Home Gadgets Telegram ने Android और iOS यूज़र्स के लिए पेश किया वीडियो कॉलिंग...

Telegram ने Android और iOS यूज़र्स के लिए पेश किया वीडियो कॉलिंग फीचर

Telegram यूज़र्स अब Android और iOS दोनों ही प्लेटफॉर्म पर वन-टू-वन वीडियो कॉलिंग सुविधा का आनंद ले सकते हैं। कंपनी ने 14 अगस्त अपनी 7वीं वर्षगांठ के अवसर पर इस वीडियो कॉलिंग फीचर की शुरुआत की है। यह वीडियो कॉलिंग फीचर अल्फा वर्ज़न में उपलब्ध है, जो कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ आपकी वीडियो कॉल को सुरक्षित रखता है, यूज़र्स इस सुरक्षित वीडियो कॉल की जांच मैचिंग इमोजी से कर सकते हैं। वन-टू-वन वीडियो कॉलिंग के साथ टेलीग्राम ने यह भी पुष्टि की है कि आने वाले महीनों में ग्रुप वीडियो कॉल की सुविधा भी पेश कर दी जाएगी।  

Telegram ने अपने ब्लॉग पोस्ट में जानकारी दी कि वीडियो कॉलिंग सुविधा पिक्चर-इन-पिक्चर मोड सपोर्ट के साथ आई है, जिसका मतलब यह है कि यूज़र वीडियो कॉल के दौरान टेलीग्राम चैट को स्क्रोल करने के साथ-साथ अन्य काम भी कर सकते हैं। यूज़र जब चाहे वीडियो कॉल को स्विच-ऑफ करके समान्य कॉल में भी बदल सकते हैं।

टेलीग्राम वीडियो कॉल करने के लिए यूज़र्स को उस शख्स की कॉन्टेक्ट प्रोफाइल में जाना होगा, जिसे वह वीडियो कॉल करना चाहते हैं। अब उनकी प्रोफाइल में आपको एक कॉल बटन दिखेगा, इस बटन पर क्लिक करके आप आसानी से वीडियो कॉल की शुरूआत कर सकते हैं। एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की पुष्टि करने के लिए यूज़र को देखना होगा कि उनके स्क्रीन पर दिख रहे इमोजी उनके दोस्त की स्क्रीन पर दिख रहे इमोजी से मैच हो रहे हैं या नहीं। टेलीग्राम के अनुसार, यदि इमोजी मैच हो रहे हैं, तो समझ जाइए आपकी कॉल पूरी तरह से सिक्योर है।

इसके अलावा टेलीग्राम ने अपनी 7वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य पर चैट में उपयोग किए जाने वाले इमोजी का एक बड़ा एनिमेटिड वर्ज़न पेश किया है।

अपने ब्लॉग पोस्ट में टेलीग्राम ने कहा कि साल 2013 में इस छोट-से ऐप की शुरुआत सुरक्षित मैसेजिंग के तौर पर हुई थी, लेकिन अब यह प्लेटफॉर्म एक ऐसे मंच के तौर पर उभरा है जिसका इस्तेमाल 400 मिलियन से भी ज्यादा यूज़र्स कर रहे हैं और अब यह सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने टॉप-10 ऐप्स में से एक है। हालांकि, अब वीडियो कॉलिंग फीचर को पेश करने के बाद टेलीग्राम WhatsApp और Viber जैसे प्रतिद्वंदियों के करीब आ चुका है और जल्द ही इसका ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर भी पेश कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि अप्रैल में टेलीग्राम में संकेत दिया था कि जल्द ही सिक्योर वीडियो कॉल फीचर को ऐप में पेश किया जाएगा, एक रिपोर्ट के अनुसार कुछ दिन पहले बीटा मोड में इस फीचर को रोलआउट कर दिया गया था।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

बिहारः असहज रिश्तों वाला चुनाव

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 71 सीटों पर चुनाव प्रचार थम चुका है। यहां मतदान बुधवार को होने वाले हैं। इन चुनावों...

कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई को कर सकता है कमजोर वायु प्रदूषण, वैज्ञानिकों ने जताई चिंता

दिल्ली समेत उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में धुंध छाने और हवा की गुणवत्ता में तेजी से गिरावट आने के बीच वैज्ञानिकों ने आगाह...

Covid-19: पिछले 24 घंटे में 59,105 लोगों ने दी संक्रमण को मात

देश में इस महीने में दूसरी बार 24 घंटे के अंदर 50 हजार से कम नए मामले सामने आए। वहीं, इस दौरान मरने वालों...

कोविड-19 : इजरायल में एक नवंबर से शुरू होगा टीके का परीक्षण

इजरायल के एक इंस्टीट्यूट ने कोविड-19 के लिए टीका तैयार किया है, जिसका नाम 'ब्रिलाइफ' है। अब स्वास्थ्य मंत्रालय और हेलसिंकी समिति ने इस...

Recent Comments