Home Sport Tennis: नोवाक जोकोविच ने 35वां मास्टर्स खिताब जीता, की राफेल नडाल की...

Tennis: नोवाक जोकोविच ने 35वां मास्टर्स खिताब जीता, की राफेल नडाल की बराबरी

अमेरिकी ओपन की आदर्श तैयारी करते हुए सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने शनिवार (29 अगस्त) को वेस्टर्न एंड सदर्न ओपन फाइनल में मिलोस राओनिच के खिलाफ धीमी शुरुआत के बाद 1-6 6-3 6-4 से जीत के साथ खिताब अपने नाम किया। यह जोकोविच का मास्टर्स 1000 टूर्नामेंट में 35वां खिताब है, जिससे वह राफेल नडाल के रिकार्ड के बराबर पहुंच गए हैं।

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवोक जोकोविच ने वेस्टर्न एंड सदर्न टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में स्पेन के रॉबर्टो बतिस्ता अगुत को शुक्रवार को कड़े  संघर्ष  4-6, 6-4, 7-6(0) से हरा कर खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया था।  17 बार ग्रैंड स्लेम विजेता रह चुके जोकोविच गर्दन की दर्द से परेशान थे और दूसरे सेट के दौरान उन्हें फीजियो की मदद लेनी पड़ी। उन्होंने मैच में 14 एस लगाए और इस साल अपने अपराजेय क्रम का रिकॉर्ड 22-0 पहुंचा दिया। 

कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने से पहले लियोनल मेस्सी को नहीं जाने देगा बार्सिलोना
 
जोकोविच सोमवार (31 अगस्त) से शुरू होने वाले अमेरिकी ओपन ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में प्रबल दावेदार होंगे और शीर्ष वरीय होंगे। वहीं, विक्टोरिया अजारेंका ने 2016 के बाद अपना पहला टूर खिताब अपने नाम किया, क्योंकि नाओमी ओसाका को मांसपेशियों में खिंचाव के कारण महिला फाइनल से हटना पड़ा। 

बता दें कि इससे अमेरिकी ओपन से कई दिग्गज खिलाड़ी अपना नाम वापस ले चुके हैं। अमेरिकी ओपन 2014 के उपविजेता केई निशिकोरी ने बताया कि वह कोविड-19 की दो जांच में पॉजिटिव पाए जाने के बाद नेगेटिव आए हैं, लेकिन फिर भी उन्होंने अगले सप्ताह से शुरू होने वाले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया। एक अन्य खिलाड़ी पोलोना हर्कोग ने अमेरिकी ओपन से हटने का फैसला किया है।

फ्रेंच ओपन 2017 की चैंपियन जेलेना ओस्टापेंको कार्यक्रम में बदलाव के कारण यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट से हट चुकी हैं। इस तरह से वह ग्रैंडस्लैम चैंपियन या शीर्ष रैंकिंग वाली उन खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गई हैं, जिन्होंने कोरोना वायरस महामारी के बावजूद अगले सप्ताह से शुरू होने वाले यूएस ओपन से नाम वापस लिया है। विश्व की दूसरे नंबर की खिलाड़ी रोमानिया की सिमोना हालेप प्राग ओपन टेनिस खिताब जीतने के बाद साल के आखिरी ग्रैंड सलेम यूएस ओपन से कोरोना महामारी के चलते हट गई हैं।  

2028 ओलंपिक में टॉप 10 देशों में जगह बनाना होना चाहिए उद्देश्य: रामनाथ कोविंद

विश्व की नंबर एक खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की एश्लीग बार्टी ने भी यूएस ओपन में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया था। पुरुष वर्ग में विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल भी यूएस ओपन में नहीं उतरेंगे। गत चैंपियन बियांका आंद्रेस्क्यू पहले ही टूर्नामेंट से हट चुकी हैं। इसके अलावा स्विटजरलैंड के स्टेनिस्लास वावरिंका, निक किर्गियोस, वांग कियांग भी इस टूर्नामेंट में नहीं खेल रहे हैं। वहीं, रोजर फेडरर भी घुटने के ऑपरेशन के कारण इस टूर्नामेंट में नहीं खेल पाएंगे।


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

रजिस्ट्रेशन आसान हो, वैक्सीन के सुरक्षा घेरे में सब लाए जाएं

देश में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीकाकरण के दायरे में लाने की शुरुआत इस महीने की पहली तारीख से हुई,...

केंद्र ही खरीदे टीका

दिल्ली सरकार ने कोवैक्सीन की कमी की बात कहते हुए 18-44 साल आयुवर्ग के लिए चल रहे 100 टीकाकरण केंद्र बंद कर दिए हैं।...

गांवों में फैला कोरोना

जहां एक ओर बुरी तरह प्रभावित राज्यों और बड़े शहरों में कोरोना संक्रमण की स्थिति में हल्का सुधार दिखने से राहत महसूस की जा...

तालमेल से बनेगी बात

केंद्र सरकार ने सोमवार को में वैक्सीन पॉलिसी पर अपने रुख का बचाव करते हुए कहा कि महामारी से कैसे निपटना है, यह...

Recent Comments