Home News अगर आपके बाल भी हैं घुंघराले और ड्राय तो इन हेयर ऑयल्स...

अगर आपके बाल भी हैं घुंघराले और ड्राय तो इन हेयर ऑयल्स का करें इस्तेमाल, होंगे कई फायदे – Ameta

Hair Oils for Wavy Dry Hair: अगर आपके बाल भी हैं घुंघराले और ड्राय तो इन हेयर ऑयल्स का करें इस्तेमाल, होंगे कई फायदे

Hair Care Tips in Hindi: आप भी इन तेलों के साथ अपने बालों को बनाएं शाइनी.

खास बातें

  • बालों की कंडिशनिंग के लिए इन तेलों का करें इस्तेमाल
  • कर्ली और ड्राय बालों के लिए ये तेल हैं फायदेमंद
  • इन तेलों से वापस बालों को बनाएं शाइनी और स्मूथ

नई दिल्ली:

Hair Care Tips in Hindi: घुंघराले और मोटे बाल किसी दुआ से कम नहीं हैं लेकिन इन्हें संभालना कोई आसान काम नहीं है. इस तरह के बालों का ध्यान रखना बेहद ही जरूरी होता है क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके बाल सूख जाते हैं. इसलिए जब भी बात तेल लगाने और बालों को कंडिशन करने की आती है तो सही तेल और सामग्री का चुनाव करना बेहद ही जरूरी है, लेकिन अधिकतर महिलाएं इसे इग्नोर कर देती हैं. हर तरह की चीजें घुंघराले बालों पर सूट नहीं करती हैं. 

अगर आपके बाल थोडे़ बहुत कर्ली हैं, इन्हें टाइप 3 हेयर भी कहते हैं. तो हम आपके लिए यहां ऑयल्स की एक लिस्ट लाए हैं. 

नारियल का तेल

वैसे तो ये तेल सभी प्रकार के बालों के लिए बेहद अच्छा और लाभकारी होता है लेकिन हलके घुंघराले बालों के लिए यह तेल जादू की तरह काम करता है. इस तेल में अधिक मात्रा में विटामिन ई होता है, जो बालों को हाइड्रेट करता है. इस वजह से ये एंटी-ह्यूमटेंट के रूप में काम करता है. हफ्ते में कम से कम एक बार नारियल के तेल से अपने बालों की डीप कंडिशनिंग करें और फिर शैंपू से सिर धो लें. हालांकि, आप नारियल का तेल गर्म करके अपने बालों पर लगाएं और फिर गर्म तोलिए से अपने बालों को लपेट लें. कम से कम एक घंटे तक इसे बालों में लगे रहने दें और फिर सामान्य शैंपू से बाल धो लें.

गुलाब का तेल

आप इस तेल का अपनी स्कैल्प पर इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपकी ड्रास स्कैल्प को मोइश्चराइज करता है और डैंडरफ और खुजली को खत्म करता है. आप इस तेल को हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं. आप या तो बाल धोने से पहले इस तेल को लगा सकते हैं और या फिर अपने शैंपू में तेल को मिक्स कर के लगा सकते हैं. 

बादाम का तेल

बादाम को हम सब लोग एक सूपरफूड के रूप में जानते हैं. यह बालों से लेकर त्वचा तक सभी के लिए लाभकारी है. इसलिए आप अपने लिए अच्छी क्वालिटी का बादाम का तेल खरीदें. ये एक ऐसा तेल है, जिसे आपको शैंपू के बाद अपने बालों में लगाना चाहिए. लेकिन इस तेल का इस्तेमाल तभी करें जब आप घर पर हों और अपना दिन सो कर न बिता रही हों. हल्के से इस तेल से स्कैल्प पर मसाज करें.

आर्गन ऑयल

आर्गन ऑयल में विटामिन ई और एफ होता है, जो बालों को यूवी किरणों से बचाता है. लेकिन आप इस तेल का कई समस्याओं के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप इस तेल का नियमित रूप से इस्तेमाल करती हैं तो आपके बालों में शाइन आएगी. साथ ही ये आपके बालों को स्मूथ भी बनाता है. इस तेल का इस्तेमाल अपने बालों में करें. 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

केदारनाथ का ऐसा वीडियो कभी नहीं देखा होगा, मंदिर के पीछे बादल से झांकता हिमालय

सोशल मीडिया भारत की खूबसूरती को दिखाने वाले कई वीडियो वायरल होते रहते हैं। लॉकडाउन के दौरान प्रदूषण में भारी कमी देखने को...

बच्चों की मेंटल हेल्थ पर पड़ा है कोरोना महामारी का असर, बाल आयोग ने शुरू की ‘संवेदना’ पहल

कोरोना संक्रमण के चलते मानसिक रूप से प्रभावित हो रहे बच्चों के लिए बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने नई पहल की है। आयोग ने...

जुनून ने प्रोफेसर को बना दिया चंदन के बाग का मालिक, पढ़ें दिलचस्प किस्सा

उत्तर-प्रदेश के सुल्तानपुर  में एक  प्रोफेसर के कुछ अलग करने के जुनून ने उन्हें 'चंदन'के बाग का मालिक बना  दिया। अब वह अपने भाई...

सफेद मोती जैसा साबूदाना कैसे बनता है और क्या है इसे बनाने की प्रक्रिया, जानें गुण 

व्रत में खाए जाने वाली चीजों में साबूदाना सबसे ज्यादा खाया जाता है व्रत के बिना भी कुछ लोग इसे अपनी दिनचर्या में शामिल...

Recent Comments