Home Sport RCB vs DC: श्रेयस अय्यर की दिल्ली के सामने विराट कोहली की...

RCB vs DC: श्रेयस अय्यर की दिल्ली के सामने विराट कोहली की रणनीतिक चालों की होगी परीक्षा

दुबई
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अभी तक प्रभावशाली प्रदर्शन करने वाली दो टीमें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) और दिल्ली कैपिटल्स सोमवार को यहां जब आमने सामने होंगी तो श्रेयस अय्यर की कुशल कप्तानी के सामने अनुभवी विराट कोहली की रणनीतिक चालों की भी परीक्षा होगी। आरसीबी और दिल्ली दोनों की टीमें अभी मजबूत नजर आ रही हैं और इन दोनों ने चार मैचों में 3-3 में जीत दर्ज की है।

अब इन दोनों का लक्ष्य अपना प्रभावशाली प्रदर्शन जारी रखना होगा। अय्यर ने जहां टीम के चारों मैचों में अच्छी फॉर्म दिखाई, वहीं कोहली ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अर्धशतक जड़कर शानदार वापसी की। अय्यर ने शनिवार को फिर से अपना कौशल दिखया और 38 गेंदों पर 88 रन बनाए। उनके अलावा पृथ्वी साव ने 66 रन की पारी खेली जिससे दिल्ली ने कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) को 18 रन से हराया।

पढ़ें, DC vs KKR: तूफानी पारी पर बोले श्रेयस- बल्लेबाजी पर काफी मेहनत करता हूं

कोहली ने आरसीबी की रॉयल्स के खिलाफ आठ विकेट की आसान जीत में 53 गेंदों पर नाबाद 72 रन बनाकर फॉर्म में वापसी की। अब इन ये दोनों कप्तान सोमवार को आगे बढ़कर नेतृत्व करना चाहेंगे और एक दूसरे को पीछे छोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। ऐसे में इस मुकाबले के रोमांचक होने की संभावना है।


दिल्ली के शीर्ष क्रम में पृथ्वी अच्छी फॉर्म में है लेकिन शिखर धवन की फॉर्म अय्यर के लिए चिंता का विषय होगी। दिल्ली के लिए अच्छी बात यह है कि ऋषभ पंत ने केकेआर के खिलाफ 17 गेंदों पर 38 रन बनाकर अपनी आक्रामकता की झलक दिखा दी है। यही नहीं मार्कस स्टॉयनिस और शिमरोन हेटमायर जैसे आक्रामक बल्लेबाज भी टीम में हैं।

पेसर कागिसो रबाडा ने दिल्ली की गेंदबाजी की कमान अच्छी तरह से संभाली है, हालांकि केकेआर के खिलाफ वह नहीं चल पाए। दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज एनरिक नोर्त्जे ने शुरुआती और डेथ ओवरों में दिल्ली की तरफ से शानदार भूमिका निभाई है। केकेआर के खिलाफ उन्होंने 19वें ओवर में कसी हुई गेंदबाजी की। पेसर इशांत शर्मा की जगह चुने गए हर्षल पटेल ने भी चार ओवर में 34 रन देकर 2 विकेट लिए लेकिन फिट होकर टीम में वापसी करने वाले रविचंद्रन अश्विन और स्टॉयनिस प्रभाव नहीं छोड़ पाए।


आरसीबी की तरफ से युवा ओपनर देवदत्त पडिक्कल ने शीर्ष क्रम में अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने अब तक चार मैचों में तीन अर्धशतक की मदद से 174 रन बनाए हैं। अगर आरोन फिंच भी बड़ी पारी खेलने में सफल रहते हैं तो आरसीबी की सलामी जोड़ी को रोकना आसान नहीं होगा। कोहली की फॉर्म में वापसी से आरसीबी को राहत मिली होगी।

पढ़ें, विराट की टीम में अपना जलवा जमा रहे हैं देवदत्त पडीक्कल, युवराज सिंह भी हुए कायल

इससे शानदार फार्म में चल रहे एबी डि विलियर्स तथा शिवम दुबे और गुरकीरत सिंह पर से दबाव कम होगा। इसुरु उदाना ने आरसीबी के गेंदबाजी विभाग में जुड़ने के बाद प्रभावित किया है जिसमें नवदीप सैनी तथा दोनों स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर और युजवेंद्र चहल अच्छी भूमिका निभा रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया के एडम जम्पा हालांकि अभी तक परिस्थितियों से सामंजस्य नहीं बिठा पाए हैं। आरसीबी क्रिस मॉरिस के जल्द फिट होने की उम्मीद भी कर रहा होगा। यह दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर टूर्नमेंट शुरू होने से पहले मांसपेशियों में खिंचाव से परेशान है।

संभावित प्लेइंग-XI
दिल्ली कैपिटल्स: पृथ्वी साव, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, शिमरॉन हेटमायर, मार्कस स्टॉयनिस, कागिसो रबाडा, रविचंद्रन अश्विन, एनरिक नोर्त्जे, अमित मिश्रा और हर्षल पटेल

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- देवदत्त पडिक्कल, आरोन फिंच, विराट कोहली (कप्तान), एबी डि विलियर्स (विकेटकीपर), शिवम दुबे, गुरकीरत सिंह मान, वॉशिंगटन सुंदर, इसुरु उदाना, नवदीप सैनी, एडम जंपा और युजवेंद्र चहल

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

दिशा रविः विवेकशीलता के पक्ष में

बहुचर्चित टूलकिट मामले में गिरफ्तार युवा पर्यावरण कार्यकर्ता को आखिर मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत से जमानत मिल गई। पहले दिन से...

जंग बन गए हैं चुनाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम में एक रैली को संबोधित करते हुए संकेत दिया कि मार्च के पहले हफ्ते में चुनाव आयोग वहां चुनाव...

भारत-चीनः सुधर रहे हैं हालात

राहत की बात है कि भारत-चीन सीमा पर आमने-सामने तैनात टुकड़ियों की वापसी को लेकर शुरुआती सहमति बनने के बाद एलएसी पर तनाव में...

ग्रीनकार्ड की गुंजाइश

बाइडन प्रशासन की ओर से पिछले हफ्ते अमेरिकी संसद में पेश किया गया नागरिकता बिल 2021 इस बात की एक और स्पष्ट घोषणा है...

Recent Comments