Home Sport टॉप 5: T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

टॉप 5: T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

टी20 क्रिकेट में ड्वेन ब्रावो ने 500 विकेट पूरे कर लिए हैं। ब्रावो इस प्रारूप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। इस कैरेबियाई ऑलराउंडर ने इसके लिए 459 मैच खेले हैं। देखते हैं टी20 प्रारूप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज। इन मुकाबलों में दुनियाभर की लीग में खेले गए मुकाबलों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय टी20 मुकाबले भी शामिल हैं।

कैसा है ब्रावो का रेकॉर्ड

ड्वेन ब्रावो ने बुधवार को टी20 क्रिकेट में 500 विकेट पूरे कर लिए हैं। ब्रावो ने कैरिबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल)-2020 में ट्रिनबागो नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने सेंट लूसिया जोक्स के खिलाफ टी20 क्रिकेट में 500 विकेट पूरे किए। वह यह मुकाम हासिल करने वाले इकलौते गेंदबाज हैं। ब्रावो ने 459 टी20 मुकाबलों में 501 विकेट लिए हैं। इस दौरान उन्होंने 9 बार पारी में चार विकेट और 2 बार पारी में 5 विकेट लिए हैं।

यूं पूरे हुए 500 विकेट

लसिथ मलिंगा

अपनी तेज रफ्तार यॉर्कर के लिए मशहूर श्रीलंका के इस तेज गेंदबाज ने क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में अपना खूब दम दिखाया है। हालांकि उनकी रफ्तार उम्र का असर दिखने लगा है लेकिन मलिंगा की सटीकता से बच पाना अब भी इतना आसान नहीं है। मलिंगा ने 295 टी20 मैचों में 390 विकेट लिए हैं। मलिंगा ने पारी में 10 बार चार विकेट लिए और 5 बार पारी में पांच विकेट लिए हैं। मलिंगा का गेंदबाजी औसत 19.69 है और इकॉनमी 7.08 है।

सुनील नरेन

सुनील नरेन की फिरकी ने खूब छकाया है। उनकी उंगलियों से निकलने वाली गेंद किस दिशा में घूमेगी इसे पढ़ पाना बल्लेबाजों के लिए चुनौती रहा है। इस कैरेबियाई गेंदबाज ने 339 टी20 मैचों में 383 विकेट लिए हैं। उनका बेस्ट प्रदर्शन 5/19 है। इस मिस्ट्री बोलर ने 11 बार मैच में चार विकेट और 1 बार पांच विकेट लिए हैं। नरेन ने वेस्टइंडीज और दुनियाभर की टी20 लीग में खेला है।

इमरान ताहिर

साउथ अफ्रीका के इस लेग स्पिनर ने 295 टी20 मैच खेले हैं। उनके नाम 374 विकेट हैं। ताहिर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 23 रन देकर पांच विकेट है। उन्होंने 10 बार पारी में चार विकेट और दो बार पांच विकेट भी लिए हैं। ताहिर आईपीएल में चेन्नै सुपर किंग्स, राइजिंग पुणे सुपरजायंट और दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेले हैं।

सोहेल तनवीर

पाकिस्तान के बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज का नाम टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर है। वह आईपीएल के पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेले थे। तनवीर ने 339 मैचों में 356 विकेट लिए हैं। तिनवीर का बेस्ट 14 रन देकर छह विकेट है। तनवीर ने सात बार पारी में चार विकेट और दो बार पांच विकेट लिए हैं।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

वैक्सीन में कितना अंतर हो

भारत में कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड के दो डोज के बीच अंतर को बढ़ाकर 12 से 16 सप्ताह किए जाने के फैसले पर सवाल-जवाब का...

रजिस्ट्रेशन आसान हो, वैक्सीन के सुरक्षा घेरे में सब लाए जाएं

देश में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीकाकरण के दायरे में लाने की शुरुआत इस महीने की पहली तारीख से हुई,...

केंद्र ही खरीदे टीका

दिल्ली सरकार ने कोवैक्सीन की कमी की बात कहते हुए 18-44 साल आयुवर्ग के लिए चल रहे 100 टीकाकरण केंद्र बंद कर दिए हैं।...

गांवों में फैला कोरोना

जहां एक ओर बुरी तरह प्रभावित राज्यों और बड़े शहरों में कोरोना संक्रमण की स्थिति में हल्का सुधार दिखने से राहत महसूस की जा...

Recent Comments