Home Gadgets प्रीपेड नंबर बनेगा पोस्टपेड और पोस्डपेड हो जाएगा प्रीपेड, बस एक OTP...

प्रीपेड नंबर बनेगा पोस्टपेड और पोस्डपेड हो जाएगा प्रीपेड, बस एक OTP की जरूरत

नई दिल्ली
भारत में टेलिकॉम ऑपरेटर्स जल्द ही यूजर्स को पोस्टपेड और प्रीपेड के बीच स्विच करने का आसान ऑप्शन देने वाले हैं। इसका मतलब है कि यूजर्स बड़ी आसानी से प्रीपेड कनेक्शन को पोस्टपेड कनेक्शन और पोस्टपेड कनेक्शन को प्रीपेड कनेक्शन में बदल पाएंगे। इसके लिए यूजर्स को केवल एक OTP की जरूरत पड़ेगी। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि अभी यूजर्स को प्रीपेड और पोस्टपेड कनेक्शन में स्विच करने के लिए ऐप्लिकेशन फॉर्म भरने की लंबी प्रक्रिया से गुजरना होता है लेकिन नया सिस्टम इसे काफी आसान बना देगा।

नई रिपोर्ट CNBC की ओर से शेयर की गई है और एक ट्वीट में एजेंसी ने कहा है कि रिवाइज्ड प्रोसेस के लिए गाइडलाइन्स अगले दो सप्ताह में सामने आ जाएंगे। पोस्टपेड से प्रीपेड पर स्विच करने का प्रोसेस भी अभी भारत में काफी वक्त लेता है। CNBC ने 25 अगस्त को ट्वीट में लिखा कि प्रीपेड और पोस्टपेड कनेक्शन पर स्विच करने का प्रोसेस अगले दो सप्ताह में रिवाइज किया जाएगा। ट्राई की ओर से गाइडलाइन्स ऑपरेटर्स के लिए जल्द ही शेयर की जा सकती हैं और अगले महीने के आखिर तक यूजर्स को नया विकल्प दिया जा सकता है।

Jio vs Airtel vs Vodafone: ₹200 से कम में तीनों कंपनियों के बेस्ट प्रीपेड प्लान

नहीं भरना होगा ऐप्लिकेशन फॉर्म
सामने आया है कि प्रीपेड कस्टमर्स को केवल OTP की मदद से वेरिफिकेशन करना होगा और पहले की तरह कोई लंबा फॉर्म भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी। एक बार OTP वेरिफाइ करने के बाद यूजर्स को बिलिंग अड्रेस ऑपरेटर की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। इस तरह ऑपरेटर के स्टोर पर जाने और ऐप्लिकेशन फॉर्म भरने के झंझट से यूजर्स को छुट्टी मिल जाएगी। साथ ही पहले की तरह अब पोस्टपेड सिम घर आने का इंतजार नहीं करना होगा। कई यूजर्स पोस्डपेड या प्रीपेड सर्विस केवल ट्राई करना चाहते हैं, उनके लिए भी आसान ऑप्शन ओपन हो जाएगा।

Reliance Jio Plans: देखें पूरी लिस्ट, 98 रुपये से लेकर 4,999 रुपये तक धांसू डेटा प्लान

ऑनलाइन बुकिंग का ऑप्शन
फिलहाल, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया की ओर से यूजर्स को प्रीपेड से पोस्टपेड पर स्विच करने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने का ऑप्शन दिया जा रहा है। एक बार ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक होने के बाद कंपनी का रिप्रेजेंटेटिव यूजर के घर जाता है और बाकी प्रोसेस पूरा करवाता है। फिलहाल नए प्रोसेस के लिए कोई ऑफिशल अपडेट नहीं सामने आया है और अगले महीने इससे जुड़ी बाकी जानकारी भी सामने आ जाएगी।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

वैक्सीन में कितना अंतर हो

भारत में कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड के दो डोज के बीच अंतर को बढ़ाकर 12 से 16 सप्ताह किए जाने के फैसले पर सवाल-जवाब का...

रजिस्ट्रेशन आसान हो, वैक्सीन के सुरक्षा घेरे में सब लाए जाएं

देश में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीकाकरण के दायरे में लाने की शुरुआत इस महीने की पहली तारीख से हुई,...

केंद्र ही खरीदे टीका

दिल्ली सरकार ने कोवैक्सीन की कमी की बात कहते हुए 18-44 साल आयुवर्ग के लिए चल रहे 100 टीकाकरण केंद्र बंद कर दिए हैं।...

गांवों में फैला कोरोना

जहां एक ओर बुरी तरह प्रभावित राज्यों और बड़े शहरों में कोरोना संक्रमण की स्थिति में हल्का सुधार दिखने से राहत महसूस की जा...

Recent Comments