Home Gadgets शिल्पा शेट्टी सर्वाइकल के दौरान भी करती रही ये आसन, कहा- आप...

शिल्पा शेट्टी सर्वाइकल के दौरान भी करती रही ये आसन, कहा- आप भी करें, सभी अंगों के लिए है फायदेमंद

बॉलीवुड एक्ट्रेस शेट्टी कुंद्रा अपनी फिटनेस को लेकर काफी सचेत रहती हैं और दूसरों को भी प्रेरणा देती रहती हैं। फिटनेस क्वीन ने हाल ही में शीर्षासन करते हुए एक वीडियो अपलोड किया है। उन्होंने बताया कि 3 साल पहले उन्हें सर्वाइकल था और उसके बावजूद भी उन्होंने शीर्षासन करना शुरू किया। 

अपने इंस्टाग्राम हैंडल से शिल्पा ने जो वीडियो शेयर किया है उसमें वह बेहद परफेक्ट तरीके से शीर्षासन करते हुए नजर आ रही हैं। शिल्पा ने अपने फैन्स को कहा कि वे सभी फिटनेस को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं और कभी भी हार न माने क्योंकि इसमें परफेक्शन लाने में समय लगता है। शिल्पा ने कैप्शन में लिखा, “जिसने भी सोचा कि यह मेरे लिए आसान था, जीवन में तबतक कुछ भी आसान नहीं होता है, जब तक आप लगातार कोशिश नहीं करते हैं।”

WHO ने चेतावनी देते हुए कहा- नहीं रहेंगे फिजिकली एक्टिव तो देंगे दूसरी महामारी को न्योता 

उन्होंने आगे लिखा कि मैंने पहली बार 3 साल पहले शीर्षासन की कोशिश की, मुझे उस वक्त कहा गया था कि मुझे सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस नाम की बीमारी है और शायद मैं कभी ये आसन नहीं कर पाऊंगी। देर से ही मैंने यह आसन करना शुरू किया। मैंने खुद को विश्वास दिलाया कि मैं यह कर सकती हूं और मेरा मस्तिष्क, मेरे शरीर से ज्यादा ताकतवर है। मुझे इस मिशन को पूरा करने में कुछ महीनों का समय लगा, लेकिन फिर भी मैंने इसे समाप्त कर दिया। मैं उसके बाद से हमेशा ये आसन करती ही हूं, चाहे कुछ भी हो जाए। 

शिल्पा ने आगे इसके फायदे गिनवाते हुए लिखा कि यह आसन सिर के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए, यह हमारे ब्रेन के कामकाज और सिर, आंख, कान, आदि सभी अंगों के लिए फायदेमंद है। 

शीर्षासन एकदम पर्फेक्ट आसन है। इसको करने के अन्य फायदे हैं जैसे: 

1- शीर्षासन रोगप्रतिरोधक क्षमता और कार्यक्षमता को बढ़ता है और आपको सारा दिन एनेर्जेटिक रखता है। 

2. यह दिमाग में ब्लड के सर्कुलेशन का ख्याल रखता है।

Cold-Cough Home Remedies: तुलसी के पत्ते समेत ये चीजें आपको दिलाएंगी सर्दी-जुकाम से निजात

3. यह हमारी स्मरण शक्ति, एकाग्रता, उत्साह, स्फूर्ति, निडरता, आत्मविश्वास और धैर्य को बढ़ाता है।

4. इसे नियमित रूप से करने से चेहरे पर ग्लो रहता है और चेहरे की झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं।

5. यह आसन पेट संबंधी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। शरीर हष्ट-पुष्ट बनता है। असमय बालों का झड़ना और सफेद होना रोकता है।


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

भारत-पाकिस्तानः LOC पर शांति की उम्मीद

भारत और पाकिस्तान की सेनाओं की ओर से संयुक्त घोषणापत्र के रूप में गुरुवार को आई यह खबर एकबारगी सबको चौंका गई कि दोनों...

टीकाकरणः नए हालात, नई रणनीति

केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि कोरोना के टीकाकरण का दूसरा चरण सोमवार एक मार्च से ही शुरू हो जाएगा और इसके...

दिशा रविः विवेकशीलता के पक्ष में

बहुचर्चित टूलकिट मामले में गिरफ्तार युवा पर्यावरण कार्यकर्ता को आखिर मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत से जमानत मिल गई। पहले दिन से...

जंग बन गए हैं चुनाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम में एक रैली को संबोधित करते हुए संकेत दिया कि मार्च के पहले हफ्ते में चुनाव आयोग वहां चुनाव...

Recent Comments