Home News गिरीश चंद्र मुर्मू बने देश के नए CAG, गांधी-आंबेडकर को नमन कर...

गिरीश चंद्र मुर्मू बने देश के नए CAG, गांधी-आंबेडकर को नमन कर संभाला पदभार

गिरीश चंद्र मुर्मू बने देश के नए CAG, गांधी-आंबेडकर को नमन कर संभाला पदभार

जीसी मुर्मू ने भारत के नए सीएजी के तौर संभाला कार्यभार

नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर के पहले उपराज्यपाल पद से इस्तीफा देने वाले गिरीश चंद्र मुर्मू (GC Murmu) ने शनिवार को भारत के नए नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG ) के तौर पर कार्यभार संभाल लिया. इस अवसर उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और संविधान निर्माता भीम राव अंबेडकर को नमन किया. मूल रूप से ओडिशा के रहने वाले गिरीश चंद्र मुर्मू (Girish Chandra Murmu) 1985 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारी हैं. नवंबर 1959 को जन्मे मुर्मू ने पॉलिटिकल साइंस में परास्नातक के साथ एमबीए भी किया है. बर्मिंघम यूनिवर्सिटी के छात्र रह चुके जीसी मुर्मू को तेज-तर्रार अफसर माना जाता है.

यह भी पढ़ें

मुर्मू की सीएजी के तौर पर नियुक्ति से पहले NDTV को सूत्रों से जानकारी मिली थी कि मुर्मू को देश के नए कैग के पद के लिए नियुक्त किया जा रहा है. दरअसल, नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक का पद जल्द ही खाली हो रहा था क्योंकि मौजूदा ऑडिटर राजीव महर्षि 65 वर्ष के हो गए थे. नियंत्रक और महालेखा परीक्षक एक संवैधानिक पद है और इसे खाली नहीं छोड़ा जा सकता है. इसलिए जम्मू कश्मीर का उपराज्यपाल पद संभाल रहे जीसी मुर्मू को वहां से बुलाकर अब सीएजी की नई जिम्मेदारी सौंपी गई है. 

जीसी मूर्म के इस्तीफे के बाद मनोज सिन्हा को जम्मू-कश्मीर का नया लेफ्टिनेंट गर्वनर नियुक्त किया गया है. मनोज सिन्हा मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में रेल राज्यमंत्री रह चुके हैं.

पीएम मोदी के विश्वासपात्र हैं मुर्मू

मुर्मू पीएम मोदी के साथ भी काम कर चुके हैं. जब नरेंद्र मोदी गुजरात के सीएम तब गिरीश चंद्र मुर्मू (GC Murmu) उनके प्रमुख सचिव थे. मुर्मू को पीएम मोदी का करीबी विश्वासपात्र माना जाता है.  

मनोज सिन्हा बनाए गए जम्मू-कश्मीर के नए उपराज्यपाल


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

गांवों में फैला कोरोना

जहां एक ओर बुरी तरह प्रभावित राज्यों और बड़े शहरों में कोरोना संक्रमण की स्थिति में हल्का सुधार दिखने से राहत महसूस की जा...

तालमेल से बनेगी बात

केंद्र सरकार ने सोमवार को में वैक्सीन पॉलिसी पर अपने रुख का बचाव करते हुए कहा कि महामारी से कैसे निपटना है, यह...

विपक्षी एकता की कवायद

शिवसेना सांसद संजय राउत ने एक बार फिर कहा है कि विपक्षी दलों का एक मजबूत मोर्चा वक्त की जरूरत है। यह बात पहले...

सबका साथ है जरूरी

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सरकार पर से निपटने में पूरी तरह नाकाम रहने का आरोप लगाते हुए मांग की है कि सरकार...

Recent Comments