Home Gadgets Koo, Kutuki से चिंगारी तक, पीएम मोदी ने क्यों किया इन ऐप्स...

Koo, Kutuki से चिंगारी तक, पीएम मोदी ने क्यों किया इन ऐप्स का जिक्र

नई दिल्ली।
पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘मन की बात‘ कार्यक्रम के जरिए देश की जनता को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने देशवासियों से मेड इन इंडिया ऐप्स का इस्तेमाल करने की सलाह दी। साथ ही पीएम ने चिंगारी, कू, कुटुकी और Ask सरकार जैसे कुछ ऐप्स का जिक्र किया है। ये ऐप्स अलग-अलग कैटगरी के हैं। इनमें से कोई किड्स लर्निंग ऐप है तो कोई फिटनेस ऐप। पीएम ने ऐप इनोवेशन चैलेंज के बारे में बताते हुए कहा कि काफी जांच-परख के बाद, अलग-अलग कैटेगरी में, लगभग दो दर्जन ऐप्‍स को अवार्ड दिए गए हैं। मोदी ने इन्हीं में से कुछ ऐप्स का जिक्र किया है।

Chingari App: यह मेड इन इंडिया शॉर्ट विडियो मेकिंग ऐप है। इसके जरिए यूजर्स ट्रेंडिंग, एंटरटेनमेंट, फनी, और एजुकेशनल विडियोज बना सकते हैं। खास बात है कि यह ऐप अंग्रेजी, हिंदी, बंग्ला, मराठी, गुजरात, और पंजाबी समेत 11 भाषाएं सपॉर्ट करता है। गूगल प्ले स्टोर पर इसके 1 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड्स हैं।

Kutuki App: यह एक किड्स लर्निंग ऐप, जिसमें बच्चे गानों और कहानियों के जरिए मैथ्‍स, साइंस की बातें सीखते हैं। इस ऐप का कॉन्टेंट अंग्रेजी, हिंदी, कन्नड़, तमिल और मराठी जैसी भाषाओं में उपलब्ध है। इसमें एक्टिविटीज भी हैं, खेल भी हैं।

Google Pay में अब NFC बेस्ड पेमेंट, आ गया नया फीचर

Koo App: यह एक माइक्रो ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म है जहां यूजर्स भारतीय भाषाओं में न्यूज और अपने विचार शेयर कर सकते हैं। इसमें टेक्स्ट, वीडियो और ऑडियो के जरिए आपनी बात रखने की सुविधा मिलती है। गूगल प्ले स्टोर पर इसके 5 लाख से ज्यादा डाउनलोड्स हैं।

इन 10 देशों में इंटरनेट की स्पीड सबसे ज्यादा, भारत का नाम दूर-दूर तक नहीं

AskSarkar App: यह ऐप उन लोगों के लिए है जो किसी सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी चाहते हैं। यूजर्स टेक्स्ट, ऑडियो और वीडियो के जरिए एक चैट बोट से अपने सवाल पूछ पाते हैं। यह ऐप 12 से ज्यादा भारतीय मातृभाषा और कुछ विदेशी भाषाएं भी सपॉर्ट करता है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मुकाबला- हार करेगी प्लेऑफ की राह मुश्किल

दुबईइंडियन प्रीमियर लीग 2020 का आधे से ज्यादा सीजन बीत चुका है लेकिन व्यावहारिक रूप से देखें तो अभी कोई भी टीम प्लेऑफ की...

कृषि कानूनों पर घमासान, पंजाब विधानसभा ने पारित किए तीन विधेयक

केंद्र सरकार द्वारा हाल में लाए गए कृषि से संबंधित तीन नए कानूनों को लेकर किसानों का विरोध अभी थमा नहीं है। इस बीच...

आईपीएल में 500 चौके लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने विराट कोहली

अबू धाबीरॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने बुधवार को अपने नाम एक और उपलब्धि दर्ज कर ली। कोहली आईपीएल में 500 चौके...

IPL से बाहर होने पर ब्रावो को इमोशनल मेसेज, बोले चैंपियन की तरह करेगी CSK

नई दिल्लीड्वेन ब्रावो का इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) से बाहर होना चेन्नै सुपर किंग्स के लिए बड़ा झटका है। टीम पहले से ही काफी...

Recent Comments