Home Gadgets अब Google पर बना सकते हैं अपनी पब्लिक प्रोफाइल, नया People Cards...

अब Google पर बना सकते हैं अपनी पब्लिक प्रोफाइल, नया People Cards फीचर लॉन्च

Google ने मंगलवार को भारत में लोगों को सर्च इंजन पर अपना प्रोफाइल बनाने के लिए “People Cards” फीचर लॉन्च किया है। देश में इस फीचर को पिछले एक-दो सालों से टेस्ट किया जा रहा था। दरअसल पीपल कार्ड फीचर एक तरह का वर्चुअल विज़िटिंग कार्ड है, जो लोगों को उनका नाम सर्च किए जाने पर उनकी कुछ जानकारी कार्ड के तौर पर सर्च रिज़ल्ट पर दिखाने की सुविधा देता है। यह यूज़र्स द्वारा दी गई जानकारी को दिखाने के लिए गूगल के नॉलेज ग्राफ का उपयोग करता है। विशेष रूप से, आपको अपना People Card बनाने के लिए गूगल को अपना मोबाइल नंबर देने की आवश्यकता होगी और साथ ही आपके पास एक Google अकाउंट होना ज़रूरी होगा।

शुरुआत में Google ने People Cards फीचर को केवल मोबाइल यूज़र्स के लिए पेश किया है। इसका मतलब है कि आपको अपना सार्वजनिक प्रोफाइल बनाने के लिए मोबाइल डिवाइस पर अपने Google अकाउंट से लॉग-इन करना होगा। इसके अलावा, नया अनुभव केवल अंग्रेजी में उपलब्ध है, हालांकि भविष्य में अन्य भाषाओं को जोड़ा जाएगा।

गूगल सर्च के प्रोडक्ट मैनेजर Lauren Clark (लॉरेन क्लार्क) ने Gadgets 360 को बताया कि फिलहाल पीपल कार्ड फीचर भारत तक ही सीमित है।

पीपल कार्ड का मुख्य उद्देश्य व्यक्तियों को Google सर्च पर एक सार्वजनिक प्रोफाइल रखने की अनुमति देना है, जो सभी नाम सर्च होने पर सर्च रिज़ल्ट के टॉप दिखाई देगा। इस फीचर को शुरुआत में फरवरी में प्रोफाइल कार्ड के रूप में देखा गया था।

जिन व्यक्तियों ने पहले से ही Google पर अपने कार्ड बनाए हैं, वे इस फीचर को बंद करने का विकल्प भी चुन सकते हैं। समान नाम साझा करने वाले लोगों के मामले में, Google सर्च कई मॉड्यूल दिखाएगा।
 

How to create your own people card on Google

 

गूगल पर अपना प्रोफाइल कार्ड कैसे बनाए

गूगल पर अपना पीपल कार्ड यानी प्रोफाइल कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले अपने गूगल अकाउंट से साइन-इन करें और “add me to Search” सर्च करें। अब आपको “Add yourself to Google Search.” दिखाई देगा। यहां क्लिक करें और पूछी गई जानकारी डालें। गूगल आपके मोबाइल नंबर को छह अंकों के यूनिक कोड के जरिए वेरिफाई करेगा।
 

google

अब, गूगल आपको एक फॉर्म देगा, जहां आप अपनी जानकारी दे सकते हैं और अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं। यहां आपके पास अपने काम, होमटाउन, शिक्षा और अन्य जानकारी डालने का विकल्प होगा।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

आपके किचने में रखी हैं सुंदरता बढ़ाने की ये चीजें, पार्लर या ब्यूटी प्रोडक्ट पर न करें पैसे खर्च 

हम चेहरे को निखारने के लिए कितने ही जतन करते हैं। महंगी ब्यूटी प्रोडक्ट से लेकर पार्लर में कई केमिकल वाले फेशियल भी कराते...

सीबीआई पर बंदिशें

जिस तरह से ने सीबीआई को राज्य में जांच पड़ताल करने के लिए मिली आम इजाजत को वापस लिया है, वह देश में...

केदारनाथ का ऐसा वीडियो कभी नहीं देखा होगा, मंदिर के पीछे बादल से झांकता हिमालय

सोशल मीडिया भारत की खूबसूरती को दिखाने वाले कई वीडियो वायरल होते रहते हैं। लॉकडाउन के दौरान प्रदूषण में भारी कमी देखने को...

बच्चों की मेंटल हेल्थ पर पड़ा है कोरोना महामारी का असर, बाल आयोग ने शुरू की ‘संवेदना’ पहल

कोरोना संक्रमण के चलते मानसिक रूप से प्रभावित हो रहे बच्चों के लिए बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने नई पहल की है। आयोग ने...

Recent Comments