Home Sport England vs Pakistan: खाली स्टेडियम में एंडरसन ने रचा इतिहास, देखें करियर...

England vs Pakistan: खाली स्टेडियम में एंडरसन ने रचा इतिहास, देखें करियर के खास लम्हें

साउथैम्टन
जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने गेंद हाथ में लेकर ऊपर की ओर उठाई। इस लम्हे को पूरी तरह जीना चाहते थे वह। किसी कलाकार और खिलाड़ी के लिए सबसे बड़ी प्रेरणा होती हैं दर्शकों की तालियां। पर इस पर रोज बाउल साउथैम्टन स्टेडियम खाली था। मैदान में कोई दर्शक नहीं जो एंडरसन के इस 600वें विकेट का गवाह बना हो।

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के चलते दर्शक दीर्घा में कोई नहीं। बस ड्रेसिंग रूम से इस ऐतिहासिक पल की गवाही देते कुछ लोग। पर टेलीविजन की स्क्रीन पर हजारों की तादाद में लोगों ने टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे कामयाब गेंदबाज को इतिहास रचते देखा होगा।

वैसे तो यह सोमवार को ही तय हो गया था कि अगर मौसम ने खेल नहीं किया तो एंडरसन मंगलवार को इतिहास में दर्ज हो सकते हैं। वह गेंद अजहर अली के ऑफ स्टंप के बाहर पिच हुई। हल्का सा उठी और बल्ले के बाहरी किनारे को चूमती हुई पहली स्लिप में खड़े जो रूट के हाथों में गई। कप्तान ने कोई चूक नहीं की। और इस एक विकेट के साथ एंडरसन ने इतिहास में लंबी छलांग लगा दी।

एंडरसन वहां पहुंच गए जहां उनसे पहले कोई तेज गेंदबाज नहीं पहुंचा। 600 टेस्ट विकेट। यह सिर्फ आंकड़ा भर नहीं है यह टेस्ट क्रिकेट के प्रति एंडरसन की प्रतिबद्धता को भी दिखाता है। कुछ दिन पहले उनके करियर पर सवाल उठ रहे थे। कहा गया 38 साल की उम्र में एंडरसन अब चुक गए हैं। पर उन्होंने दिखाया कि अभी वह गेंद को अपने इशारों पर नचा सकते हैं। साउथैम्टन में पहली पारी में पांच विकेट लेकर वह 598 पर पहुंचे। और इसके बाद दूसरी पारी में एक विकेट लिया। उसके बाद मौसम की आंख-मिचौली शुरू हो गई। लगा एंडरसन के कीर्तिमान को बादलों की नजर न लग जाए। इंग्लैंड के घरेलू टेस्ट सीजन का यह आखिरी मैच है। इसके बाद इंग्लैंड को लंबा इंतजार करना पड़ता। पर, क्या एंडरसन के पास इतना वक्त था।

यूं तो 599 विकेट भी कम नहीं। पर 600 का आंकड़ा सिर्फ फिरकी गेंदबाजों के नाम रहा। एक वजह यह भी कि स्पिनर लंबे स्पैल फेंकते हैं। लगातार एक छोर पकड़कर लगभग पूरा दिन। फिर चाहे वह मुरलीधरन हों, शेन वॉर्न या अनिल कुंबले। सभी ने काफी गेंदबाजी की। तेज गेंदबाज के लिए यह काम मुश्किल है। पर एंडरसन ने कर दिखाया। अपने 156वें टेस्ट में वह यहां पहुंचे। पहला टेस्ट खेलने के 17 साल बाद। एंडरसन को वनडे क्रिकेट खेले हुए पांच साल से ऊपर का वक्त गुजर चुका है। वह लाल गेंद से ही खेलते हैं। टी20 और वनडे से दूर हैं। यह वजह है कि उन्हें फिटनेस बनाए रखने में मदद मिलती है। उनका ध्यान टिका रहता है सिर्फ क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप पर।

टेस्ट क्रिकेट में 600 का आंकड़ा पार करने वाले गेंदबाजों में एंडरसन चौथे बोलर हैं और सबसे धीमे भी। बाकी गेंदबाजों की बात करें तो मुथैया मुरलीधरन ने 133 टेस्ट मे 800, वॉर्न ने 145 टेस्ट में 708 विकेट और कुंबले ने 132 टेस्ट में 619 विकेट लिए।

वह एंडरसन ही थे जिन्होंने 2014 के भारत के इंग्लैंड दौरे पर विराट कोहली को खूब परेशान किया था। उनकी बाहर निकलती गेंद पर कोहली लगातार चूके। बार-बार चूके। सचिन तेंडुलकर भी इस इंग्लिश बोलर की तारीफ करते हैं।

सचिन कहते है, एंडरसन एकमात्र गेंदबाज हैं, जो ‘रिवर्स आउटस्विंगर’ डाल सकते हैं जिसमें उनकी कलाई की स्थिति पारंपरिक इनस्विंगर जैसी होती है। तेंडुलकर ने इसे ‘रिवर्स’ रिवर्स स्विंग नाम दिया। सचिन ने कहा कि एंडरसन संभवत: पहले गेंदबाज हैं, जो रिवर्स स्विंग को भी रिवर्स करते हैं।’ अगर सरल शब्दों में कहें तो दाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए पारंपरिक स्विंग में गेंद का चमकदार हिस्सा बाहर की तरफ और खुरदुरा हिस्सा अंदर की तरफ होता है। रिवर्स आउटस्विंगर के मामले में गेंद का मूवमेंट बदल जाता है मतलब वह दाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए बाहर की तरफ निकलती है, लेकिन चमकदार हिस्सा बाहर की तरफ ही रहता है।

एंडरसन के करियर के विकेट माइल स्टोन

विकेट बल्लेबाज
पहला मार्क वर्मुलन (जिम्बाब्वे)
50वां महेंद्र सिंह धोनी (भारत)
100वां जैक कालिस (साउथ अफ्रीका)
200वां पीटर सीडल (ऑस्ट्रेलिया)
300वां पीटर फुलटन (न्यूजीलैंड)
400वां मार्टिन गप्टिल (न्यूजीलैंड)
500वा क्रैग ब्राथवेट (वेस्टइंडीज)
600वां अजहर अली (पाकिस्तान)

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

KXIP vs DC: शिखर धवन ने जड़ा लगातार दूसरा शतक, IPL में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज

दुबईदिल्ली कैपिटल्स के धुरंधर ओपनर शिखर धवन ने दमदार फॉर्म जारी रखते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मंगलवार को IPL-13 के मुकाबले में...

धनश्री के संग युजवेंद्र चहल की ‘पर्फेक्ट ईवनिंग’, मंगेतर ने दिया ऐसा रिएक्शन

नई दिल्लीभारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल फिलहाल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-2020) के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के साथ यूएई में हैं। वह अच्छा प्रदर्शन...

चेतावनी : कोरोना से ठीक होकर घिर सकते हैं कई दूसरी बीमारियों से, बचने के लिए बरतें ये सावधानियां

वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि लोग कोरोना से ठीक होने के बाद भी कई दूसरी बीमारियों से घिर सकते हैं। ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड...

हाई कोर्ट ने एआईएफएफ के अंतिम फैसले तक U-17 वर्ल्ड कप फुटबॉलर अनवर को खेलने की अनुमति दी

नई दिल्लीदिल्ली हाई कोर्ट ने जन्मजात हृदय संबंधी विकार का सामना कर रहे भारत के अंडर -17 वर्ल्ड कप फुटबॉलर अनवर अली को बड़ी...

Recent Comments