Home Gadgets सर्दियों में शरीर को गर्म ही नहीं सेहतमंद भी बनाए रखेंगे ये...

सर्दियों में शरीर को गर्म ही नहीं सेहतमंद भी बनाए रखेंगे ये 5 देसी सुपरफूड

Winter Health Care Tips: मौसम बदलते ही लोग सर्दी जुकाम की शिकायत करने लगते हैं। ऐसे में खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए जरूरत है अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के साथ शरीर को गर्म रखने की। तापमान में गिरावट और एयर क्‍वालिटी खराब होने से आपकी इम्युनिटी पर बुरा असर पड़ सकता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को खांसी, सर्दी और बुखार का खतरा बना रहता है। आइए इस बार सर्दियां शुरू होने से पहले ही जान लें आखिर कौन से हैं वो 5 सुपर देसी फूड, जिनका सेवन करने से सर्दियों में आपको होगा गर्माहट का अहसास। 

बाजरा-
बाजरा में खनिज, फाइबर,मैग्नीशियम और पोटेशियम प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं। सर्दियों के मौसम में बाजरे की रोटियों का सेवन करने से जोड़ों के दर्द में राहत, दिल की सेहत और खून को पतला करने में मदद मिलती है। बाजरा का सेवन  उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। 

मकाई-
सर्दियों में मक्के का सेवन करने से भी बेहद लाभ मिलता है। इसमें मौजूद बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन त्वचा, बाल, हृदय, मस्तिष्क और पाचन के लिए भी अच्छा माने जाते हैं। मक्के की रोटी विटामिन ए, सी, के, बीटा-कैरोटीन और सेलेनियम का एक अच्छा स्रोत है। ये सभी पोषक तत्व थायरॉयड ग्रंथि के कामकाज में सुधार लाने के साथ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी अच्छाबनाए रखने में मदद करते हैं

गुड़ घी का सेवन-
गुड़ और घी का सेवन करने से साइनस से पीड़ित रोगियों को लाभ और शरीर को ठंड से बचाने में मदद मिलती है। गुड़ का सेवन शरीर को गर्म रखने के साथ खांसी और सर्दी से भी बचाव करता है। जबकि घी कब्ज को रोककर शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता  है। 

कुल्‍थी दाल-
कुल्‍थी दाल न सिर्फ गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद करती है, बल्कि सर्दियों में त्वचा और खोपड़ी को हाइड्रेटेड और पोषित रखने में भी मदद करती है। 

मक्‍खन-
मक्‍खन या घी से शरीर को आवश्यक वसा मिलती है। इसका सेवन करने से पाचन प्रक्रिया सुचारू रूप से कार्य करती है। विटामिन डी की कमी से जूझ रहे लोगों को अपने आहार में मक्खन या घी को शामिल करना चाहिए।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

वेट कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं तीन चीजों से मिलाकर बना आयुर्वेदिक काढ़ा, थकावट भी होगी दूर

वजन कम करने के लिए हम क्या-क्या जतन नहीं करते लेकिन कई बार ऐसा होता है कि वजन कम करने के लिए डाइटिंग और...

खादी उत्पादों की बढ़ रही है मांग, खादी मेले में लौटी रौनक

राजस्थान के उदयपुर में राज्य कायार्लय खादी एवं ग्रामोद्योग भारत सरकार के संयोजन में अम्बेडकर विकास समिति चोमूं द्वारा टाउनहॉल में आयोजित किये जा...

Raj Kachori Recipe : घर पर इस हेल्दी तरीके से बना सकते हैं राज कचौड़ी, जानें रेसिपी

कचौड़ी किसी पसंद नहीं है। वहीं चाय के साथ कचौड़ी का साथ मिल जाए, तो टी टाइम और भी स्पेशल बन जाता है। आज...

ठंड में गले की खराश से मुक्ति दिलाएंगे ये पांच आयुर्वेदिक उपाय, खांसी-जुकाम से भी मिलेगी राहत 

सर्दियों में गले की खराश होना आम बात है लेकिन लम्बे समय तक ऐसी स्थिति रहने पर गले में चोट भी आ सकती है...

Recent Comments