Home Gadgets Google Duo ने वीडियो कॉल के लिए पेश किया कैप्शन फीचर, यूं...

Google Duo ने वीडियो कॉल के लिए पेश किया कैप्शन फीचर, यूं करेगा काम

Google ने Google Duo पर वीडियो व वॉयस कॉल मैसेज के लिए नया ‘कैप्शन’ फीचर पेश किया है। लेकिन, ध्यान रहे यह फीचर केवल रिकॉर्डिंड वीडियो और वॉयस मैसेज पर ही काम करता है न कि लाइव वीडियो कॉल पर। जब भी आप किसी की वीडियो या फिर वॉयस मैसेज प्ले करेंगे, तो आपको स्क्रीन के निचले हिस्से व ‘Call’ बटन के ठीक ऊपर कैप्शन नज़र आएगा। इस फीचर का उद्देश्य है कि आप शोरगुल वाली जगह पर भी अपने प्रियजनों के संदेशों को आसानी से प्राप्त कर सकें। शोरगुल में वॉयस मैसेज व रिकॉर्डिड वीडियो की आवाज़ सुन पाना मुश्किल हो जाता है, तो ऐसे में आप कैप्शन पढ़कर यह जान सकते हैं कि वीडियो व वॉयस मैसेज में क्या संदेश भेजा गया है।

Google ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए इस नए फीचर का ऐलान किया। यही नहीं, कैप्शन फीचर किस तरह काम करता है यह यूज़र्स को समझाने के लिए कंपनी ने एक डेमो वीडियो भी अपने पोस्ट में साझा की है।

गूगल के प्रवक्ता ने Android Police को पुष्टि करते हुए बताया कि यह फीचर Android और iOS दोनों ही वर्ज़न के Google Duo  पर उपलब्ध होगा।

हालांकि, यह बताना भी बेहद जरूरी है कि यह फीचर उस Live Captions फीचर से अलग है, जिसे गूगल ने अपने Pixel phones में रोलआउट किया है। इस फीचर में बोले गए हर शब्द का ट्रांसक्रिप्शन स्क्रीन पर नज़र आता है।

पुरानी रिपोर्ट्स में यह कहा गया था कि गूगल क्रोम ब्राउज़र जल्द ही Live Caption फीचर को सपोर्ट करेगा। आपको बता दें, कोरोना वायरस महामारी के दौरान वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म पर लगातार बढ़ता यूज़रबेस देखा गया है, ऐसे में यूज़र्स के लिए लगातार एक के बाद एक बेहतरीन फीचर्स पेश किए जा रहे हैं। जैसे कि सभी जानते हैं गूगल डुओ के ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर की शुरुआत केवल 4 सदस्यों के साथ हुई थी, लेकिन बढ़ती जरूरत को देखते हुए इसकी संख्यां को पहले 8 किया गया और फिर मार्च में 12। हालांकि, अब गूगल डुओ के जरिए 32 लोग एक साथ ग्रुप वीडियो कॉलिंग सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

आपका वजन ही नहीं, पेट की चर्बी भी घटाएंगे ये पांच वर्कआउट, जानें कैसी होनी चाहिए डाइट 

आमतौर पर वजन कम करने का सबसे बड़ा चैलेंज होता है सुबह उठकर वर्कआउट करना, लेकिन आपको बता दें कि आपको अपने मोटापे के...

Karwa Chauth  2020: अरेबिक मेहंदी स्टाइल क्या है, देखें ट्रेंडिंग मेहंदी डिजाइन्स 

फेस्टिव सीजन चल रहा है, ऐसे में मेहंदी लगाने का भी ट्रेडिशन है। खासतौर पर करवाचौथ पर महिलाएं अलग-अलग तरह की मेहंदी डिजाइन्स...

जीएम वायरस के जरिये वापस लौटेगी खोई आंखों की रेशनी, वैज्ञानिकों को मिली बड़ी सफलता

एक वायरस की जेनेटिक संरचना में बदलाव कर आंखों का नूर लौटाना मुमकिन है। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने दृष्टिहीन चूहों पर सफल आजमाइश के बाद...

प्रदूषण के साथ ही बढ़ गए त्वचा संक्रमण के 20 फीसदी मरीज, जानें बचाव के लिए क्या करना है जरूरी

प्रदूषण बढ़ने के साथ त्वचा संक्रमण के 20 फीसदी मरीज बढ़ गए हैं। शुष्क त्वचा, खुजली और अलग-अलग एलर्जी के मामले बढ़ रहे हैं।...

Recent Comments