Home Gadgets Zee5 HiPi शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म लॉन्च, TikTok की कमी को करेगा पूरा

Zee5 HiPi शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म लॉन्च, TikTok की कमी को करेगा पूरा

Zee5 HiPi को शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म के तौर पर लॉन्च कर दिया गया है, जो कि उन ऐप्स की लिस्ट में शामिल हो गया है जो TikTok जैसी सुविधा प्रदान करते हैं इसमें Instagram और YouTube जैसे दिग्गज प्लेटफॉर्म भी शामिल हैं। बता दें, भारत में जून में 59 चीनी ऐप्स को बैन कर दिया गया था, जिसमें सबसे पॉपुलर ऐप टिकटॉक था। टिकटॉक के बैन होते ही इसके भारतीय विकल्प भी एक-एक करके सामने आने लगे, जिसमें कुछ नए और पुराने ऐप्स शामिल हैं जैसे Bolo Indya, Chingari, Mitron और Moj। Zee5 HiPi प्लेटफॉर्म को Zee5 app के तहत ही पेश किया गया है, जो फिलहाल एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए ही उपलब्ध होगा। हालांकि, इसके IOS वर्ज़न पर अभी काम चल रहा है, जिसे कुछ समय बाद पेश किया जा सकता है। HiPi पर यूज़र्स 90 सेकेंड्स का शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं, जिसमें उन्हें म्यूज़िक ट्रैक, फिल्टर व विजुअल इफेक्ट्स आदि लगाने की सुविधा प्राप्त होगी।

Zee5 HiPi की जानकारी सबसे पहले जुलाई में सामने आई थी, और अब एक महीने बाद Zee5 ने एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए इसका बीटा वर्ज़न पेश कर दिया है। कंपनी ने नए यूज़र्स को अपने प्लेटफॉर्म की ओर आकर्षित करने के लिए 400 से अधिक इंफ्लूएंसर्स को अप्रोच किया है।

गौरतलब है कि HiPi लॉन्च करने का यह समय निश्चित रूप से काफी कठिन है, क्योंकि भारत में TikTok बैन होते ही कई ऐप्स ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच चुके हैं, जैसे Bolo Indya, Chingari, Mitron, Roposo, और ShareChat की Moj ऐप। हाल ही में Instagram ने भी अपना शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म के रूप में Reels फीचर पेश किया है, जिसमें यूज़र्स टिकटॉक की अपनी शॉर्ट वीडियो बनाकर साझा करते हैं।

HiPi का अनुभव बिल्कुल बाकि शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म की तरह होने वाला है। इसमें वर्टिकल स्क्रोलिंग में 100 से भी ज्यादा वीडियो देखने के लिए उपलब्ध होंगी, जिन्हें आप लाइक व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा कर सकते हैं।

आपको बता दें, Zee5 HiPi का इस्तेमाल केवल 18 साल या उससे ऊपर के यूज़र्स ही कर सकते है, हालांकि यह प्लेटफॉर्म केवल वेरिफिकेशन के लिए क्रिएटर से उसकी जन्म तिथि पूछेगा, फिलहाल साफ नहीं है कि यह नियम किस तरह लागू किया जाएगा।
 

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

गांवों में फैला कोरोना

जहां एक ओर बुरी तरह प्रभावित राज्यों और बड़े शहरों में कोरोना संक्रमण की स्थिति में हल्का सुधार दिखने से राहत महसूस की जा...

तालमेल से बनेगी बात

केंद्र सरकार ने सोमवार को में वैक्सीन पॉलिसी पर अपने रुख का बचाव करते हुए कहा कि महामारी से कैसे निपटना है, यह...

विपक्षी एकता की कवायद

शिवसेना सांसद संजय राउत ने एक बार फिर कहा है कि विपक्षी दलों का एक मजबूत मोर्चा वक्त की जरूरत है। यह बात पहले...

सबका साथ है जरूरी

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सरकार पर से निपटने में पूरी तरह नाकाम रहने का आरोप लगाते हुए मांग की है कि सरकार...

Recent Comments