Home Gadgets Healthy Liver Diet: लीवर को हेल्दी और मजबूत रखती हैं ये चीजें,...

Healthy Liver Diet: लीवर को हेल्दी और मजबूत रखती हैं ये चीजें, जानिए किससे करें परहेज

Healthy Liver Diet: लीवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण है। लीवर शरीर में कई तरह के कार्य करता है। हमें स्वस्थ रखने के लिए जो हमारे शरीर में फंक्शन्स होते हैं, उनमें से ज्यादातर लीवर की मदद से पूरे होते हैं। यही कारण है कि लीवर की समस्या होने पर फैटी लीवर, हेपेटाइटिस और लीवर इंफेक्शन जैसे रोग हो जाते हैं। लीवर को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने में हमारा खान-पान काफी मायने रखता है।

कई बार हमारे अनहेल्दी डाइट के कारण लीवर कमजोर हो जाता है और उसके ठीक से काम न कर पाने के कारण हम बीमार हो जाते हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में, जिनका रोजाना सेवन कर आप लीवर को मजबूत बनाए रख सकते हैं।

लीवर को मजबूत बनाने के लिए ये खाएं-

1. अदरक का सेवन- अदरक में सल्फर कंपाउंड्स पाए जाते हैं। जो लीवर के उन एन्जाइम्स को एक्टिवेट करने में मददगार होता है। जो शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने की प्रक्रिया करते हैं।

2. हरे पत्तेदार सब्जियां- लीवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा हरे पत्तेदार सब्जियों को डाइट में शामिल करना चाहिए। इनमें मौजूद क्लीनजिंग कंपाउंड्स लीवर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

3. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं- लीवर को मजबूत बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। सॉफ्ट ड्रिंक या सोडा वॉटर की बजाए सिर्फ नॉर्मल पानी पीने की आदत डालनी चाहिए। 

4. हल्दी- हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है। यह हमारे शरीर को कई रोगों से बचाने के साथ ही लीवर को मजबूत बनाए रखने में मदद करती है।

5. विटामिन सी की मात्रा बढ़ाएं- फैट से भरपूर चीजें लीवर के लिए क्लीनजर का काम करती हैं। विटामिन सी से भरपूर फूड्स जैसे आंवला, संतरा आदि विषाक्त तत्वों को संश्लेषित करने में मददगार साबित होते हैं।

क्या नहीं करें-

1. एल्कोहल का सेवन- एल्कोहल का ज्यादा सेवन फैटी लीवर का कारण बनता है। ऐसे में लीवर को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए एल्कोहल का सेवन करने से बचना चाहिए।

2. ज्यादा नमक और शुगर का इस्तेमाल- लीवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए ज्यादा नमक और शुगर का सेवन नहीं करना चाहिए।

3. रेड मीट के ज्यादा सेवन से बचें- लीवर को मजबूत रखने के लिए रेड मीट का सेवन करने से बचना चाहिए। लैंब, पोर्क और बीफ फैटी मीट्स हैं। 

4. प्रोसेस्ड आटे या अनाज का सेवन- प्रोसेस्ड आटे या अनाज का सेवन नहीं करना चाहिए। प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट्स के सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है।

(नोट- यह लेख केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है। हिन्दुस्तान इस जानकारी के लिए दावा नहीं करता है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा विशेषज्ञ से सलाह लें।) 

 


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

बच्चों की मेंटल हेल्थ पर पड़ा है कोरोना महामारी का असर, बाल आयोग ने शुरू की ‘संवेदना’ पहल

कोरोना संक्रमण के चलते मानसिक रूप से प्रभावित हो रहे बच्चों के लिए बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने नई पहल की है। आयोग ने...

जुनून ने प्रोफेसर को बना दिया चंदन के बाग का मालिक, पढ़ें दिलचस्प किस्सा

उत्तर-प्रदेश के सुल्तानपुर  में एक  प्रोफेसर के कुछ अलग करने के जुनून ने उन्हें 'चंदन'के बाग का मालिक बना  दिया। अब वह अपने भाई...

कोरोना काल में जन्म लेने वाले बच्चों के साथ जुड़े हैं ये फायदे, इस अवधि में जन्मे बच्चों को कहा जाएगा कोरोनियल

कोरोना महामारी के शुरुआती दौर में गर्भवती महिलाओं के बीच काफी डर था। महामारी के बढ़ते प्रकोप के चलते होने वाले बच्चों को क्या...

राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मुकाबला- हार करेगी प्लेऑफ की राह मुश्किल

दुबईइंडियन प्रीमियर लीग 2020 का आधे से ज्यादा सीजन बीत चुका है लेकिन व्यावहारिक रूप से देखें तो अभी कोई भी टीम प्लेऑफ की...

Recent Comments