Home Gadgets Airtel और Vodafone को हुआ 94 लाख सब्सक्राइबर्स का घाटा, Jio से...

Airtel और Vodafone को हुआ 94 लाख सब्सक्राइबर्स का घाटा, Jio से जुड़े 36 लाख नए ग्राहक : TRAI

Bharti Airtel और Vodafone Idea लगातार अपने सब्सक्राइबर्स की संख्या को खोते जा रहे हैं, मई महीने में भी कुछ ऐसी ही स्थिति ज़ारी है जिसमें कुल मिलाकर 56.11 लाख वायरलेस सब्सक्राइबर्स कम हो गए हैं। वहीं, दूसरी ओर Reliance Jio के ग्राहकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार जियो ने 36.577 लाख से भी ज्यादा नए सब्सक्राइबर्स अपने साथ जोड़े हैं। हैरानी की बात है कि जियो के अलावा, BSNL के साथ भी वायरलेस सब्सक्राइबर्स की संख्या में बढोतरी हुई है। बीएसएनएल के साथ 2 लाख सब्सक्राइबर्स जुड़े हैं। TRAI के लेटेस्ट टेलीकॉम सब्सक्रिप्शन डेटा में यह खुलासे हुए हैं। इस डेटा के मुताबिक, अप्रैल के अंत तक वायरलेस सब्सक्राइबर्स की संख्या में कुल मिलाकर 114.952 करोड़ की कमी आई थी, हालांकि मई में यह आंकड़ा 114.391 करोड़ का है।  

TRAI की रिपोर्ट के अनुसार, मई महीने में Bharti Airtel को 47.428 लाख सब्सक्राइबर्स का घाटा हुआ है, जबकि Vodafone Idea ने 47.263 लाख सब्सक्राइबर्स खोए हैं। इस लिहाज़ से वोडाफोन आइडिया और एयरटेल ने कुल मिलाकर 94 लाख से भी ज्यादा सब्सक्राइबर्स केवल एक महीने में ही खो दिए हैं। दोनों टेलीकॉम कंपनियों को अप्रैल महीने में हुए नुकसान के मुकाबले इस महीने ज्यादा नुकसान झेलना पड़ा है, अप्रैल में 75 लाख वायरलेस सब्सक्राइबर्स कम हुए थे। लेकिन इस बार आंकड़ा 94 लाख का है। जब से Reliance Jio ने टेलीकॉम सेक्टर में कदम रखा है, तब से ही यह दोनों कंपनियां लगातार अपने  मार्केट शेयर खोती जा रही हैं। जैसे कि हमने बताया जिस महीने में एयरटेल और वोडाफोन को सब्सक्राइबर्स का नुकसान हुआ, उसी महीने रिलायंस जियो ने 36.577 लाख सब्सक्राइबर्स को अपने साथ जोड़ा है। जियो के साथ बीएसएनएल ने भी मई महीने में 2.015 लाख सब्सक्राइबर्स को अपने साथ जोड़कर सबको हैरान कर दिया है।
 

vodafone

रिलायंस जियो के मार्केट शेयर 34.33 प्रतिशत हैं, वहीं भारती एयरटेल 27.78 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आती है और वोडाफोन आइडिया के मार्केट शेयर 27.09 प्रतिशत हैं। बीएसएनएल इस लिस्ट में चौथे नंबर पर आती है, जिसके मार्केट शेयर 10.50 प्रतिशत हैं।

ब्रॉडबैंड की बात करें, तो इस सेगमेंट में सब्सक्राइबर्स की संख्या अप्रैल के अंत तक 67.614 करोड़ बढ़ी है और मई में यह आंकड़ा 68.377 करोड़ है। इस लिहाज़ से ब्रॉडबैंड सेगमेंट में 1.13 प्रतिशत मासिक बढोतरी देखी गई है।

वायरलेस सेगमेंट में जियो के 39.275 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं, वहीं एयरटेल 14.355 करोड़ सब्सक्राइबर्स के साथ दूसरे नंबर पर है। वोडाफोन आइडिया के 11.305 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं। जबकि वायर्ड सेगमेंट में बीएसएनएल 24.1 लाख सब्सक्राइबर्स के साथ टॉप पर है, Atria Convergence Technologies के 16.4 लाख सब्सक्राइबर्स हैं और Hathway और Jio के 9.7 लाख सब्सक्राइबर्स हैं।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

सिंधु के पिता ने पुलेला गोपीचंद पर लगाए आरोप, बताया बेटी को क्यों जाना पड़ा लंदन

वर्ल्ड चैंपियन पीवी सिंधु के पिता पीवी रमन्ना ने कहा है कि उनकी बेटी बैडमिंटन विश्व महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) के कैलेंडर के अगले साल होने...

श्रीकांत का महेंद्र सिंह धोनी पर निशाना, ‘जाधव और चावला में कौन सा स्पार्क नजर आता है’

नई दिल्लीटीम इंडिया के पूर्व कप्तान कृष्णमनचारी श्रीकांत ने महेंद्र सिंह धोनी पर जमकर हमला बोला है। चेन्नै सुपर किंग्स के राजस्थान रॉयल्स के...

कैसे हो जाति जनगणना

सामाजिक-आर्थिक (एसईसीसी) को दस साल होने जा रहे हैं। नई जनगणना शुरू होने को है लिहाजा एसईसीसी का भी फिर से चर्चा में...

Navratri Special Recipe 2020: नवरात्रि व्रत को बनाएं आसान इस टेस्टी कुट्टू चीला रेसिपी के साथ

Navratri Special Recipe 2020: नवरात्रि व्रत के फलाहार में कुट्टू के आटे से बने व्‍यंजनों का सबसे ज्यादा सेवन किया जाता है। कुट्टू न...

Recent Comments