Home News लेबनान विस्फोट में 100 से ज्यादा मौतें, इन तस्वीरों में देखें बेरुत की तबाही...

लेबनान विस्फोट में 100 से ज्यादा मौतें, इन तस्वीरों में देखें बेरुत की तबाही का मंजर

लेबनान विस्फोट में 100 से ज्यादा मौतें, इन तस्वीरों में देखें बेरुत की तबाही का मंजर

बेरुत में हुए विस्फोट में 113 लोगों की मौत

नई दिल्ली:

लेबनान की राजधानी बेरुत (Beirut) मंगलवार को दो धमाकों के बाद दहल गई. इन धमाकों में 113 लोगों की मौत हुई है और हजारों की संख्या में लोग घायल हुए हैं. धमाके के पहले और बाद की तस्वीरों को देखकर यह समझा जा सकता है कि लेबनान की राजधानी किस त्रासदी से गुजर रही है. ऑनलाइन पोस्ट की गई इन तस्वीरों के जरिये शहर को हुए नुकसान, मलबे, खून से लथपथ लोगों, कांच के टूटे शीशे और जलती हुई इमारतों को देखा जा सकता है.  

यह भी पढ़ें

एक विस्फोट की गूंज निकोसिया शहर में सुनी गई. निकोसिया साइप्रेस की राजधानी है, जो विस्फोट वाले स्थल से 240 किलोमीटर दूर है. भूकंप विज्ञानियों का कहना है कि यह विस्फोट 3.3 तीव्रता के भूकंप के बराबर दर्ज किया गया है.  

2eovi7lg
दूसरे धमाके के बाद आसमान में आग का एक गुबार देखा गया और इसके तुरंत बाद टोरनेडो जैसा झटका महसूस किया गया. जिसने बंदरगाह को तबाह कर दिया और शहर भर की खिड़कियों को चकनाचूर कर दिया. 
32ehjm6

लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दियाब ने कहा कि बेरुत बंदरगाह के वेयरहाउस में करीब 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट रखा हुआ था, जिसमें मंगलवार को विस्फोट हो गया, जिसके चलते बेरुत के बड़े हिस्से को नुकसान पहुंचा. 

rjn55i3o

अमोनियम नाइट्रेट एक औद्योगिक रसायन है, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर उर्वरक में और खदान और खनन के लिए विस्फोटक के रूप में किया जाता है. यह एक ऑक्सीडाइजर है जो सही तरीके से संग्रहित करने पर काफी सुरक्षित माना जाता है. हालांकि, अगर ये कंटेमिनेट हो जाए, ईंधन के साथ मिला जाए या उचित तरीके से भंडारित नहीं किया जाए तो बहुत ही खतरनाक हो सकता है. 

pp2b4s7

विशेषज्ञों ने मंगलवार को हुए ब्लास्ट के फुटेज से निकलते हुए धुएं के रंग और “मशरूम के आकार के बादल” को देखते हुए कहा कि इसे अमोनियम नाइट्रेट के विस्फोट के प्रकार के रूप में माना जा सकता है. 

esvjt13

बेरुत के गर्वनर मरवन एबॉड ने कहा कि मुझे लगता है कि 2.5 से 3 लाख लोग हैं, जो अब बेघर हैं. उन्होंने मंगलवार को हुए विस्फोट में 3 से 5 अरब डॉलर का नुकसान होने का अनुमान जताया है.

731hm0mo

 विस्फोट में करीब 4,000 लोगों के घायल होने की सूचना की है. पिछले कई सालों में यह बेरुत में सबसे शक्तिशाली विस्फोट है. विस्फोट के बाद कुछ लोगों को लगा कि जैसे भूकंप आ गया है. लेबनीज रेड क्रॉस ने कहा कि विस्फोट के बाद 4,000 से ज्यादा लोगों का इलाज किया जा रहा है. 

(एजेंसियों के इनपुट के साथ)

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

रहने लायक शहर : रोजगार की जगहों को सुंदर, सुविधाजनक बनाने की चुनौती

केंद्रीय आवास तथा शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा गुरुवार को जारी की गई शहरों की रैंकिंग कई लिहाज से महत्वपूर्ण है। साफ-सफाई और अन्य...

फ्रीडम हाउस की रिपोर्ट: स्वतंत्रता के पैमाने

दुनिया भर में लोकतंत्र की स्थिति पर नजर रखने वाले एक अमेरिकी एनजीओ 'फ्रीडम हाउस' की ताजा रिपोर्ट वैसे तो वैश्विक स्तर पर इसकी...

रिजर्वेशन: स्थानीय बनाम बाहरी

हरियाणा सरकार ने राज्य में प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों में स्थानीय प्रत्याशियों के लिए 75 फीसदी का प्रावधान कर न केवल एक पुरानी...

चीनी हैकरः सायबर हमले का खतरा

पिछले अक्टूबर में मुंबई में हुए असाधारण पावर कट को लेकर अमेरिकी अखबार न्यू यॉर्क टाइम्स में हुआ खुलासा पहली नजर में चौंकाने वाला...

Recent Comments