Home Gadgets iPhone 12 अगले साल से बनेगा भारत में: रिपोर्ट

iPhone 12 अगले साल से बनेगा भारत में: रिपोर्ट

Apple भारत में iPhone 12 को स्थानीय रूप से बनाने की योजना बना रही है। फोन बनाने की इस नई योजना को ऐप्पल पार्टनर विस्ट्रॉन द्वारा कथित तौर पर अगले साल के मध्य से शुरू किया जाएगा। क्यूपर्टिनो दिग्गज पहले से ही देश में अपने कुछ मौजूदा iPhone मॉडलों को असेंबल कर रहा है। इनमें iPhone 11 और iPhone XR के साथ-साथ iPhone 6s और iPhone 7 शामिल हैं। Wistron ने मई 2017 में देश में iPhone मॉडल असेंबल करना शुरू कर दिया था।

Business Standard की रिपोर्ट के अनुसार, आगामी iPhone 12 भारत में बनाया जाने वाला सातवां iPhone मॉडल होगा। बता दें कि आईफोन 12 को अभी Apple द्वारा औपचारिक रूप से घोषित किया जाना बाकी है। अखबार ने इस खबर से परिचित लोगों का हवाला देते हुए कहा कि फोन को विस्ट्रॉन की कर्नाटक फैसिलिटी में बनाया जाएगा।

Apple ने अब तक देश में पांच iPhone मॉडल का स्थानीयकरण किया है, iPhone 11 नवीनतम मॉडल है, जिसे जुलाई में मेक इन इंडिया के तहत भारत में बनाना शुरू किया था। Wistron कथित तौर पर इस साल के अंत तक देश में iPhone SE (2020) का निर्माण भी शुरू करने की योजना में है।

बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट यह भी कहती है कि विस्ट्रॉन की स्थानीय निर्माण प्रक्रिया के विस्तार के लिए चरणबद्ध तरीके से लगभग 10,000 कर्मचारियों को नौकरी देने की योजना बना रही है। हालांकि, वर्तमान में, इस फैसिलिटी में लगभग 1,000 कर्मचारी काम कर रहे हैं। इसके अलावा, कॉन्ट्रेक्ट निर्माता ने परिचालन को बढ़ाने के लिए 2,900 करोड़ रुपये का निवेश करने की भी योजना बनाई है।

माना जा रहा है कि Apple iPhone 12 सीरीज़ को लॉन्च करने में कुछ देरी लगा रही है। खबर है कि कंपनी नए आईफोन के साथ नई Apple Watch और नए iPad मॉडल को अब अक्टूबर में लॉन्च करेगी। कंपनी ने पिछले महीने के अंत में लॉन्च में देरी की पुष्टि की थी।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

दूरी बढ़ाने से मिल सकती है कोरोना वायरस के खिलाफ दुगुनी सुरक्षा: अध्ययन

वैज्ञानिकों ने कहा है कि साधारण कपड़े का मास्क भी महत्वपूर्ण सुरक्षा उपलब्ध कराता है और यह कोविड-19 के प्रसार में कमी ला सकता...

Covid-19: विशेषज्ञों ने चेताया, कोविड-19 टीकों का पहला सेट ‘त्रुटिपूर्ण हो सकता है

ब्रिटेन सरकार के टीका कार्यबल ने आगाह किया है कि कोविड-19 टीकों का पहला सेट 'त्रुटिपूर्ण हो सकता है और हो सकता है कि...

हफ्ते भर में कोरोना वायरस के 20 लाख से अधिक मामले आए सामने : संयुक्त राष्ट्र

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि पिछले हफ्ते पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के 20 लाख से अधिक नये मामले सामने आए । महामारी...

Covid-19:वैक्सीन पास होने पर कैडिला बढ़ाएगी उत्पादन क्षमता

कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड कोरोना की वैक्सीन के परीक्षण में पास हो जाने के बाद उत्पादन क्षमता को बढ़ाने की योजना बना रही है। कंपनी...

Recent Comments