Home Gadgets इन 10 देशों में इंटरनेट की स्पीड सबसे ज्यादा, भारत का नाम...

इन 10 देशों में इंटरनेट की स्पीड सबसे ज्यादा, भारत का नाम दूर-दूर तक नहीं

नई दिल्ली
भारत में मोबाइल डेटा और इंटरनेट के प्लान्स बेशक दुनिया में सबसे ज्यादा सस्ते हों लेकिन इंटरनेट स्पीड के मामले में हम काफी पीछे हैं। कई देश जहां 5G टेक्नॉलजी पर स्विच कर चुके हैं, भारत में इसके लिए जरूरी ढांचा तैयार होने में ही 2021 तक का वक्त लगना तय है। 5G कनेक्टिविटी के दौर में 4G पर होने के चलते भारत इंटरनेट स्पीड के मामले में पीछे है और टॉप-10 देशों में अमेरिका से लेकर सउदी अरब तक शामिल हैं।

5G इंटरनेट स्पीड से जुड़े यूजर्स एक्सपीरियंस को Opensignal की ओर से एनालाइज किया गया है। फर्म ने एशिया (चीन को छोड़कर), यूरोप, मिडिल ईस्ट और नॉर्थ अमेरिका में इंटरनेट स्पीड की तुलना की और सबसे तेज इंटरनेट वाले टॉप-10 देशों की लिस्ट रिपोर्ट में सामने आई है। OpenSignal की ओर से रियल वर्ल्ड स्पीड के आधार पर फाइनल रिपोर्ट तैयार की गई है। लिस्ट में टॉप पर सउदी अरब है, जहां 414.2Mbps का डाउनलोड एक्सपीरियंस यूजर्स को मिलता है।

पढ़ें: केवल 5 आसान टिप्स, बढ़ जाएगी आपके फोन की बैटरी लाइफ

साउथ कोरिया दूसरे नंबर पर
ओपन सिग्नल की लिस्ट में दूसरी पोजीशन पर साउथ कोरिया का नाम आता है और यहां यूजर्स को 312.7Mbps की एवरेज डाउनलोड स्पीड मिलती है। इसके बाद 215.7Mbps स्पीड के साथ तीसरी पोजीशन पर ऑस्ट्रेलिया और 210.2Mbps स्पीड के साथ चौथे नंबर पर ताइवान है। वहीं, कनाडा में यूजर्स को 178.1Mbps की एवरेज डाउनलोड स्पीड मिलती है और यह लिस्ट में पांचवें नंबर पर है।

पढ़ें: MIUI 12 कैमरा ऐप में आए ढेरों कमाल फीचर्स, देखें टॉप लिस्ट

भारत में इतनी है स्पीड
टॉप 10 सबसे ज्यादा इंटरनेट स्पीड ऑफर करने वाले देशों की लिस्ट में इसके अलावा स्विट्जरलैंड 150.7Mbps, हांगकांग 142.8Mbps, यूनाइटेड किंगडम 133.5Mbps और जर्मनी 102.0Mbps की स्पीड के साथ शामिल हैं। 10वीं पोजीशन पर नीदरलैंड्स और यूएस को रखा गया है, जहां 79.2 और 50.9 की एवरेज डाउनलोड स्पीड मिलती है। इसकी तुलना में भारत में फिक्स्ड ब्रॉडबैंड कनेक्शन से 30 से 35Mbps के बीच स्पीड मिलती है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

रजिस्ट्रेशन आसान हो, वैक्सीन के सुरक्षा घेरे में सब लाए जाएं

देश में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीकाकरण के दायरे में लाने की शुरुआत इस महीने की पहली तारीख से हुई,...

केंद्र ही खरीदे टीका

दिल्ली सरकार ने कोवैक्सीन की कमी की बात कहते हुए 18-44 साल आयुवर्ग के लिए चल रहे 100 टीकाकरण केंद्र बंद कर दिए हैं।...

गांवों में फैला कोरोना

जहां एक ओर बुरी तरह प्रभावित राज्यों और बड़े शहरों में कोरोना संक्रमण की स्थिति में हल्का सुधार दिखने से राहत महसूस की जा...

तालमेल से बनेगी बात

केंद्र सरकार ने सोमवार को में वैक्सीन पॉलिसी पर अपने रुख का बचाव करते हुए कहा कि महामारी से कैसे निपटना है, यह...

Recent Comments