Home Gadgets सिगरेट की लत तीन गुना बढ़ा देती है कोरोना का खतरा, शोध...

सिगरेट की लत तीन गुना बढ़ा देती है कोरोना का खतरा, शोध में खुलासा

सिगरेट पीने की लत आपको कोरोना संक्रमण का शिकार बना सकती है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के एक शोध में यह बात सामने आई है। अपने अध्ययन में वैज्ञानिकों ने पाया कि जिन लोगों को अत्यधिक सिगरेट पीने की आदत होती है उनमें आम लोगों के मुकाबले संक्रमण का खतरा तीन से पांच गुना अधिक होता है। 

इम्यून सिस्टम पर प्रहार: 
शोधकर्ताओं के अनुसार, ज्यादा सिगरेट का धुआं हमारे शरीर का इम्युन सिस्टम कमजोर कर देता है जिससे कोरोना वायरस का संक्रमण आसानी से शरीर में प्रवेश कर जाता है। अध्ययन में पाया गया कि धूम्रपान से ना सिर्फ सांस संबंधी संक्रमण होने की आशंका होती है बल्कि निमोनिया और दिल के दौरे के साथ उच्च रक्तचाप का खतरा भी बना रहता है। ऐसी स्थिति में आप आसानी से कोरोनावायरस के संक्रमण के शिकार हो सकते हैं।  

फेफड़ों को नुकसान : 
मुख्य शोधकर्ता ब्रिगेट गोम्पर्ट के अनुसार, सिगरेट के धुएं के कारण शरीर में मौजूद इंटरफेरोन नामक सेल काम करना बंद कर देता है जो संक्रमण का खतरा बढ़ा देता है। यह सेल हमारे फेफड़ों को किसी भी संक्रमण से बचाने के लिए एक दीवार की तरह काम करते हैं। सिगरेट के धुएं के कारण इस परत में जगह-जगह छेद हो जाते हैं। इस वजह से किसी भी संक्रमण से लड़ने की इनकी क्षमता कम हो जाती है। 

धूम्रपान करने वाले लोगों के साथ ही मधुमेह, अस्थमा या हृदय रोग जैसी किसी बीमारी का सामना कर रहे व्यक्ति का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाती है इस स्थिति में कोरोना वायरस के अटैक का खतरा ज्यादा रहता है। यदि कोई मधुमेह रोगी सिगरेट पीने का आदी है तो उसके पूरे शरीर की रक्त वाहिका में कमजोरी आ जाती है, इससे फेफड़े की कार्य क्षमता पर असर पड़ता है। 

ई-सिगरेट भी घातक : 
स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय के एक अध्ययन के अनुसार ई-सिगरेट पीने से कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा पांच सौ फीसदी अधिक होता है। इसमें मिला निकोटीन और अन्य केमिकल ज्यादा नुकसानदायक होते हैं।

शोधकर्ताओं ने कोविड 19 और ई-सिगरेट के बीच संबंध जांचने के लिए चार हजार से अधिक लोगों पर अध्ययन किया। इसके नतीजों में पांच गुना अधिक खतरा पाया गया। वहीं, सिगरेट और ई-सिगरेट दोनों का सेवन करने वालों में संक्रमण की दर सात फीसदी थी। 

डब्ल्यूएचओ की चेतावनी : 
हाल में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि धूम्रपान या ई-सिगरेट कोरोना वायरस के संक्रमण को और खतरनाक बना सकता है।

यह भी पढ़ें – वजन कम करने का स्‍मार्ट तरीका जानना है, तो हम आपको बता रहे हैं 3 आसान स्‍टेप्‍स

 

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

चाय के मजे को डबल करने के लिए बनाएं क्रिस्पी ब्रेड टोस्ट, जानें रेसिपी

सर्दियों में अगर आपका मन कुछ चटपटा खाने का कर रहा है, तो आप बेसन टोस्ट की रेसिपी ट्राई कर सकते हैं- सामग्री : ब्रेड -...

चिल्का झील में डॉल्फिन की संख्या बढ़कर 156 हुई

प्रवासी पक्षियों के पसंदीदा स्थान के रूप में विश्व विख्यात ओडिशा का चिल्का झील अब इरावदी डॉल्फिन के लिए सुरक्षित पनाहगाह के तौर पर...

प्रियंका की मेहंदी में सोफी टर्नर ने पहना था इतना महंगा लहंगा! इंडियन स्टाइल में लूट ली थी पूरी लाइमलाइट

ट्रेडिशनल इवेंट या नाइट फंक्शन में कई लड़कियां ब्लैक आउटफिट पहनना पसंद करती हैं।खासतौर पर जब बात यूनिक दिखने की आती हैं, तो...

भारत में कोविड-19 के नये प्रकार से 116 लोग संक्रमित

ब्रिटेन में सार्स-सीओवी-2 के नये प्रकार से देश में संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 116 हो गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय...

Recent Comments