर से संयुक्त घोषणापत्र के रूप में गुरुवार को आई यह खबर एकबारगी सबको चौंका गई कि दोनों...

टीकाकरणः नए हालात, नई रणनीति

केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि कोरोना के टीकाकरण का दूसरा चरण सोमवार एक मार्च से ही शुरू हो जाएगा और इसके...

दिशा रविः विवेकशीलता के पक्ष में

बहुचर्चित टूलकिट मामले में गिरफ्तार युवा पर्यावरण कार्यकर्ता को आखिर मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत से जमानत मिल गई। पहले दिन से...

जंग बन गए हैं चुनाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम में एक रैली को संबोधित करते हुए संकेत दिया कि मार्च के पहले हफ्ते में चुनाव आयोग वहां चुनाव...

Recent Comments