Home News गाउट से हैं परेशान? गाउट से राहत पाने के लिए डाइट में...

गाउट से हैं परेशान? गाउट से राहत पाने के लिए डाइट में करें ये कुछ बदलाव! – Ameta

गाउट से राहत पाने के लिए डाइट (Diet To Get Relief From Gout) में कुछ जरूरी बदलाव करने की जरूरत होती है. अध्ययन के निष्कर्षों के कारण, जोखिम कारकों और गाउट के परिणामों के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए रोग निवारण कार्यक्रमों और शैक्षिक कार्यक्रमों की मदद से सार्वजनिक नीति के हस्तक्षेप की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया.

गाउट के कारण और लक्षण | Causes And Symptoms Of Gout

गाउट आपके रक्त में यूरिक एसिड के निर्माण से होता है, जो प्यूरीन के टूटने से होता है. डिहाइड्रेशन या मेटाबॉलिज्म संबंधी विकार भी आपके शरीर में बहुत अधिक यूरिक एसिड बना सकते हैं. किडनी या थायरॉयड की समस्या या विरासत में मिला विकार शरीर के लिए अतिरिक्त यूरिक एसिड को हटाने में मुश्किल पैदा कर सकता है.

3afnl1mg

– गाउट मध्यम आयु वर्ग के पुरुषों या पोस्टमेनोपॉजल महिलाओं में होने की अधिक संभावना है.

– अगर माता-पिता, भाई-बहन या परिवार के अन्य सदस्यों में गाउट है, तो गाउट जेनेटिक भी हो सकता है.

– रेड मीट, ऑर्गन मीट मछली जैसे सार्डिन, एंकोविज़, और हेरिंग से भरपूर खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करना; शतावरी, फूलगोभी, बीन्स और मशरूम जैसी – सब्जियां भी आपके गाउट के खतरे को बढ़ा सकती हैं.

– भारी शराब का सेवन भी गाउट के लिए एक कारक हो सकता है.

गाउट मेनेजमेंट के लिए डाइट में बदलाव | Dietary Changes For Gout Management

न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने अपने एक आईजीटीवी में गाउट को मैनेज करने के लिए डाइट में बदलाव की बात कही. वह घर पर गाउट का प्रबंधन करने के लिए निम्नलिखित टिप्स देती हैं:

1. चीनी का सेवन कम करें: अधिक चीनी के सेवन से मधुमेह, इंसुलिन प्रतिरोध और यूरिक एसिड का उत्पादन भी बढ़ सकता है. चीनी उस दर को भी कम करती है जिस पर यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकल जाता है. माखीजा ने बताया, “जिन लोगों में गाउट होता है, उनमें 95% को हाइपरिन्सुलिनिमिया भी होता है. शक्कर आंत में खराब बैक्टीरिया को भी खिलाती है, जो अच्छे से पचने पर अधिक यूरिक एसिड पैदा करता है.”

ltfecd08Healthy Gout Diet:गाउट के बेहतर प्रबंधन के लिए शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें

2. फ्रक्टोज: उच्च शेल्फ जीवन वाले वातित पेय और उत्पादों में उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप होता है, जिसके परिणामस्वरूप यूरिक एसिड का उत्पादन बढ़ सकता है.

3. शराब: जैसा कि ऊपर बताया गया है, भारी शराब के सेवन से शरीर में यूरिक एसिड का उत्पादन हो सकता है. यूरिक एसिड के उत्पादन को कम करने के लिए शराब का सेवन सीमित करें.

4. प्रोटीन का मध्यम सेवन: जिन लोगों को गाउट होता है, उनके लिए प्रोटीन का मध्यम सेवन मददगार हो सकता है. मखीजा बेहतर गुणवत्ता वाले प्रोटीन खाने की सलाह देते हैं क्योंकि यह यूरिक एसिड को अधिक कुशलता से उत्सर्जित करने में मदद कर सकता है.

5. पर्याप्त पानी पिएं और विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें.

विटामिन सी की खुराक विषाक्त अपशिष्ट को तेजी से और अधिक आसानी से फ़िल्टर करने में मदद कर सकती है. क्रूसिफाइड सब्जियों के मध्यम खपत के साथ एक संतुलित आहार यूरिक एसिड के प्रबंधन में सुधार करने में मदद कर सकता है.

(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखिका हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

हम अपनी समस्याओं को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं : धोनी

अबू धाबीचेन्नै सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) का आईपीएल-13 (Indian Premier League) में खराब फॉर्म सोमवार को भी बदस्तूर जारी रहा। शेख जायद स्टेडियम...

CSK vs RR: जीत के हीरो रहे जोस बटलर ने जड़ा सीजन का अपना दूसरा अर्धशतक, कैप्टन स्टीव स्मिथ संग की मैच विजयी साझेदारी

अबु धाबीपूर्व विजेता राजस्थान रॉयल्स ने अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में सोमवार को चेन्नै सुपर किंग्स के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की।...

CSK vs RR Highlights: राजस्थान से हारी धोनी की टीम चेन्नै सुपर किंग्स, अब प्लेऑफ की राह भी मुश्किल

अबु धाबीदिग्गज महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नै सुपर किंग्स को आईपीएल-13 के मुकाबले में सोमवार को राजस्थान रॉयल्स से शिकस्त झेलनी पड़ी। इस...

चोट के चलते कोलोन टेनिस टूर्नमेंट से हटे ब्रिटेन के दिग्गज एंडी मरे

लंदनपूर्व वर्ल्ड नंबर-1 ब्रिटेन के एंडी मरे ने चोट के कारण जर्मनी के कोलोन में होने वाले टेनिस टूर्नमेंट से हटने का फैसला किया...

Recent Comments