Home Gadgets Adobe Scan, Scanner Pro, Google Drive: आपके लिए 5 बेस्ट मोबाइल स्कैनर...

Adobe Scan, Scanner Pro, Google Drive: आपके लिए 5 बेस्ट मोबाइल स्कैनर ऐप्स

अब वो ज़माना गया, जब हम अपने डॉक्युमेंट्स (दस्तावेज़ों) को बाहर स्कैन कराने ले जाते थे या हमें अपने घर में एक बड़ी मशीन रखनी पड़ती थी। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि अब यह काम भी हमारा स्मार्टफोन आसानी से कर देता है। अब स्मार्टफोन में ऐसे कई ऐप्स आते हैं, जो आपके कैमरा का इस्तेमाल कर आपके डॉक्युमेंट्स को बिल्कुल स्कैनर द्वारा स्कैन किए डॉक्युमेंट्स की तरह बना देते हैं। ये ऐप्स आपके दस्तावेज़ों को अपने सॉफ्टवेयर क्षमताओं की बदौलत ब्लैक एंड व्हाइट या कलर डिज़िटल पेजों में बदल देते हैं। इससे न केवल आप अपना समय बचाते हैं, बल्कि आपका पैसा भी बचता है। इस आर्टिकल में हम आपको पांच बेस्ट स्कैनर ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपने Android और iOS दोनों डिवाइसों पर इस्तेमाल कर सकते हैं।
 

Best scanner apps for Android and iPhone

Adobe Scan

Adobe Scan इस लिस्ट का सबसे लोकप्रिय स्कैनर ऐप है। यहां तक की यह इस समय प्ले स्टोर में मौजूद सभी स्कैनर ऐप में से सबसे लोकप्रिय ऐप है। इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है। यह आपके दस्तावेज़ों को एक स्टेप में अपने आप स्कैन कर क्रॉप भी कर देता है। इतना ही नहीं, स्कैनिंग के साथ-साथ यह एक तस्वीर में से टेक्स्ट को पहचान कर डिज़िटल टेक्स्ट फॉर्मेट में बदलने के लिए OCR फीचर के साथ आता है। आपके पास अपने स्कैन किए गए दस्तावेज़ों को क्लाउड पर अपलोड करने या इसे थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन के जरिए साझा करने का विकल्प भी है। यह ऐप बिना विज्ञापनों के मुफ्त मिलता है और एंड्रॉयड और आईओएस दोनों पर उपलब्ध है।
 

Scanner Pro

जब फीचर्स की बात आती है, तो यह स्कैनर ऐप Adobe Scan से एक स्टेप ऊपर चला जाता है। Scanner Pro ऐप आईओएस स्पेशल है। इसकी सबसे बड़ी खासियत शैडो रिमूवल फीचर है, जो स्कैन किए गए डॉक्यूमेंट में से अपने आप शैडो को मिटा देता है। इसके अलावा, यह ऐप आपको कई दस्तावेज़ों को स्कैन करने, उन्हें दूसरों के साथ साझा करने, उन्हें क्लाउड में सेव करने या OCR का उपयोग करके किसी भी तस्वीर को टेक्स्ट डॉक्युमेंट में बदलने की सुविधा देता है। हालांकि, इससे पहले कि आप आगे बढ़ें और इस ऐप को इंस्टॉल करें, ध्यान दें कि यदि आप ऐप पर केवल स्कैनिंग और दस्तावेजों को स्टोर करने के अलावा अन्य सभी फीचर्स का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको 299 रुपये का शुल्क चुका कर इसका पेड वर्ज़न लेना होगा।
 

Microsoft Office Lens

यदि आप एक स्वतंत्र और एक विश्वसनीय स्कैनर ऐप ढूंढ रहे हैं, जो Microsoft Office के साथ अच्छी तरह से मिला हुआ हो, तो Microsoft Office Lens आपके लिए बेस्ट विकल्प है। इस ऐप की मदद से आप डॉक्यूमेंट, बिजनेस कार्ड और व्हाइटबोर्ड इमेज को जल्दी से स्कैन कर सकते हैं। इसके अलावा, आप एक डॉक्यूमेंट को पीडीएफ के रूप में एक्सपोर्ट भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इसे वर्ड, पावरपॉइंट, वनड्राइव आदि में सेव कर सकते हैं या इसे थर्ड-पार्टी ऐप्स के जरिए दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं। ऑफिस लेंस का उपयोग करना आसान है। आप इसे एंड्रॉयड या आईओएस दोनों पर मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।
 

Google Drive for Android

हमारी अगली पसंद Android के लिए Google Drive है। आजकल अधिकतर एंड्रॉयड फोन में गूगल ड्राइव पहले से इंस्टॉल आता है और यदि नहीं आता है, तो आप इसे गूगल प्ले से इंस्टॉल कर सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको Google Drive पर जाना होगा और नीचे दिए गए ‘+’ आइकॉन पर क्लिक करना होगा और स्कैन पर टैप करना होगा। इसके जरिए आप कोई भी दस्तावेज़ स्कैन कर सकते हैं। ध्यान रहे कि यह ऐप ऊपर बताए ऐप्क की तरह फीचर्स से भरा हुआ नहीं है, लेकिन यह मूल स्कैनिंग आराम से कर लेता है।
 

Notes app for iOS

जिस तरह एंड्रॉयड यूज़र्स के पास गूगल ड्राइव ऐप होता है, उसी तरह iOS यूज़र्स के पास Notes ऐप होता है, जिसमें एक इन-बिल्ट स्कैनर मिलता है। अपने iPhone या iPad पर इसका टेस्ट करने के लिए आपको Notes ऐप खोलना होगा और ”create a new note” पर टैप करें। नीचे दिए गए कैमरा आइकॉन पर टैप करें और स्कैनिंग शुरू करने के लिए स्कैन दस्तावेजों पर टैप करें। स्कैन होने के बाद आप अपने दस्तावेज़ों की तस्वीरों को एडिट भी कर सकते हैं। आखिर में आपको इसे थर्ड-पार्टी ऐप्स के जरिए साझा करने का विकल्प भी मिलेगा।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Covid-19: मुंह और नाक के बाद अब यूरिन के सैंपल से होगी कोरोना के लक्षणों की पहचान

कोविड-19 वायरस को लेकर दुनियाभर में नए-नए शोध हो रहे हैं। इसी कड़ी में प्रयागराज के मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में भी कोरोना संक्रमण...

असम की महिलाएं सबसे ज्यादा पीतीं हैं शराब, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए आंकड़े

महीने की शुरुआत में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से 2019-20 के जारी आंकड़ों के अनुसार, असम में 26.3% महिलाएं, 15 से...

BECA समझौताः अमेरिका से दोस्ती

आखिरकार भारत और अमेरिका के बीच उस बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट (बेका) पर समझौता हो गया जिस पर बरसों से काम चल रहा...

करवा चौथ पर ट्राई करें ये सीक्रेट मेकअप टिप्स, हर कोई कहेगा बिना मेकअप के भी लग रही हो दुल्हन

Be Karwa Chauth Ready At Home With These Quick Beauty Tips: शादी के बाद पहला करवाचौथ हो या दसवां, महिलाओं को इस दिन सजने-संवरने का...

Recent Comments