Home Gadgets सैमसंग का जलवा, चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों की हालत खराब

सैमसंग का जलवा, चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों की हालत खराब

सैमसंगसैमसंग

नई दिल्ली

भारतीय यूजर्स के ऐंटी-चाइना सेंटिमेंट्स का सैमसंग को काफी फायदा पहुंच रहा है। कंपनी ने हाल में शाओमी को टक्कर देने के लिए कई बजट स्मार्टफोन्स को लॉन्च किया है। कंपनी की कोशिश है कि वह इंडियन यूजर्स के ऐंटी-चाइनी सेंटिमेंट्स को भुनाते हुए एक बार फिर से भारत की नंबर 1 कंपनी बन सके। इसके लिए कंपनी तेजी से नए फोन लॉन्च कर रही है। वहीं, कोविड-19 लॉकडाउन के बीच सैमसंग को चाइनीज कंपनियों से आगे निकलने में काफी मदद भी मिली।

चाइनीज ब्रैंड्स को कड़ी टक्कर

सैमसंग भारत में इकलौती ऐसी नॉन-चाइनीज कंपनी है जो इस वक्त चाइनीज स्मार्टफोन ब्रैंड्स को कड़ी टक्कर दे रही है। चीन के खिलाफ भारतीय यूजर का गुस्सा चरम पर है और इसी कारण साल की दूसरी तिमाही में सैमसंग 26 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ देश की दूसरा बड़ा ब्रैंड बन सका। काउंटरपॉइंट रिसर्च के डेटा के अनुसार दूसरी तिमाही में शाओमी की बाजार में हिस्सेदारी 29 प्रतिशत रही।

सैमसंग को मिला इन-हाउस सप्लाई चेन का फायदा

सैमसंग को सबसे बड़ा फायदा लॉकडाउन में पहुंचा। इस दौरान चीनी कंपनियां जहां कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते सप्लाई और डिलिवरी से जूझ रही थीं, वहीं इसी वक्त सैमसंग अपनी शानदार इनहाउस सप्लाई चेन की बदौलत प्रॉडक्ट डीले की समस्या से दूर रहा।

OnePlus ला रहा दो सस्ते स्मार्टफोन, रेंडर विडियो में दिखा धांसू लुक

पिछली तिमाही में तीसरे नंबर पर था सैमसंग

पिछली तिमाही में सैमसंग 16 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ तीसरे पायदान पर था। एक वक्त पर सैमसंग भारत में स्मार्टफोन मार्केट लीडर हुआ करता था, लेकिन पिछले कुछ सालों में चाइनीज ब्रैंड्स से मिल रही कड़ी टक्कर यह रेस में पिछड़ गया था। हालांकि, अब कंपनी ने हर सेगमेंट में अपनी पकड़ को मजबूत किया है देश की दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी बन चुकी है।

भारत दूसरा सबसे बड़ा बाजार

काउंटरपॉइंट रिसर्च के मुताबिक भारत में इस वक्त सैमसंग का ऐनुअल रिटेल स्मार्टफोन रेवेन्यू 7.5 बिलियन का है। इस आंकड़े से पता चलता है कि अमेरिका के बाद भारत ही सैमसंग का दूसरा सबसे बड़ा मार्केट है।

Google Pixel 4a स्मार्टफोन आज होगा लॉन्च, मिल सकते हैं ये धांसू फीचर

लॉकडाउन के बीच उठाया बड़ा फायदा

सैमसंग की सबसे बड़ी खासियत है कि यह इंटरनली कई जरूरी कंपोनेंट्स को सोर्स कर लेता है। इस कारण कोविड-19 लॉकडाउन में कंपनी को काफी फायदा पहुंचा। वहीं, शाओमी और ओप्पो जैसे चाइनीज ब्रैंड्स को कोविड-19 लॉकडाउन के बीच प्रॉडक्शन में परेशानी के साथ ही प्रॉडक्ट डीले की समस्या से भी जूझना पड़ा।

तेजी से नए फोन लॉन्च कर रहा सैमसंग

सैमसंग आजकल अपने नए स्मार्टफोन्स के लॉन्च को लेकर काफी तेजी दिखआ रहा है। जून 2020 से अब तक कंपनी ने 7 नए स्मार्टफोन्स को लॉन्च किया है और इनमें तीन स्मार्टफोन्स की कीमत 10 हजार रुपये से कम है।

अगली स्टोरी

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

भारत-पाकिस्तानः LOC पर शांति की उम्मीद

भारत और पाकिस्तान की सेनाओं की ओर से संयुक्त घोषणापत्र के रूप में गुरुवार को आई यह खबर एकबारगी सबको चौंका गई कि दोनों...

टीकाकरणः नए हालात, नई रणनीति

केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि कोरोना के टीकाकरण का दूसरा चरण सोमवार एक मार्च से ही शुरू हो जाएगा और इसके...

दिशा रविः विवेकशीलता के पक्ष में

बहुचर्चित टूलकिट मामले में गिरफ्तार युवा पर्यावरण कार्यकर्ता को आखिर मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत से जमानत मिल गई। पहले दिन से...

जंग बन गए हैं चुनाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम में एक रैली को संबोधित करते हुए संकेत दिया कि मार्च के पहले हफ्ते में चुनाव आयोग वहां चुनाव...

Recent Comments