Home News जानिए कैसे कोरोना महामारी ने UP के कई बच्चों को किया स्कूल...

जानिए कैसे कोरोना महामारी ने UP के कई बच्चों को किया स्कूल से दूर  – Ameta

सहारनपुर से सोनभद्र तक : जानिए कैसे कोरोना महामारी ने UP के कई बच्चों को किया स्कूल से दूर 

पिता की मदद करती सुप्रिया गुप्ता

लखनऊ:

कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी का उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से सोनभद्र तक के बच्चों पर बहुत असर पड़ा है. पिछले 4 महीने से ज्यादा समय से स्कूल बंद हैं. बड़े निजी स्कूलों ने ई-लर्निंग (E-Learning) शुरू कर दी है और उत्तर प्रदेश सरकार भी छात्र-छात्राओं के लिए ई-सामग्री (E-Content) पर फोकस कर रही है. हालांकि, गरीब और पिछड़े तबकों से आने वाले लाखों बच्चों के लिए स्मार्टफोन और 4जी इंटरनेट अभी सिर्फ एक सपना ही है.  

यह भी पढ़ें

सहारनपुर के 42 वर्षीय मोहम्मद चांद ने कहा, “यदि बच्चे पढ़ाई नहीं करेंगे तो आगे कैसे बढ़ेंगे? मैं उन्हें पढ़ाना चाहता हूं लेकिन मेरे पास पैसे नहीं है. मैं बहुत बेबस महसूस कर रहा हूं.” इलयास महामारी के आने से पहले 10,000 रुपये महीना कमाते थे. अब वह अपने बड़े बेटे 12 साल के मोहम्मद चांद के साथ समोसे का स्टॉल लगाते हैं.

इलयास की आय अब सिर्फ 3000 रुपये महीना रह गई है. कोरोना से पहले वह अपने बेटे को उर्दू मीडियम स्कूल में पढ़ने के लिए भेजते थे. चार महीने से उनका बेटा स्टॉल पर अपने पिता की मदद कर रहा है. 

v4h0mbtg

चांद ने कहा, “मैं अपना दिन दुकान पर पिता की मदद करते व्यतीत करता हूं. अगर पैसे होंगे, तो मैं फिर से स्कूल जा सकूंगा वरना मुझे नहीं पता. मैं आगे पढ़ना चाहता हूं.”

 

सोनभद्र के एक कस्बे विंढमगंज की बच्ची सप्रिया गुप्ता भी स्कूल बंद होने की वजह से अपने पिता की दुकान पर उनकी मदद कर रही है. वह टाउन के रेलने स्टेशन के बाहर अपने पिता की दुकान पर ग्राहकों को सामान देने में अपनी पिता की मदद करती है. सुप्रिया एक निजी स्कूल की 5वीं क्लास की स्टूडेंट है. महामारी की वजह से उसके पिता अजय गुप्ता की आय कम हो गई है.

fl7qro5

सुप्रिया ने कहा, “पहले हमारी दुकान पर लेबर था लेकिन मेरे पिता ने उसे हटा दिया. हमारे पास खुद के खाने के लिए पर्याप्त नहीं है तो नौकर को कैसे पैसे देते? मेरा स्कूल अभी नहीं खुला है, ऑनलाइन क्लास छोटे कस्बों में काम नहीं करता है क्योंकि यहां पर सही से मोबाइल का नेटवर्क नहीं आता है.” 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

IPL 2020 KKR VS RCB: वर्ल्ड कप विनिंग कैप्टन की रणनीति पर भड़के गौतम गंभीर, बोले- समझ से परे हैं इयोन मॉर्गन

नई दिल्लीआईपीएल के अहम मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने बैंगलोर के खिलाफ हथियार डाल दिए। पहले बल्लेबाजी करने उतरी नाइटराइडर्स की टीम ने...

IPL 2020: करारी हार के बाद केकेआर के कप्तान इयान मॉर्गन को हो रहा इस फैसले पर पछतावा

अबु धाबीरॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के खिलाफ एक तरफा हार झेलने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के कप्तान इयान मॉर्गन (Eoin Morgan) ने...

IPL में ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन को नजरअंदाज किए जाने से निराश हैं जेसन होल्डर

नई दिल्लीवेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर आईपीएल के 13वें सीजन में ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन के नजरअंदाज किए जाने के कारण निराश हैं। होल्डर...

विराट की RCB ने प्लेऑफ के लिए कसी कमर, एबी डि विलियर्स ने बताया टीम का लक्ष्य

अबु धाबीइंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास में अपने सबसे अच्छे सत्रों में से एक से गुजर रहे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के अनुभवी बल्लेबाज...

Recent Comments