Home Gadgets महिलाओं के लिए वरदान से कम नहीं है सूरजमुखी के बीज, रोजाना...

महिलाओं के लिए वरदान से कम नहीं है सूरजमुखी के बीज, रोजाना सेवन से दूर होती हैं ये 5 बड़ी समस्याएं

Sunflower Seeds Benefits: आज के स्ट्रेस भरे माहौल में खान-पान में गड़बड़ी और सेहत के प्रति लापरवाही बरतने की वजह से जाने अनजाने व्यक्ति कई ऐसे रोगों को न्योता दे देता है जो बाद में उसके लिए परेशानी का सबब बन जाते हैं। ऐसे में रोजाना डाइट में शामिल सूरजमुखी के बीज का सेवन आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं साबित होगा। खासतौर पर महिलाओं के लिए इस बीज का सेवन उन्हें उनकी कई बड़ी समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। आइए जानते हैं आखिर कैसे।   

हार्मोन संतुलन में भी फायदेमंद- 
आप शायद ही जानते होंगे कि सूरजमुखी के बीजों में 100 अलग-अलग तरह के एंजाइम मौजूद होते हैं, जो व्यक्ति के शरीर में हार्मोनल संतुलन को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। महिलाओं के लिए खासतौर पर सूरजमुखी के बीजों का सेवन  बेहद फायदेमंद होता हैं। इनका सेवन करने से उनके एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन को संतुलित करने और प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम, थायराइड के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद मिलती है।  इतना ही नहीं, मॉर्निंग सिकनेस में भी इन बीजों का सेवन फायदेमंद है। 

चर्बी कम करने में सहायक-
आजकल हर दूसरी महिला अपने बढ़े हुए वजन या मोटापे से परेशान है। लेकिन आपकी इस समस्या का हल भी सूरजमुखी के बीज के पास मौजूद है। सूरजमुखी के बीजों में मैग्नीशियम प्रचूर मात्रा में मौजूद होता हैं। जिसकी वजह से न सिर्फ आपका दिल सेहतमंद बना रहता है बल्कि शरीर से विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकलकर आपकी बॉडी को डिटॉक्‍स करते हैं। इतना ही नहीं इसके बीज बॉडी से अतिरिक्त वसा कम करके शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को भी बढ़ाते हैं। 

कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं सूरजमुखी के बीज-
सूरजमुखी के बीज खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के साथ आपकी भूख को भी कम करने में सहायक हैं। जिसकी वजह से शरीर को संतृप्‍त करने में मदद मिलती है और आप भरा हुआ महसूस करते हैं। 

पाचन के लिए फायदेमंद- 
सूरजमुखी के बीज का सेवन करने से पाचन तंत्र का स्‍वास्‍थ्‍य अच्छा बना रहने में मदद मिलती है। सूरजमुखी के बीजों में मौजूद एंजाइम पाचन रस के स्राव को नियंत्रित करते हैं और शरीर से अनावश्यक विषाक्त पदार्थों को खत्म करते हैं। इससे कब्ज की समस्या भी दूर रहती है। 

वर्कआउट के लिए अच्छा है
सूरजमुखी के बीजों में थियामिन (विटामिन बी 1) मौजूद होने की वजह से यह शरीर को ऊर्जा देने के साथ ब्‍लड सर्कुलेशन अच्छा करने और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। वर्कआउट के बाद मुट्ठी भर सूरजमुखी के बीजों का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

बजट फ्रेंडली बादाम है मूंगफली, ठंड में मुट्टी भर खाएं और पाएं सूखे मेवों जितने जबरदस्त फायदे 

मूंगफली को बजट फ्रेंडली बादाम कहा जाता है। इसका मतलब यह है कि अगर कोई व्यक्ति बादाम अफोर्ड नहीं कर सकता, तो वो...

नए नेतृत्व में अमेरिका

अमेरिका के नए राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडन और उपराष्ट्रपति के रूप में कमला हैरिस का शपथ लेना न केवल अमेरिकियों के लिए...

चिकन और अंडे खाते समय रखें ये सावधानियां, भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं संरक्षा प्राधिकरण ने जारी किए दिशा-निर्देश

भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं संरक्षा प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने देश में बर्ड फ्लू के मद्देनजर आज दिशा-निदेर्श जारी किये हैं जिसमें कहा गया है...

उत्तराखंड में पौड़ी अपर बाजार बनेगा हैरिटेज स्ट्रीट

उत्तराखंड के पौड़ी नगर के अपर बाजार को हैरिटेज स्ट्रीट के रूप में विकसित करने की कवायद तेज हो गई है। जिलाधिकारी धीराज सिंह...

Recent Comments