Home Sport हॉकी इंडिया पर खेल संहिता के उल्लंघन का आरोप, हाई कोर्ट ने...

हॉकी इंडिया पर खेल संहिता के उल्लंघन का आरोप, हाई कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब

दिल्ली हाई कोर्ट ने हॉकी इंडिया पर राष्ट्रीय खेल संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाने वाली एक याचिका के संबंध में गुरुवार को केंद्र सरकार और इस खेल महासंघ से अपना पक्ष रखने के लिए कहा। याचिका में कहा गया है कि हॉकी इंडिया ने आजीवन सदस्य, आजीवन अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) पदों को सृजित करके खेल संहिता का उल्लंघन किया, क्योंकि नियमों के तहत इन पदों का सृजन नहीं किया जा सकता है। 

मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति प्रतीक जालान की पीठ ने एक पूर्व हॉकी खिलाड़ी की याचिका पर खेल मंत्रालय, हॉकी इंडिया और उन दो व्यक्तियों के लिए नोटिस जारी किए, जिन्हें इस खेल संस्था में आजीवन सदस्य और सीईओ नियुक्त किया गया है। अदालत ने इनसे 28 सितंबर तक अपना पक्ष रखने के लिए कहा है। 

अश्वेतों पर पुलिस अत्याचार के विरोध में हटीं नाओमी ओसाका, टूर्नामेंट रोका गया

भारत की 1975 की विश्व कप विजेता टीम के सदस्य असलम शेर खान ने अपनी याचिका में हॉकी इंडिया के मेमोरेंडम ऑफ एसोसिएशन (एमओए) में उन अनुच्छेदों को हटाने की मांग की है जिनके तहत आजीवन सदस्य, आजीवन अध्यक्ष और सीईओ पद सृजित किये गये जिनके पास असीमित कार्यकाल और पूर्ण मतदान अधिकार हैं। 

एडवोकेट वंशदीप डालमिया के जरिये दायर की गई याचिका में नरिंदर ध्रुव बत्रा की आजीवन सदस्यता और इलेना नोर्मन की सीईओ के रूप में नियुक्ति रद्द करने की मांग भी की गई है।याचिका में कहा गया है कि खेल संहिता और राष्ट्रीय खेल महासंघों (एनएसएफ) के लिए आदर्श चुनाव दिशानिर्देशों के तहत किसी खास अवधि के लिए सात पदाधिकारियों और पांच अतिरिक्त सदस्यों को ही चुना जा सकता है और हॉकी इंडिया ने जो तीन पद सृजित किए हैं, वे इसके अनुरूप नहीं हैं। 

अगले साल ‘खेलो इंडिया’ के दौरान ब्रिक्स खेलों की योजना बना रहा है भारत

उन्होंने कहा कि भारतीय एमेच्योर कबड्डी महासंघ में भी आजीवन सदस्य सृजित करने संबंधी इसी तरह के प्रावधानों को उच्च न्यायालय ने रद्द कर दिया था।


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Durga Puja 2020: दशहरा के दिन क्यों मनाई जाती है सिंदूर खेला की रस्म, सुहाग से जुड़ा है रहस्य

Sindoor Khela 2020: शारदीय नवरात्रि के अंतिम दिन दुर्गा पूजा और दशहरा के अवसर पर बंगाली समुदाय के लोग मां दुर्गा को सिंदूर अर्पित...

Haldi Ceremony Styling Tips : हल्दी फंक्शन में क्यों पहनने चाहिए पीले कपड़े? जानें किन ड्रेसिंग टिप्स के साथ दिखें स्टाइलिश 

हाल ही में सिंगर नेहा कक्कड़ ने अपनी वेडिंग फंक्शन की कई फोटोज इंस्टाग्राम पर शेयर की। रोके से लेकर संगीत सेरेमनी तक...

Dussehra 2020: लाइफ में चाहते हैं कामयाबी तो दशहरा के दिन जरूर करें ये 5 काम

Dussehra 2020: आज 25 अक्तूबर, रविवार को देशभर में दशहरा का पर्व मनाया जा रहा है। बुराई पर अच्छाई की जीत का यह...

Covid-19:देश में कोरोना से ठीक होने की दर हुई 90 फीसदी

देश में कोरोना संक्रमण की दिशा में दिन प्रतिदिन सुधार के संकेत मिल रहे हैं। रविवार को कोरोना का इलाज करा रहे मरीजों की...

Recent Comments