Home Gadgets Amazon और Flipkart सेल इस हफ्ते, इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट खरीदने से पहले ज़रूरी...

Amazon और Flipkart सेल इस हफ्ते, इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट खरीदने से पहले ज़रूरी बातें

Amazon and Flipkart की बड़ी सेल इस हफ्ते के आखिर में शुरू होगी। दोनों ई-कॉमर्स दिग्गजों ने साल की अपनी पहली बड़ी बिक्री की घोषणा की है, और वे 6 अगस्त से शुरू होंगी। Amazon Prime Day 2020 और Flipakrt Big Saving Days सेल लोकप्रिय मोबाइल फोन, लैपटॉप, टीवी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स पर कई बड़े सौदे लेकर आएंगी। यूं तो अमेज़न और फ्लिपकार्ट दोनों ही अपनी ऑनलाइन सेल का ज़ोर-शोर से प्रचार कर रहे हैं, लेकर यहां आपको भी डील्स का फायदा उठाने के लिए खुद को अच्छी तरह से तैयार करने की ज़रूरत है। इसके लिए आपको थोड़ी सी प्लानिंग करने की ज़रूरत है, जिसकी टिप्स हम आपको यहां देने जा रहे हैं।

इस हफ्ते अमेज़न प्राइम डे 2020 और फ्लिपकार्ट बिग सेविंग डेज़ सेल के दौरान सैकड़ों लोकप्रिय स्मार्टफोन, लैपटॉप, वियरबल्स और अन्य प्रोडक्ट्स की बिक्री होनी है। लेकिन कुछ बुनियादी नियमों का पालन करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है ताकि आप फाल्तू की डील्स पर पैसा बर्बाद न करें, खासकर जब आप महंगे इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स खरीद रहे हों।
 

केवल आधिकारिक वेबसाइट और ऐप्स से ही करें खरीदारी

यह पॉइन्ट सबसे महत्वपूर्ण है। यूं तो अधिकतर लोग इस बारे में जानते हैं, लेकिन फिर भी कुछ लोग स्कैमर के जाल में पड़ जाते हैं। जब आप इस हफ्ते Prime Day 2020 और Big Saving Days सेल के दौरान ऑनलाइन खरीदारी करेंगे, तो सुनिश्चित करें कि आप केवल आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिए ही ऐसा करें।

याद रखें कि अमेज़न और फ्लिपकार्ट आपको कभी भी WhatsApp और अन्य मैसेजिंग ऐप्स के जरिए डील्स की जानकारी नहीं देता है। ये आम तौर पर घोटाले होते हैं, जो आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी को चुराने का मकसद रखते हैं।
 

सही सैलर चुनें

Amazon और Flipkart ऑनलाइन मार्केट है, जहां एक ही प्रोडक्ट को एक से अधिक रिटेलर बेचते हैं। यूं तो ज्यादातर प्रोडक्ट्स अमेज़न और फ्लिपकार्ट खुद बेचते हैं, लेकिन फिर भी कुछ आइटम्स थर्ड-पार्टी सैलर द्वारा भी बेचे जाते हैं। ऐसे में आपको खरीदारी से पहले सैलर और उसकी रेटिंग्स की जांच कर लेनी चाहिए। इसके अलावा उन सैलर को जितना हो सके बचें, जो बिल्कुल नए होते हैं।
 

प्रोडक्ट नया है या पुराना, इसकी जांच करें

यदि आप एक ऐसे प्रोडक्ट पर आते हैं जो एक बड़ी छूट के साथ लिस्टेड है, तो पुष्टि करें कि वह नया है या पुराना। इसकी जानकारी लिस्टिंग में दी होती है। दोनों ई-कॉमर्स साइट सभी रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स को स्पष्ट रूप से लेबल करते हैं।

ऐसे मामले होते हैं जब कुछ लोग ऑनलाइन बिक्री के दौरान कुछ उत्पादों के पुराने मॉडल खरीद लेते हैं, केवल इसलिए कि छूट बहुत अच्छी थी।
 

गड़बड़ होने पर अमेज़न और फ्लिपकार्ट को कैसे संपर्क करें

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने सावधान हैं, कभी-कभी गड़बड़ हो ही जाती है। यदि आपको इस हफ्ते किसी प्रकार की समस्या होती है, तो आपको पता होना चाहिए कि आपको कंपनी के ग्राहक सेवा तक कैसे पहुंचना है।

अमेज़न के मामले में, कंपनी हमेशा अपनी वेबसाइट के जरिए ग्राहकों को उन तक पहुंचने का विकल्प देती है। टॉप मेन्यू पर ग्राहक सेवा पर क्लिक करें, अगले पेज पर ग्राहक सेवा का चयन करें और हमसे संपर्क करें चुनें। उस प्रोडक्ट को चुनें, जिसके साथ आपको समस्याएं हैं। यहां आपको ऑनलाइन चैट करने का विकल्प मिलेगा। इसके अलावा आप ईमेल भी छोड़ सकते हैं।

फ्लिपकार्ट के मामले में, आप बस उनके ट्विटर हैंडल पर उनसे संपर्क कर सकते हैं। फ्लिपकार्ट अपनी वेबसाइट पर सपोर्ट विकल्प भी प्रदान करती है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

वेट कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं तीन चीजों से मिलाकर बना आयुर्वेदिक काढ़ा, थकावट भी होगी दूर

वजन कम करने के लिए हम क्या-क्या जतन नहीं करते लेकिन कई बार ऐसा होता है कि वजन कम करने के लिए डाइटिंग और...

खादी उत्पादों की बढ़ रही है मांग, खादी मेले में लौटी रौनक

राजस्थान के उदयपुर में राज्य कायार्लय खादी एवं ग्रामोद्योग भारत सरकार के संयोजन में अम्बेडकर विकास समिति चोमूं द्वारा टाउनहॉल में आयोजित किये जा...

Raj Kachori Recipe : घर पर इस हेल्दी तरीके से बना सकते हैं राज कचौड़ी, जानें रेसिपी

कचौड़ी किसी पसंद नहीं है। वहीं चाय के साथ कचौड़ी का साथ मिल जाए, तो टी टाइम और भी स्पेशल बन जाता है। आज...

ठंड में गले की खराश से मुक्ति दिलाएंगे ये पांच आयुर्वेदिक उपाय, खांसी-जुकाम से भी मिलेगी राहत 

सर्दियों में गले की खराश होना आम बात है लेकिन लम्बे समय तक ऐसी स्थिति रहने पर गले में चोट भी आ सकती है...

Recent Comments