Home Gadgets Xiaomi स्मार्ट टीवी हो सकते हैं महंगे, यह है वजह...

Xiaomi स्मार्ट टीवी हो सकते हैं महंगे, यह है वजह…

Xiaomi कंपनी कथित तौर पर अपने टीवी रेंज की कीमत में बढ़ोतरी करने की तैयारी कर रही है। इस बढ़ोतरी का कारण LCD डिस्प्ले पैनल की कीमत में हुई वृद्धि है, जो कि टीवी मैन्यफैक्चरिंग कॉस्ट को काफी प्रभावित करता है। ताज़ा लीक के अनुसार, टीवी की कीमतों में CNY 100 से CNY 300 (लगभग 1,100 से 3,200 रुपये) तक का इज़ाफा हो सकता है। TechArc के एनालिस्ट Faisal Kawoosa ने Gadgets 360 से बात करते हुए बताया कि टीवी के अंदर के अन्य प्रमुख कॉम्पोनेंट्स की कीमत भी प्रभावित हो सकती हैं।

टिप्सटर ने चीनी माइक्रो ब्लॉगिं साइट Weibo पर जानकारी दी कि GizmoChina पर सुझाव दिया गया है कि Xiaomi TV मॉडल्स की कीमतें मार्केट में CNY 100 से CNY 300 (लगभग 1,100 से 3,200 रुपये) तक बढ़ सकती हैं। टिप्सटर ने यह भी संकेत दिया कि कीमत में बढ़ोतरी का ऐलान शुक्रवार यानी आज 28 अगस्त तक कर दिया जाएगा। माना जा सकता है कि अन्य टीवी मॉडल्स भी अपने टीवी की कीमतों में बढ़ोतरी कर सकते हैं, जिसका प्रमुख कारण LCD डिस्प्ले पैनल की लगातार बढ़ती कीमत है। डिस्प्ले पैनल टीवी मैन्यफैक्चरिंग कॉस्ट में अहम भूमिका अदा करता है, तो ऐसे में शाओमी टीवी के साथ-साथ अन्य मैनस्ट्रीम टीवी मॉडल्स की भी कीमत बढ़ सकती है।

Gadgets 360 ने कीमत बढ़ोतरी के संबंध में Xiaomi संपर्क साधा है और यह जानने की कोशिश की है कि क्या यह बढ़ी हुई कीमते भारतीय बाज़ार को भी प्रभावित करेंगी। जैसे ही जवाब मिलेगा हम इस रिपोर्ट के जरिए आपको अपडेट करेंगे।

Faisal Kawoosa ने LCD डिस्प्ले की कीमत में लगातार हो रही वृद्धि का कारण त्यौहारी सीज़न नजदीक होना बताया है। उन्होंने बताया कि COVID-19 महामारी के कारण सप्लाई चैन गड़बड़ा गई थी, इस वजह से सप्लाई में कमी आई है। वहीं अब फेस्टिव सीज़न की तैयारियां शुरू हो चुकी है और टीवी की मांग बढ़ गई है। इसी वजह से कीमत अचानक बढ़ गई है। हालांकि, बढ़ी हुई कीमत केवल एलसीडी पैनल को ही नहीं बल्कि टीवी के अन्य कॉम्पोनेंट्स को भी प्रभावित करेगी। इसके अलावा, साल में एक बार सभी कॉम्पोनेंट्स की कीमत बदली जाती हैं, जो आमतौर पर इसी समय होती है।

मार्केट रिसर्च फर्म TrendForce की रिपोर्ट की बात करें, तो उसमें बताया गया है कि टीवी के 55 इंच पैनल और 32 इंच पैनल की कीमत में इस महीने अगस्त में 10 प्रतिशत का इज़ाफा होगा। वहीं, दूसरे पैनल साइज़ जिसमें 50 इंच, 65 इंच और 75 इंच शामिल हैं, उनमें क्रमश: 8 से 10 प्रतिशत, 5 से 7 प्रतिशत और 1 से दो प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी।
 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

रजिस्ट्रेशन आसान हो, वैक्सीन के सुरक्षा घेरे में सब लाए जाएं

देश में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीकाकरण के दायरे में लाने की शुरुआत इस महीने की पहली तारीख से हुई,...

केंद्र ही खरीदे टीका

दिल्ली सरकार ने कोवैक्सीन की कमी की बात कहते हुए 18-44 साल आयुवर्ग के लिए चल रहे 100 टीकाकरण केंद्र बंद कर दिए हैं।...

गांवों में फैला कोरोना

जहां एक ओर बुरी तरह प्रभावित राज्यों और बड़े शहरों में कोरोना संक्रमण की स्थिति में हल्का सुधार दिखने से राहत महसूस की जा...

तालमेल से बनेगी बात

केंद्र सरकार ने सोमवार को में वैक्सीन पॉलिसी पर अपने रुख का बचाव करते हुए कहा कि महामारी से कैसे निपटना है, यह...

Recent Comments