Home Gadgets सैमसंग की छलांग, बना दूसरा बड़ा ऑनलाइन ब्रैंड

सैमसंग की छलांग, बना दूसरा बड़ा ऑनलाइन ब्रैंड

NBT

नई दिल्ली

ऑनलाइन स्मार्टफोन रिटेल चैनल की बाजार हिस्सेदारी साल 2020 की दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून तिमाही) में 44.8 फीसदी रही है। लेकिन, यूनिट के मामले में सालाना आधार पर इसमें 39.9 फीसदी की गिरावट आई है। सैमसंग का परफॉर्मेंस जबर्दस्त रहा है। ऑनलाइन स्मार्टफोन रिटेल चैनल में 42.3 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ शाओमी टॉप पर रही है। दूसरी तिमाही में सैमसंग ऑनलाइन चैनल में दूसरे नंबर पर रही है। यह बात IDC ने कही है।

ऑफलाइन चैनल में लीडर रही सैमसंग

इस साल की अप्रैल-जून 2020 तिमाही में ऑनलाइन चैनल में सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी 22.8 फीसदी रही। वहीं, ऑफलाइन चैनल में सैमसंग 29.1 फीसदी की बाजार हिस्सेदारी के साथ लीडर रही। सैमसंग ने Benow और Facebook के साथ साझेदारी की, ताकि इसके रिटेलर्स डिजिटल प्लैटफॉर्म्स का इस्तेमाल करते हुए सेल्स शुरू कर सकें। ऑनलाइन चैनल शिपमेंट्स के मामले में चाइनीज ब्रैंड Realme तीसरी पोजिशन पर पहुंच गई, इसकी बाजार हिस्सेदारी 14.8 फीसदी रही।

यह भी पढ़ें- HTC का नया स्मार्टफोन लॉन्च, जानें क्या है खास

चौथे नंबर पर वीवो, Z और U सीरीज अच्छा परफॉर्मेंस

अपने Z और U सीरीज के स्मार्टफोन्स के दम पर Vivo ऑनलाइन चैनल में चौथे नंबर पर रही। हालांकि, दूसरी तिमाही में कंपनी 26.5 फीसदी की बाजार हिस्सेदारी के साथ ऑफलाइन चैनल में दूसरे नंबर पर पहुंच गई। कंपनी की किफायती Y सीरीज की इसके वॉल्यूम्स में बड़ी हिस्सेदारी रही। हालांकि, कंपनी को स्टॉक इश्यूज का सामना करना पड़ा।

यह भी पढ़ें- वॉट्सऐप चैटिंग होगी और मजेदार, नए फीचर्स

ऑफलाइन चैनल में आई तेज गिरावट

IDC इंडिया में क्लाइंट डिवाइसेज की एसोसिएट रिसर्च मैनेजर उपासना जोशी ने बताया, ‘कई ऑफलाइन चैनल पार्टनर्स ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स, वॉट्सऐप, रेफरेंस आदि के जरिए ग्राहकों तक पहुंच बनाने वाला मार्केटिंग का नया तरीका अपनाया। उन्होंने डोरस्टेप डेमो और डिलीवरी की। साथ ही, कॉन्टैक्टलेस पेमेंट्स स्वीकार किए।’ उन्होंने कहा कि ऐसी गतिविधियां मेट्रो और टियर 1/2 शहरों में केवल बड़े और मीडियम साइज वाले रिटेल आउटलेट्स तक ही सीमित रहीं और यह ऑफलाइन चैनल की 56.8 फीसदी की तेज सालाना गिरावट को रोक नहीं पाईं।

यह भी पढ़ें- इंडियन ब्रैंड Shinco के 3 धांसू TV, जानें कीमत और फीचर्स

वहीं, साल 2020 की दूसरी तिमाही में स्मार्टफोन्स का एवरेज सेलिंग प्राइस (ASP) 161 डॉलर पर फ्लैट रहा, क्योंकि ब्रैंड्स को GST बढ़ने और कमजोर रुपये के कारण प्राइसेज बढ़ाने पड़े। IDC का कहना है कि 200 डॉलर से कम वाले सेगमेंट की बाजार हिस्सेदारी 84 फीसदी रही। वहीं, 100 डॉलर से कम वाले सेगमेंट की हिस्सेदारी 29 फीसदी रही। इस सेगमेंट के शिपमेंट्स में शाओमी के Redmi 8A Dual की हिस्सेदारी 33 फीसदी रही।

अगली स्टोरी

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

फर्क समझे सरकार

सोशल मीडिया को नियमित करने की बहुचर्चित और वास्तविक जरूरत पूरी करने के मकसद से केंद्र सरकार पिछले हफ्ते जो नए कानून लेकर आई...

भारत-पाकिस्तानः LOC पर शांति की उम्मीद

भारत और पाकिस्तान की सेनाओं की ओर से संयुक्त घोषणापत्र के रूप में गुरुवार को आई यह खबर एकबारगी सबको चौंका गई कि दोनों...

टीकाकरणः नए हालात, नई रणनीति

केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि कोरोना के टीकाकरण का दूसरा चरण सोमवार एक मार्च से ही शुरू हो जाएगा और इसके...

दिशा रविः विवेकशीलता के पक्ष में

बहुचर्चित टूलकिट मामले में गिरफ्तार युवा पर्यावरण कार्यकर्ता को आखिर मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत से जमानत मिल गई। पहले दिन से...

Recent Comments