Home Sport US Open: सुमित नागल ने क्लान को हराया, पिछले सात वर्षों में...

US Open: सुमित नागल ने क्लान को हराया, पिछले सात वर्षों में ग्रैंडस्लैम मैच जीतने वाले पहले भारतीय बने

सुमित नागल यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पहले दौर में अमेरिका के ब्रैडली क्लान को हराकर पिछले सात वर्षों में ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में एकल मैच जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। दूसरे दौर में उनका मुकाबला विश्व में नंबर तीन डोमिनिक थीम से होगा। फ्लाशिंग मीडोज पर पिछले साल रोजर फेडरर के खिलाफ एक सेट जीतने वाले नागल ने मंगलवार की रात को स्थानीय खिलाड़ी क्लान को दो घंटे 12 मिनट तक चले मैच में 6-1, 6-3, 3-6, 6-1 से हराया। 

इससे पहले सोमदेव देववर्मन किसी ग्रैंडस्लैम के मुख्य ड्रॉ के एकल मैच में जीत दर्ज करने वाले आखिरी भारतीय थे। उन्होंने भी 2013 में यूएस ओपन में क्वालीफायर के रूप में प्रवेश करके स्लोवाकिया के लुकास लैको को हराया था। नागल ने पीटीआई-भाषा से कहा, ”मैंने 2013 में यहां जूनियर वर्ग के लिए क्वालीफाई किया था और बाद में पुरुष वर्ग के मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने में सफल रहा था। अब मैंने पहले दौर में जीत दर्ज की जो मेरे लिए काफी मायने रखती है। मैं यहां खेलने का लुत्फ उठा रहा हूं और कुछ अवसरों पर इसका मुझे फायदा मिलता है।”

महिला मुक्केबाज सिमरनजीत कौर को पंजाब सरकार ने दिया 5 लाख का चेक

उन्होंने कहा, ”यह जानते हुए कि इस मैच में आप जीत के दावेदार हो, कोर्ट में जाना आसान नहीं था। मैं निश्चित तौर पर नर्वस था और ग्रैंडस्लैम में अपनी पहली जीत के लिए खेल रहा था, लेकिन मैंने वही किया जो मुझे करना चाहिए था और आत्मसंयम बनाए रखा।”

सोमदेव के बाद भारतीय टेनिस में युकी भांबरी, रामकुमार रामनाथन और प्रजनेश गुणेश्वरन जैसे खिलाड़ी आए, लेकिन इनमें से कोई भी मुख्य ड्रॉ में जीत दर्ज नहीं कर पाया। रामकुमार तो कई प्रयासों के बावजूद मुख्य ड्रॉ में जगह नहीं बना पाए। भांबरी चोटों से भी जूझते रहे। वह 2015 से 2018 के बीच सभी ग्रैंडस्लैम में खेले लेकिन कभी पहले दौर से आगे नहीं बढ़ पाए। 

सुमित नागल का अगला मुकाबला आस्ट्रिया के शीर्ष खिलाड़ी थीम से होगा। उन्होंने अपने स्पेनिश प्रतिद्वंद्वी जॉम मुनार के तीसरा सेट शुरू होने से पहले मैच से हट जाने के कारण अगले दौर में जगह बनाई। मुनार के घुटने में दूसरे सेट के दौरान चोट लग गई थी और जब वह मैच से हटे तब थीम 7-6(6) 6-3 से आगे चल रहे थे। 

नोवाक जोकोविच और नाओमी ओसाका US Open में खिताब के दावेदार: भूपति

कभी हार नहीं मानने वाले नागल ने कहा कि वह विश्व के नंबर तीन खिलाड़ी को कड़ी चुनौती पेश करेंगे। उन्होंने कहा, ”मैं तैयार हूं और उनके खिलाफ खेलने को लेकर उत्साहित हूं। मैं इस मैच का भी लुत्फ उठाऊंगा। इससे मुझे यह आकलन करने का मौका मिलेगा कि टेनिस के स्तर के लिहाज से मैं अभी किसी स्थिति में हूं।”


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

टीकाकरणः नए हालात, नई रणनीति

केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि कोरोना के टीकाकरण का दूसरा चरण सोमवार एक मार्च से ही शुरू हो जाएगा और इसके...

दिशा रविः विवेकशीलता के पक्ष में

बहुचर्चित टूलकिट मामले में गिरफ्तार युवा पर्यावरण कार्यकर्ता को आखिर मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत से जमानत मिल गई। पहले दिन से...

जंग बन गए हैं चुनाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम में एक रैली को संबोधित करते हुए संकेत दिया कि मार्च के पहले हफ्ते में चुनाव आयोग वहां चुनाव...

भारत-चीनः सुधर रहे हैं हालात

राहत की बात है कि भारत-चीन सीमा पर आमने-सामने तैनात टुकड़ियों की वापसी को लेकर शुरुआती सहमति बनने के बाद एलएसी पर तनाव में...

Recent Comments