Home Gadgets Xiaomi के फोन्स में चल रहे बैन हुए चीनी ऐप्स! कंपनी ने...

Xiaomi के फोन्स में चल रहे बैन हुए चीनी ऐप्स! कंपनी ने दी सफाई

NBT

नई दिल्ली

शाओमी ने अपने फोन्स में बैन चीनी ऐप्स को लेकर सफाई दी है। कंपनी ने ट्विटर पर इस बारे में एक बयान जारी किया है। शाओमी ने अपने बयान में कहा है कि शाओमी के किसी फोन में भारत सरकार द्वारा ब्लॉक किए गए ऐप्स नहीं चल रहे हैं और भारतीय यूजर्स का डेटा 100 फीसदी देश में ही है। कंपनी ने यह भी कहा है कि शाओमी का MIUI Cleaner ऐप भी बैन किए गए Clean Master ऐप का इस्तेमाल नहीं करता।
बता दें कि चीन और भारत के बीच चल रहे टकराव के बाद भारत सरकार ने मी ब्राउजर और मी कम्युनिटी ऐप समेत कई चीनी ऐप्स को देश में बैन कर दिया है। शाओमी के मी इंडिया ट्विटर अकाउंट के मुताबिक, चीनी कंपनी बैन हुए कुछ ऐप्स को लेकर उठे डेटा प्रिवेसी और सिक्यॉरिटी से जुड़ी स्थिति को स्पष्ट करना चाहती है। इसमें कहा गया है कि शाओमी के फोन में ऐसे किसी ऐप का ऐक्सिस नहीं मिल सकता जो भारत में बैन हैं। कंपनी MIUI के एक ऐसे वर्ज़न पर काम कर रही है जिसमें बैन हुए ऐप्स प्री-इंस्टॉल नहीं होंगे। यह नया वर्ज़न अगले कुछ हफ्तों में चरणबद्ध तरीके से रोल आउट किया जाएगा।

WhatsApp में आने वाले हैं ये नए फीचर्स, जानें इनके बारे में

क्लीन मास्टर ऐप को लेकर शाओमी ने कहा है कि उसका MIUI क्लीनर ऐप केवल इंडस्ट्री डेफिनेशंस का इस्तेमाल कर रहा था जो कि उसके क्लीनर ऐप की फंक्शनिंग के लिए अहम हैं। कंपनी का कहना है कि Clean Master एक जाना पहचाना नाम है और शाओमी अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बैन हुए क्लीन मास्टर ऐप का इस्तेमाल नहीं कर रही। इसके अलावा, अब MIUI Cleaner ऐप को अपडेट कर दिया गया है और इन इंडस्ट्री डेफिनिशन को हटा दिया गया है। अगर ऐप ऑटोमैटिकली अपडेट नहीं होता है तो यूजर्स अपने स्मार्टफोन्स में System Apps अपडेटर में Setting में जाकर मैनुअली अपडेट कर सकते हैं।

हजार से कम में खरीदें ‘मेड इन इंडिया’ स्मार्ट टीवी, बंपर ऑफर्स

इस पोस्ट में 2018 की भी एक पोस्ट का जिक्र है जिसमें कहा गया है कि सभी इंडियन यूजर्स का डेटा लोकल सर्वर में स्टोर होता है और इसे किसी दूसरे सर्वर या दूसरे देश के साथ साझा नहीं किया जाता। शाओमी का कहना है कि आने वाले सभी स्मार्टफोन्स में अपडेटेड सॉफ्टवेयर होगा, जिसका मतलब है कि इनमें कोई बैन ऐप नहीं होगा।

Samsung Galaxy M31s पर मिल रहे धांसू ऑफर्स, ऐसे पाएं 1,500 रुपये की छूट

बता दें कि हाल ही में भारत सरकार ने शाओमी और बायदू जैसे ऐप्स को भी बैन करने की बात कही है। शाओमी के ब्राउजर ऐप मी ब्राउजर ऐप को भी हाल ही में भारत में बैन कर दिया गया है।

अगली स्टोरी

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

फर्क समझे सरकार

सोशल मीडिया को नियमित करने की बहुचर्चित और वास्तविक जरूरत पूरी करने के मकसद से केंद्र सरकार पिछले हफ्ते जो नए कानून लेकर आई...

भारत-पाकिस्तानः LOC पर शांति की उम्मीद

भारत और पाकिस्तान की सेनाओं की ओर से संयुक्त घोषणापत्र के रूप में गुरुवार को आई यह खबर एकबारगी सबको चौंका गई कि दोनों...

टीकाकरणः नए हालात, नई रणनीति

केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि कोरोना के टीकाकरण का दूसरा चरण सोमवार एक मार्च से ही शुरू हो जाएगा और इसके...

दिशा रविः विवेकशीलता के पक्ष में

बहुचर्चित टूलकिट मामले में गिरफ्तार युवा पर्यावरण कार्यकर्ता को आखिर मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत से जमानत मिल गई। पहले दिन से...

Recent Comments