Home News सुशांत केस: रिया चक्रवर्ती के लिए क्या हैं सीबीआई जांच के मायने?

सुशांत केस: रिया चक्रवर्ती के लिए क्या हैं सीबीआई जांच के मायने?

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले की जांच सीबीआई के हवाले है। जांच एजेंसी ने भी अपनी कमर कस ली है और जिम्मेदारी लेने के एकदम तैयार है। अब लोगों के मन में सबसे बड़ा सवाल है कि सुशांत की कथित गर्लफ्रेंड और ऐक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती के लिए सीबीआई जांच के क्या मायने हैं?

मामले में रिया शामिल हैं या नहीं, जांच में होगा स्पष्ट
सुप्रीम कोर्ट के वकील आशुतोष श्रीवास्तव ने कहा, जांच में स्पष्ट हो जाएगा कि रिया चक्रवर्ती मामले में शामिल है या नहीं। जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती, तब तक किसी को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। पटना में दर्ज एफआईआर के अनुसार, रिया पर आत्महत्या के लिए उकसाने, सुशांत को कैद करने, पैसों का दुरुपयोग और धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया गया है। जांच एजेंसी और अभियोजन पक्ष को कोर्ट में उनके खिलाफ इन आरोपों को साबित करना होगा, जिसके लिए उन्हें इन आरोपों की पुष्टि करने के लिए सभी सबूतों और गवाहों के बयानों की आवश्यकता होगी। सीबीआई के पास किसी को भी गिरफ्तार करने की शक्तियां हैं जिनके खिलाफ हिरासत में पूछताछ के लिए एफआईआर दर्ज की जाती है, जब तक कि व्यक्ति संबधित कोर्ट (सीबीआई कोर्ट, हाई कोर्ट या सुप्रीम कोर्ट) से अग्रिम जमानत न हासिल कर ले।

रिया के हर कनेक्शन की जांच कर सकती है सीबीआई
मुंबई की वकील मृणालिनी देशमुख ने कहा कि सीबीआई जांच ईडी की पूछताछ, पुलिस की पूछताछ और अन्य बातों का जोड़ होगी। अगर सीबीआई मर्डर थिअरी की जांच कर रही है तो उन्हें कई लोगों के बीच लिंक बनाने होंगे। इस बात की कोई लिमिट नहीं कि सीबीआई कितनी गहराई से जांच कर सकती है। यह मानते हुए रिया चक्रवर्ती प्राइमरी अभियुक्त है, वह उनके हर कनेक्शन की जांच कर सकते हैं और सुशांत के करीबी लोगों, घर में रहने वालों, कर्मचारियों आदि के बीच के नेक्सस की जांच कर सकते हैं। वहीं, सूइसाइड थिअरी पर भी वही पैरामीटर लागू होते हैं।

Sushant Death Probe: CBI के साथ महाराष्ट्र पुलिस भी करेगी जांच!

मामले में लोगों के मन में पैदा हुई जिज्ञासा
मुंबई के वकील दीपेश मेहता ने भी इस बात पर सहमति जताई है कि मामले के कई पहलुओं ने लोगों के मन में जिज्ञासा पैदा की है। उन्होंने कहा, हमारे देश में कई जांच एजेंसियां है और जांच के कई रूप और स्तर हैं। जब किसी मामले की जांच सीबीआई जैसी एजेंसी द्वारा की जाती है, तो यह उम्मीद की जाती है कि उनके पास अधिक स्पष्ट, बेहतर समझ और विशेषज्ञता होगी और अधिक अनुभवी ऑफिसर होंगे जो गहन और डिटेल जांच कर सकते हैं।

रिया के वकील ने कहा- वह जांच का सामना करेंगी
वकील सतीश मानशिंदे ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने मामले के तथ्यों और परिस्थितियों और मुंबई पुलिस रिपोर्ट की जांच करने के बाद यह पाया कि वांछित न्याय होगा क्योंकि रिया चक्रवर्ती ने खुद सीबीआई जांच के लिए कहा था। सुप्रीम कोर्ट ने यह भी पाया कि दोनों राज्यों (बिहार-महाराष्ट्र) द्वारा एक-दूसरे के खिलाफ राजनीतिक हस्तक्षेफ के आरोपों के कारण सीबीआई को यह मामला सौंपना न्याय के हित में होगा। चूंकि कोर्ट ने सीबीआई को जांच ट्रांसफर कर दी है तो रिया चक्रवर्ती सीबीआई जांच का सामना करेंगी और जैसा कि उन्होंने पहले मुंबई पुलिस और प्रवर्तन निदेशालय (ई़डी) के साथ किया। रिया का कहना है कि सत्य वही रहेगा जो है चाहे कोई एजेंसी जांच करे।

Sushant Case पर Kangana Ranaut बोलीं, Amir Khan और Anushka Sharma चुप क्यों हैं?

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

IPL: दिल्ली को पंजाब ने हराया, फिर भी मैन ऑफ द मैच बने शतक लगाने वाले ओपनर शिखर धवन

दुबईदिल्ली कैपिटल्स के ओपनर शिखर धवन ने IPL-13 के मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ शतक जड़ा लेकिन उनकी टीम को जीत नहीं...

KXIP vs DC Highlights: शिखर धवन का शतक बेकार, दिल्ली को मिली पंजाब से हार

दुबईअपने पहले खिताब की तलाश में जुटी किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल-13 के मुकाबले में मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से हरा...

KXIP vs DC: पंजाब ने सुपर ओवर की हार का लिया बदला, धवन के शतक पर यूं भारी पड़ी पूरन-मैक्सवेल की साझेदारी

धांसू फॉर्म में चल रहे गब्बर यानी शिखर धवन ने बेजोड़ बेटिंग की और अपने नाबाद 106 रनों की बदौलत दिल्ली को 5 विकेट...

KXIP vs DC: शिखर धवन ने जड़ा लगातार दूसरा शतक, IPL में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज

दुबईदिल्ली कैपिटल्स के धुरंधर ओपनर शिखर धवन ने दमदार फॉर्म जारी रखते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मंगलवार को IPL-13 के मुकाबले में...

Recent Comments