Home Gadgets Realme C11 का रिव्यू

Realme C11 का रिव्यू

Realme C11 स्मार्टफोन मार्केट में बढ़ती कीमतों की समस्या के समाधान के रूप में आता है। इसकी कीमत 7,499 रुपये है और यह Realme C3 के नीचे फिट बैठता है। इस समय भारत के बजट स्मार्टफोन सेगमेंट पर कोविड और जीएसटी दर में बढ़ोतरी के कारण सबसे अधिक प्रभाव पड़ा है। यदि आपका बजट 10,000 रुपये से कम है तो मात्र 500 रुपये का अंतर भी आपके निर्णय को बदल सकता है।

Realme C3 (रिव्यू) को इस साल की शुरुआत में 6,999 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया था, लेकिन अब इसकी कीमत 8,999 रुपये हो गई है, जो Narzo 10A (रिव्यू) के काफी करीब है, जिसे मई में 8,499 रुपये में घोषित किया गया था, लेकिन अब कीमत में बढ़ोतरी के बाद 8,999 रुपये में बेचा जा रहा है और यह कीमत नए रियलमी सी11 से मात्र 1,000 रुपये अधिक है। इन सब के चलते ग्राहकों काफी आसानी से उलझन में पड़ सकते हैं और इसी उलझन से उभारने के लिए हम आपके लिए Realme C11 का रिव्यू लेकर आए हैं। यहां हमने इस फोन को हर तरह से टेस्ट किया है, जिससे आपके लिए यह फैसला लेना आसान हो जाए कि आपको रियलमी सी11 को खरीदना चाहिए या नहीं।
 

Realme C11 price in India, specifications

Realme C11 को केवल 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज के साथ लॉन्च किया गया है, जिसकी कीमत 7,499 रुपये है। रियलमी ने इस फोन में नया MediaTek Helio G35 चिपसेट दिया है, जो मीडियाटेक की गेमिंग सीरीज़ का बजट प्रोसेसर है। इसके अलावा नया Realme C11 स्मार्टफोन Realme C3 और Narzo 10A से काफी मेल खाता है। इसमें आपको बहुत ही समान 6.5 इंच (720×1600 पिक्सल) एचडी+ डिस्प्ले और 5000 एमएएच बैटरी मिलती है।

प्राइमरी रियर कैमरे में 13 मेगापिक्सल का सेंसर है, जबकि अन्य दोनों फोन में 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है। यह एक मामूली सुधार प्रतीत होता है, लेकिन अपर्चर एफ/1.8 से एफ/2.2 पर गिर जाता है, जिसका मतलब है कि नया फोन एक्सपोजर में उतनी रोशनी नहीं ले सकता है, जितनी रियलमी सी3 और नार्ज़ो 10ए। फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल और एफ/2.4 अपर्चर के साथ समान बना हुआ है।
 

realme

यह एक डुअल-सिम डिवाइस है, जिसमें VoLTE का सपोर्ट दिया गया है। यह केवल सिंगल-बैंड वाई-फाई का समर्थन करता है, लेकिन ब्लूटूथ वर्ज़न 5 है। आपको कम्पास और जाइरोस्कोप सहित सभी सामान्य सेंसर मिलते हैं। डेडिकेटेड स्लॉट में माइक्रोएसडी कार्ड का उपयोग कर स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। एक माइनस पॉइंट यह है कि Realme C3 की तरह ही इसमें भी कोई फिंगरप्रिंट रीडर नहीं है।
 

Realme C11 design

जहां तक ​​बजट फोन की बात है, हमें लगता है कि रियलमी सी11 काफी अच्छा लगता है। यह अन्य बजट रियलमी फोन की तरह ही है। स्क्रीन की साइड में पतले बेज़ल है, लेकिन नीचे की ओर काफी मोटी चिन मिलती है। ऊपर वॉटरड्रॉप नॉच मिलता है।

फोन में आपको चुनने के लिए रिच ग्रीन और रिच ग्रे रंग के विकल्प मिलते हैं। बॉडी प्लास्टिक से बनी है। पीछे एक टेक्स्चर दिया गया है, जो इसकी ग्रिप को बढ़ाता है और इसे पकड़ना आसान हो जाता है। बैक में अन्य रियलमी फोन के कैमरा मॉड्यूल के विपरीत चौकोर कैमरा मॉड्यूल मिलता है, जिसमें केवल दो कैमरे सेट हैं। वॉल्यूम बटन दायीं ओर पावर बटन के ऊपर सेट हैं। कंपनी ने इस बजट फोन में भी माइक्रो-यूएसबी का उपयोग किया है। हमें लगता है कि अब कंपनी को इससे आगे बढ़ना चाहिए। नीचे की तरफ 3.5 एमएम ऑडियो सॉकेट और सिंगल स्पीकर भी मिलता है।
 

realme

इसका वज़न 196 ग्राम है और मोटाई 9.1 मिलीमीटर है। Realme C11 अपेक्षाकृत भारी है। हमने एक हाथ से उपयोग थोड़ा मुश्किल पाया, लेकिन टेक्स्चर वाला बैक पैनल इस फोन को हथेली से फिसलने नहीं देता है। यह एक महंगे फोन की तरह नहीं दिखता है, लेकिन इसकी बिल्ड क्वालिटी ठोस है। हालांकि हमें अच्छा लगता यदि फ्रंट में एक अच्छी ग्लास प्रोटेक्शन मिलती।
 

Realme C11 performance, battery life and software

एंट्री-लेवल स्मार्टफोन होने के नाते, Realme C11 आपको सभी एंड्रॉयड ऐप्स को आसानी से चलाने का मौका देता है, लेकिन अनुभव हमेशा शानदार नहीं होता। कई बार मैने पाया कि फोन को स्टैंडबाय से जगाने और ऐप ड्रॉयर या टास्क स्विचर को खोलने जैसे सिंपल कामों में भी फोन हल्का सा लैग होता है। हल्का-फुल्का सा लैग ऐप को लॉन्च करने, गैलरी में फोटो स्क्रोल करने या मल्टीटास्किंग के दौरान भी देखने को मिला, लेकिन इसने हमारा ध्यान उतना नहीं खींचा। यह निराशाजनक है कि इसका यूसेज अनुभव स्मूथ नहीं था।
 

realme

यदि आप आजकल आने वाले कुछ दमदार गेम्स खेलने के शौकीन हैं, तो आपको अपना बजट थोड़ा बढ़ाना होगा। PUBG Mobile डिफॉल्ट रूप से गेम की सबसे लो ग्राफिक्स सेटिंग में चलता है और इसके बावज़ूद गेमप्ले बहुत सारे ग्लिच और लैग से भरा हुआ था। हालांकि PUBG Mobile Lite इसमें अच्छा चलता है। PUBG Mobile की तरह ही Asphalt 9: Legends को चलाने में भी स्मार्टफोन ने काफी संघर्ष किया। कुल मिला कर गेमिंग का अनुभव बहुत अच्छा नहीं था, लेकिन अच्छी बात यह है कि कम से कम फोन गर्म तो नहीं हुआ।

इस फोन की कीमत को देखते हुए स्क्रीन काफी अच्छी है। रंग अच्छे दिखते हैं और व्यूइंग एंगल भी अच्छे थे। वीडियो ठीक दिखते हैं, लेकिन स्पीकर का प्रदर्शन अच्छा नहीं था। म्युज़िक चुभता है और हमने पाया कि डायलोग भी साफ नहीं थे।

बैटरी लाइफ बेहतरीन है। लो-एंड प्रोसेसर और 5000mAh बैटरी के साथ है फोन ने हमारे एचडी वीडियो लूप बैटरी टेस्ट में 28 घंटे, 25 मिनट का समय दिया। रोज़मर्रा के इस्तेमाल के साथ, बहुत सारे ऑडियो और वीडियो स्ट्रीमिंग, कुछ कैमरा उपयोग और एक छोटे से गेमिंग सेशन के बाद एक चार्ज में बेहद आसानी से डेढ़ दिन निकाल दिया।
 

realme

Realme का सॉफ्टवेयर आम तौर पर समस्या-मुक्त होता है। हमें Realme UI ब्राउज़र द्वारा पुश किए गए कुछ “समाचार” आर्टिकल को छोड़कर, विज्ञापनों या स्पैमी नोटिफिकेशन से परेशानी नहीं हुई। फोन में होमस्क्रीन पर Chrome मिलता है, ऐसे में इस ब्राउज़र की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं थी, लेकिन निराशाजनक बात यह है कि हम इसे न ही अक्षम कर पाए और न ही अनइंस्टॉल। Realme UI स्टॉक एंड्रॉयड की तरह दिखता है और व्यवहार करता है और इसमें थीम सहित कुछ कस्टमाइज़ेशन भी शामिल की गई हैं।
 

Realme C11 cameras

Realme C11 में पैनोरामा, टाइम लैप्स और स्लो-मो जैसे कुछ मोड्स शामिल हैं और Realme का दावा है कि C11 का नाइट मोड इस प्राइस सेगमेंट के लिए पहला है। अन्य ऐप्स की तरह ही फोन कैमरा ऐप को भी तेज़ी से लोड नहीं कर पाता है।

फोटो की क्वालिटी कुछ हद तक निराशाजनक थी, हालांकि हमें इसकी कीमत को भी ध्यान में रखना पड़ेगा। फिर भी आपको बताते चलें कि कैमरा रंगों को अच्छी तरह से ढ़ालने में सक्षम नहीं था और तस्वीरों में डिटेल की कमी भी साफ महसूस हुई। फूल और पत्तियां हर शॉट में प्राकृतिक नहीं दिखें और हमने C11 को एक्सपोज़र के लिए भी जूझते देखा।
 

img20200715152226

 

img20200715154030

पोर्ट्रेट शॉट्स में बैकग्राउंड धुंधला दिखता है, लेकिन एक्सपोज़र खराब था। शॉट लेने से पहले या बाद में ब्लर के लेवल को सेट करने का कोई तरीका नहीं है। हमने जो कुछ क्लोज़-अप लिए, वे आश्चर्यजनक रूप से अच्छी तरह से सामने आए। कुल मिलाकर, तस्वीरें फोन की स्क्रीन पर काफी अच्छी दिखती हैं और आप इसे थोड़ा बढ़ा और क्रॉप भी कर सकते हैं।

जब बात कम रोशनी की आती है, तो Realme C11 वास्तव में संघर्ष करता है। हमारे बहुत से शॉट्स बहुत खराब थे, हालांकि कुछ काम चलाने लायक थे। फोन को फोकस लॉक करने में परेशानी हुई और हल्की सी गतिविधी के बाद हमें स्क्रीन पर टैप कर फिर से फोकस को लॉक करना पड़ता था।
 

img20200721212230

 

img20200721212238

नाइट मोड ने एक बड़ा बदलाव किया, लेकिन यह हर शॉट को बेहतर नहीं बना पाया। फोन को अभी भी फोकस करने में परेशानी हुई, और परिणाम भी थोड़े क्रॉप्ड आएं, इसलिए आपको फ्रेम कंपोजिशन में थोड़ा ध्यान देना होगा। नाइट मोड शॉट्स में बेहतर कंट्रास्ट मिलता है और फ्रेम में शामिल चमकीले हिस्से शार्प आए। दूसरी ओर, कम रोशनी वाले क्षेत्रों में डिटेल की कमी साफ दिखाई दी। तस्वीरों में नॉइस (दानें) भी काफी दिखाई दी।
 

Verdict

स्मार्टफोन ब्रांड्स द्वारा लंबे समय से दी जा रही छूट और कीमत में कटौतियों के बाद, अब हम मार्केट में लागत को बढ़ते हुए देख रहे हैं। लॉन्च होने के कुछ सप्ताह बाद ही कई मॉडलों की कीमतों में वृद्धि हुई है, जिसका मतलब है कि खरीदारी का निर्णय लेने से पहले ग्राहकों को बहुत सारी गणना और तुलनाओं को फिर से करना होगा। यह काफी निराशाजनक है कि Realme C11 स्मार्टफोन Realme C3 और Realme Narzo की तुलना में अधिक महंगा और कम शक्तिशाली है। 

हमें बेहतर प्रदर्शन निश्चित तौर पर पसंद आता और यह भी स्पष्ट है कि 2 जीबी रैम अपर्याप्त है। C11 को इस्तेमाल करने का अनुभव स्मूथ नहीं था, लेकिन आप अपनी ज़रूरत के अधिकांश ऐप चला सकेंगे। कैमरा का प्रदर्शन औसत है।

एंट्री-लेवल सेगमेंट में आने वाले अन्य फोन के मुकाबले यह अभी भी एक सभ्य फोन है। हालांकि, यदि आप थोड़ा अधिक खर्च कर सकते हैं, तो आप इसके बजाय Realme Narzo 10A ले सकते हैं। इसके अलावा, आप Xiaomi की आगामी Redmi 9 सीरीज़ की प्रतीक्षा कर सकते हैं, या सैमसंग, इनफिनिक्स और हॉनर के हाल ही में लॉन्च किए गए बजट मॉडल की ओर भी जा सकते हैं।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Dussehra 2020: लाइफ में चाहते हैं कामयाबी तो दशहरा के दिन जरूर करें ये 5 काम

Dussehra 2020: आज 25 अक्तूबर, रविवार को देशभर में दशहरा का पर्व मनाया जा रहा है। बुराई पर अच्छाई की जीत का यह...

Covid-19:रूस की स्पुतनिक वी वैक्सीन का उत्पादन करेगी ब्राजील की कंपनी

ब्राजील की एक दवा कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि उसने कोरोना के खिलाफ रूस की स्पूतनिक वी वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए...

Durga Puja Special Recipe:दुर्गा पूजा पर हर बंगाली घर में जरूर बनता है बैंगन भाजा, ये है इस बंगाली डिश की Recipe

Durga Puja Special Recipe: दुर्गा पूजा के दिन मां दुर्गा को भोग लगाने के लिए कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। खासतौर...

Durga Puja 2020 Recipe:दुर्गा पूजा पर मां को लगाएं संदेश का भोग, नोट कर लें ये ट्रेडिशनल बंगाली Recipe

Durga Puja 2020 Recipe: बंगाली मिठाइयों की लिस्ट संदेश का जिक्र किए बिना अधूरी सी लगती है। संदेश भारत में ही नहीं बल्कि...

Recent Comments