Home Gadgets Realme C12 में कितना दम? पहली नज़र में...

Realme C12 में कितना दम? पहली नज़र में…

Realme C12 और Realme C15 भारत में लॉन्च हो गए हैं। कंपनी को Realme C11 (रिव्यू) को लॉन्च किए अभी एक महीना भी नहीं हुआ कि अब कंपनी ने इसी सीरीज़ में दो नए स्मार्टफोन लॉन्च कर दिए हैं। हालांकि भारत में हाल ही में जीएसटी बढ़ोतरी और कुछ अन्य कारणों के चलते सभी स्मार्टफोन ब्रांड्स ने अपने स्मार्टफोन की कीमतों को बढ़ाया है और सबसे ज्यादा प्रभावित बजट सेगमेंट हुआ है। इस बढ़ोतरी के चलते रियलमी के पोर्टफोलियो में स्मार्टफोन की कीमतों में बड़े गैप आ गए हैं और ये दो नए मॉडल इसी गैप को भरेंगे। रियलमी सी12 के 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज की कीमत 8,999 रुपये है, जबकि, रियलमी सी15 के 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 9,999 रुपये और 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 10,999 रुपये है।

आज, हम Realme C12 को देखने जा रहे हैं, जो C11 से बहुत अलग नहीं है। इसका मतलब यह है कि नया फोन Realme C3 और Narzo 10A से काफी मेल खाएगा। मुख्य अंतर बैटरी और कैमरों जैसे कुछ क्षेत्रों में होगा। हमने शुरू में आपको दोनों फोन को लेकर अपनी पहली राय एक साथ देने की योजना बनाई थी, क्योंकि ये लगभग एक समान हैं। दुर्भाग्य से, रियलमी ने ज्यादा कीमत वाले मॉडल को भेजने में थोड़ा विलंब किया है, इसलिए आज यहां हम आपको सिर्फ Realme C12 को लेकर हमारा फर्स्ट इंप्रेशन देने जा रहे हैं।

Realme C12 एक स्टैंडर्ड पीले डब्बे में आता है। इस बार कंपनी ने बजट फोन के डब्बे में से केस (कवर) को गायब कर दिया है। इसके अलावा इसमें एक बड़ा चार्जर और एक फोन मिलता है। रियलमी सी12 की मुख्य विशेषता इसकी 6,000mAh की बैटरी है। यह Realme C11 में मिलने वाली क्षमता से 1,000mAh ज्यादा है, जिसकी वजह से C12 तुलनात्मक रूप से मोटा और भारी है।

ऑल-प्लास्टिक बॉडी मजबूत लगती है। Realme ने फोन के पीछे एक नया पैटर्न दिया है। बनावट पकड़ को आसान बनाने में मदद करती है और उंगलियों के निशान को कम पकड़ती है। हमे पावर ब्लू वेरिएंट प्राप्त हुआ है और यह फोन पावर सिल्वर में भी उपलब्ध है।

Realme C12 में दो नैनो-सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड के लिए ट्रिपल-स्लॉट ट्रे है। नीचे एक माइक्रो-यूएसबी पोर्ट है, एक हेडफोन जैक और एक स्पीकर शामिल है। बैक पर एक कैपेसिटिव फिंगरप्रिंट सेंसर है, जिस तक आसानी से पहुंचने के लिए शायद आपकी उंगली का लंबा होना आवश्यक हो।
 

Realme

डिस्प्ले वही है जो आपको Realme C11 पर मिलता है। यह एक 6.5 इंच एचडी + (1,600×720) पैनल है, जिसमें नीचे एक मोटी चिन है और ऊपर की ओर एक वाटरड्रॉप नॉच। डिस्प्ले में रंग तो बजट फोन के हिसाब से सभ्य थे, लेकिन ब्राइटनेस थोड़ी कम थी। व्यूइंग एंगल ज्यादा वाइड नहीं है। यदि आप फोन के कोण को ज़रा भी बदलते हैं तो डिस्प्ले के किनारे काले प्रतीत होते हैं।

आपको Realme C12 में Realme C11 में शामिल MediaTek Helio G35 प्रोसेसर ही मिलता है। शुक्र है, सी12 में 3 जीबी रैम मिलती है, इसलिए सामान्य उपयोग सी11 की तुलना में थोड़ा फास्ट होना चाहिए। इसमें 32 जीबी स्टोरेज मिलती है। अभी तक हमारा अनुभव अच्छा रहा है, लेकिन निश्चित रूप से इंटरफेस ज्यादा फास्ट महसूस नहीं होता है। यह देखना दिलचस्प होगा कि बहुत सारे ऐप और डेटा लोड करने पर यह कैमरा परफॉर्म होता है।

रियलमी सी12 Realme UI 1.0 पर चलता है, जो कि इस समय Android 10 पर आधारित है। इस समय फोन में अनचाहे ऐप्स थोड़ा कम हैं। Realme अपने स्वयं के बजाय Google के डायलर और मैसेज ऐप को उपयोग कर रही है। यह एक बढ़ता हुआ ट्रेंड है, जिसे हम बीबीके के अन्य स्मार्टफोन ब्रांडों जैसे Vivo, Oppo और OnePlus में भी देख रहे हैं।
 

Realme

Realme C12 का कैमरा मॉड्यूल C11 के समान है, लेकिन दो सेंसर के बजाय इसमें तीन मिलते हैं। इसमें 13-मेगापिक्सल का प्राइमरी, 2-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 2-मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा लेंस मिलता है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा शामिल है। यह Realme C11 के समान है। कैमरा कैसा परफॉर्म करता है यह तो इसकी टेस्टिंग के बाद ही पता चलेगा। रिव्यू पढ़ने के लिए आपको ज्यादा इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा।

Realme C15 और Realme C12, Realme C11 के ऊपर एक मामूली बदलाव प्रतीत होते हैं, लेकिन सी-सीरीज़ और रियलमी 6-सीरीज़ के बीच कीमत में बड़े अंतर को भरने के लिए यह अच्छे विकल्प हैं। रियलमी के पास Narzo 10A भी है, जिसकी कीमत नए मॉडलों से मेल खाती है। इसकी बैटरी नए मॉडल से बड़ी नहीं है, लेकिन यह फास्ट प्रोसेसर के साथ आता है। क्या रियलमी सी12 में बड़ी बैटरी का शामिल होना इसे 8,999 रुपये कीमत के लायक बनाता है? एक बार जब हम इसको अच्छी तरह से रिव्यू कर लेंगे, तो हमारे पास इस सवाल का एक स्पष्ट उत्तर होगा, इसलिए Gadgets 360 के साथ बने रहें।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Durga Puja : दुर्गा पूजा के लिए ऐसे पहनें बंगाली स्टाइल में साड़ी, जानें मेकअप टिप्स 

Durga Puja 2020 : शारदीय नवरात्रि के समय में ही दुर्गा पूजा का उत्सव भी मनाया जाता है। आश्विन मास के शुक्ल पक्ष...

मच्छर काटने से पड़ने वाले लाल रंग के चकत्तों और खुजली को दूर करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

मौसम बदलने के साथ ही मच्छरों का आतंक भी शुरू हो जाता है। ऐसे में मच्छर भगाने के लिए कितने ही उपाय क्यों न...

Special Kheer : खीर के शौकीन हैं, तो एक बार जरूर बनाएं मखाने-काजू की खीर 

मीठा खाने के शौकीनों को खीर भी बेहद पसंद होती है। खीर बनाने के कई तरीके होते हैं। आज हम आपको ट्रेडिशनल चावल और...

आपके किचने में रखी हैं सुंदरता बढ़ाने की ये चीजें, पार्लर या ब्यूटी प्रोडक्ट पर न करें पैसे खर्च 

हम चेहरे को निखारने के लिए कितने ही जतन करते हैं। महंगी ब्यूटी प्रोडक्ट से लेकर पार्लर में कई केमिकल वाले फेशियल भी कराते...

Recent Comments