Home Sport MI vs KXIP: सुपर ओवर पर सुपर ओवर, ऐसा रहा रोमांच

MI vs KXIP: सुपर ओवर पर सुपर ओवर, ऐसा रहा रोमांच

दुबई
रविवार को दुबई इंटरनैशनल स्टेडियम में हुए मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब ने मुंबई इंडियंस को हरा दिया। लेकिन यह मैच इतिहास की किताबों में दर्ज हो गया। यह पहला मैच था जिसमें सुपर ओवर टाई रहने के बाद नतीजा निकालने के लिए दूसरा सुपर ओवर खेला गया। मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 176 रन बनाए। इसके बाद किंग्स इलेवन पंजाब ने भी यही स्कोर बनाया।

बुमराह का शानदार सुपर ओवर
अपनी तेज और सटीक यॉर्कर के लिए मशहूर जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी की। बुमराह ने पहले दूसरी गेंद पर निकोलस पूरन को आउट किया और ओवर की आखिरी गेंद पर केएल राहुल को LBW कर दिया। पंजाब की टीम सुपर ओवर में सिर्फ 5 रन बना सकी। किंग्स इलेवन के लिए यह मुकाबला बहुत मुश्किल होने वाला था। लेकिन मोहम्मद शमी ने अपने अनुभव का प्रदर्शन किया। उन्होंने क्विंटन डि कॉक और रोहित शर्मा की मजबूत जोड़ी को 6 रन नहीं बनाने दिए। मुंबई को आखिरी गेंद पर जीत के लिए दो रन चाहिए थे लेकिन क्विंटन डि कॉक के दूसरे रन की कोशिश में रन आउट होने के बाद सुपर ओवर भी टाई रहा।

देखें पूरा स्कोरकार्ड

दूसरा सुपर ओवर
इसके बाद मुंबई ने दूसरे सुपर ओवर में कायरन पोलार्ड और हार्दिक पंड्या को बल्लेबाजी करने भेजा। पंजाब की ओर से क्रिस जॉर्डन ने गेंद संभाली। मुंबई का स्कोर पांच गेंद पर 9 रन था। कायरन पोलार्ड चौका लगा चुके थे और जॉर्डन ने दो वाइड फेंककर मुंबई की मदद की थी। आखिरी गेंद पर पोलार्ड ने शानदार शॉट लगाया। ऐसा लगा कि गेंद डीप मिडविकेट बाउंड्री के ऊपर से छह रन के लिए जा रही है लेकिन मयंक अग्रवाल ने हवा में उछलकर गेंद को बाउंड्री पार जाने से रोका। उनके इस प्रयास ने मुंबई के खाते में चार रन कम किए। दूसरे सुपर ओवर में मुंबई ने 11 रन बनाए।

पंजाब के लिए गेल-अग्रवाल का दम
पंजाब के सामने दूसरे सुपर ओवर में 12 रन का लक्ष्य था। इस बार क्रीज पर उतरे क्रिस गेल और मयंक अग्रवाल। मुंबई ने पारी का आखिरी ओवर फेंकने वाले अनुभवी कीवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट पर भरोसा जताया। लेकिन ‘यूनिवर्सल बॉस’ ने पहली ही गेंद पर छक्का लगाकर इस ट्रेंट बोल्ट के तेवर ढीले कर दिए। बोल्ट ने अगली गेंद बाउंसर फेंककर वापसी की कोशिश की और इस पर सिर्फ एक रन बना।


अब चार गेंद पर पांच रन चाहिए थे। तीसरी गेंद पर मयंक अग्रवाल ने कवर्स के ऊपर से चौका लगाया। वह अपनी जगह पर खड़े रहे और लेंथ बॉल की चूक का फायदा उठाते हुए उसे कवर्स बाउंड्री के पार भेजा। अगली गेंद विकेटों पर थी। बोल्ट यॉर्कर से चूके लेकिन अग्रवाल नहीं। उन्होंने फुल टॉस को मिड विकेट बाउंड्री पर चार रन के लिए भेजा।

वर्ल्ड कप फाइनल के बाद बदला नियम
बीते साल 50 ओवर के वर्ल्ड कप फाइनल में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मैच टाई रहने के बाद सुपर ओवर में गया। लेकिन संयोग से वह भी टाई हो गया। इसके बाद पुराने नियम के अनुसार आईसीसी के अधिक बाउंड्री लगाने के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया। इस नियम की काफी आलोचना हुई थी। इसके बाद आईसीसी ने सुपर ओवर भी टाई रहने की स्थिति में तब तक सुपर ओवर करवाने का फैसला किया जब तक कि कोई स्पष्ट विजेता नहीं बन जाता।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

टी20 क्रिकेट में ये बल्लेबाज लगा चुके हैं लगातार दो शतक, धवन आईपीएल में पहले

दुबईशिखर धवन ने मंगलवार को इतिहास रच दिया। दिल्ली कैपिटल्स के इस सलामी बल्लेबाज ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ शानदार शतक लगाया। दुबई...

टॉप की टीमों को हराना इरादा था, पिछले मैच के बाद सो नहीं पाया था : राहुल

दुबईकिंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) ने खुलासा किया कि उनकी टीम ने पॉइंट्स टेबल में पर काबिज...

IPL: दिल्ली को पंजाब ने हराया, फिर भी मैन ऑफ द मैच बने शतक लगाने वाले ओपनर शिखर धवन

दुबईदिल्ली कैपिटल्स के ओपनर शिखर धवन ने IPL-13 के मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ शतक जड़ा लेकिन उनकी टीम को जीत नहीं...

KXIP vs DC Highlights: शिखर धवन का शतक बेकार, दिल्ली को मिली पंजाब से हार

दुबईअपने पहले खिताब की तलाश में जुटी किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल-13 के मुकाबले में मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से हरा...

Recent Comments