Home Gadgets ​TikTok, इंस्टाग्राम और यूट्यूब के करोड़ों यूजर्स का डेटा लीक, जानें डीटेल

​TikTok, इंस्टाग्राम और यूट्यूब के करोड़ों यूजर्स का डेटा लीक, जानें डीटेल

नई दिल्ली
TikTok, इंस्टाग्राम और यूट्यूब के 23.5 करोड़ यूजर्स का डेटा और पर्सनल प्रोफाइल लीक हो गया है। इस लीक से हाथ लगे सारे डेटा को साइबर क्रिमिनल्स ने सेल के लिए डार्क वेब पर उपलब्ध करा दिया है। Comparitech के रिसर्चर्स की मानें तो इस डेटा लीक की वजह एक अनसिक्यॉर्ड डेटाबेस है। फोर्ब्स की रिपोर्ट में सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स के हवाले से कहा गया है कि लीक हुआ डेटा अलग-अलग डेटासेट्स पर पहुंच चुका है। इनमें से जो दो सबसे खास डेटा सेट हैं उन पर लगभग 10 करोड़ यूजर्स का डेटा सेव है। इसमें उन यूजर्स के भी प्रोफाइल हैं जिन्हें इंस्टाग्राम से हटा दिया गया है।

फिशिंग कैंपेन चलाने वाले साइबर क्रिमिनल्स की चाल
तीसरे सबसे बड़े डेटाबेस में 4.2 करोड़ टिकटॉक यूजर्स का डेटा सेट था। वहीं, इसमें 40 लाख यूट्यूब यूजर्स के भी प्रोफाइल मौजूद थे। बताया जा रहा है कि इनमें मौजूद हर पांच रिकॉर्ड में से एक में यूजर का फोन नंबर, अड्रेस, प्रोफाइल नेम, पूरा असली नाम, प्रोफाइल फोटो, अकाउंट डिस्क्रिप्शन के साथ फॉलोअर्स की संख्या और लाइक्स के सारे डीटेल मौजूद हैं। कंपैरिटेक के एडिटर ने बताया कि ये जानकारी उन साइबर क्रिमिनल्स के लिए काफी काम की हैं जो फिशिंग कैंपेन चलाते हैं।

सबसे जबर्दस्त प्लान्स, हर महीने 1000GB तक डेटा और 100Mbps स्पीड

डेटा लीक करने वाली कंपनी को किया जा चुका है बैन
रिसर्चर्स के मुताबिक लीक डेटा के पीछे डीप सोशल नाम की एक कंपनी का हाथ है। यह वही कंपनी है जिसे साल 2018 में फेसबुक और इंस्टाग्राम ने यूजर्स के प्रोफाइल को स्क्रैप करने के बाद बैन कर दिया था। कंपैरिटेक ने बताया कि डेटा मार्केटिंग कंपनी सोशल डेटा ने रिपोर्ट किए जाने के बाद अनसिक्यॉर्ड डेटा बेस को बंद कर दिया था। कंपैरिटेक की रिपोर्ट में कहा गया है कि सोशल डेटा ने डीप सोशल के साथ किसी भी प्रकार के कनेक्शन से इनकार किया है।

मोबाइल बैंकिंग में फ्रॉड का खतरा, SBI ने यूजर्स को दी जरूरी सलाह

18 कंपनियों के 38.6 करोड़ यूजर्स का डेटा चोरी
इस महीने की शुरुआत में ही ShinyHunters नाम के हैकर ग्रुप ने 18 कंपनियों के 38.6 करोड़ यूजर्स के डेटा की चोरी की थी। ब्लीपिंग कंप्यूटर की मानें को शाइनी हंटर्स ने इस डेटाबेस को एक फोरम पर अपलोड करना शुरू कर दिया था जहां उसे फ्री में कोई भी डाउनलोड कर सकता था।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

रजिस्ट्रेशन आसान हो, वैक्सीन के सुरक्षा घेरे में सब लाए जाएं

देश में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीकाकरण के दायरे में लाने की शुरुआत इस महीने की पहली तारीख से हुई,...

केंद्र ही खरीदे टीका

दिल्ली सरकार ने कोवैक्सीन की कमी की बात कहते हुए 18-44 साल आयुवर्ग के लिए चल रहे 100 टीकाकरण केंद्र बंद कर दिए हैं।...

गांवों में फैला कोरोना

जहां एक ओर बुरी तरह प्रभावित राज्यों और बड़े शहरों में कोरोना संक्रमण की स्थिति में हल्का सुधार दिखने से राहत महसूस की जा...

तालमेल से बनेगी बात

केंद्र सरकार ने सोमवार को में वैक्सीन पॉलिसी पर अपने रुख का बचाव करते हुए कहा कि महामारी से कैसे निपटना है, यह...

Recent Comments