Home Sport IPL गर्वनिंग काउंसिल की बैठक खत्म, इस बार देखने को मिलेंगी ये...

IPL गर्वनिंग काउंसिल की बैठक खत्म, इस बार देखने को मिलेंगी ये 7 बड़ी बातें

Edited By Bharat Malhotra | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

इस बार कुछ यूं अलग होगा आईपीएलइस बार कुछ यूं अलग होगा आईपीएल
हाइलाइट्स

  • आईपीएल के 13वें एडिशन का आयोजन मार्च से होना था, कोरोना के कारण इसे स्थगित किया गया था
  • आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में लीग के 13वें सीजन का आयोजन 19 सितंबर से कराने का फैसला
  • लीग के नए शेड्यूल के आधार पर इस बार 10 डबल हेडर यानी दिन में दो मैच खेले जाएंगे
  • शाम के मैचों की टाइमिंग में बदलाव, अब शुरुआत अब आधे घंटे पहले शाम 7:30 बजे होगी

नई दिल्ली

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) गर्वनिंग काउंसिल की बैठक में बड़े फैसले हुए। इसमें आईपीएल के शेड्यूल के अलावा कई अन्य बातों पर भी मुहर लगी। इसके बाद साफ हो गया है कि लीग का 13वां सीजन खेला जाना तय है। यह यूएई में 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच खेला जाएगा। साल 2014 के बाद पहली बार आईपीएल यूएई में होगा। उस सीजन में कुछ मैच यूएई में हुए थे। दुबई, शारजाह और अबु धाबी में इस लीग के मैच होंगे। इसके अलावा किन बातों पर मुहर लगी।

साढ़े सात बजे होंगे मैच

आईपीएल के मुकाबले इस बार भारतीय समयानुसार रात 8 बजे के बजाय आधा घंटा पहले यानी साढ़े सात बजे से खेले जाएंगे। प्रसारणकर्ता काफी समय से इसकी मांग कर रहे थे। उनका कहना था कि मैच देरी से शुरू होने पर देरी से खत्म होते हैं और इसका असर दर्शकों की संख्या पर पड़ेगा।

पढ़ें, सरकार की मिली मंजूरी, UAE में होगा आईपीएल-13

10 डबल हेडर होंगे

आईपीएल का मार्च में जो शेड्यूल जारी किया गया था उसमें सिर्फ 5 डबल हेडर थे। यानी सिर्फ पांच दिन ऐसे थे जिसमें दिन में दो मैच खेले जाने थे। इस बार खबर है कि दस दिन ऐसे होंगे जिसमें एक दिन में दो मैच खेले जाएंगे। इससे ऐसा लग रहा है कि मैच के बीच में कुछ दिनों का अंतराल भी हो सकता है। जिस दिन दो मैच होंगे उस दिन पहला मैच भी थोड़ा जल्दी शुरू होगा।

'धोनी खेल चुके हैं अपना आखिरी इंटरनैशनल मैच'‘धोनी खेल चुके हैं अपना आखिरी इंटरनैशनल मैच’

10 नवंबर को फाइनल

बीते 12 सीजन से आईपीएल का फाइनल सप्ताहंत पर ही होता आया है। लेकिन इस बार गर्वनिंग काउंसिल ने इसे मंगलवार को करवाने का फैसला किया है। 10 नवंबर को मंगलवार है और यह पहली बार होगा जब सप्ताह के बीच में इस लीग का फाइनल होगा। प्रसारणकर्ता और अन्य कई हितधारक चाहते थे कि आईपीएल का फाइनल इस बार दिवाली वाले सप्ताह में करवाया जाए। दिवाली 14 नवंबर की है। हितधारकों का कहना था कि वह दिवाली वाले सप्ताह का अधिक से अधिक इस्तेमाल कर सकें। हमने पहले भी खबर दी थी कि आईपीएल के फाइनल का तारीख बदली जा सकती है। प्रसारणकर्ताओं को लगता है कि दिवाली वाला पूरा हफ्ता ही वीकएंड की तरह होता है और वह इसका फायदा उठाना चाहते थे।

रिप्लेसमेंट

इंडियन प्रीमियर लीग की संचालन समिति ने यूएई में होने वाले टूर्नामेंट के दौरान कोविड-19 प्रतिस्थापन को मंजूरी दी है। यानी खिलाड़ियों को टूर्नमेंट के बीच से ही नए खिलाड़ी को शामिल करने की इजाजत होगी। कोरोना वायरस के चलते खिलाड़ी बदलने की छूट इस वैश्विक महामारी के दौर में मिली है।



पढ़ें, किस खिलाड़ी की MI टीम में हो वापसी? रोहित ने लिए 2 नाम

दर्शक भी आ सकेंगे मैदान में


यूएई की सरकार ने मैदान में दर्शकों को आने की इजाजत दे रखी है। इसलिए माना जा रहा है कि लीग में मैदान में सीमित संख्या में दर्शक आ सकते हैं। हालांकि खबरों के अनुसार लीग के शुरुआती चरण में तो मैदान खाली ही रहेंगे लेकिन जैसे-जैसे टूर्नमेंट आगे बढ़ेगा मैदान में दर्शक नजर आ सकते हैं।

24 खिलाड़ियों की लिमिट

आईपीएल की कई टीमों में 27-28 खिलाड़ी शामिल हैं लेकिन नियमों के अनुसार अधिकतम 24 खिलाड़ी ही जा पाएंगे। खबरों के अनुसार टीमें 26 अगस्त के बाद ही यूएई के लिए जाएंगी। उससे पहले, बीसीसीआई का एक कैंप होगा।

चार्टेड फ्लाइट्स होंगी

सभी खिलाड़ियों के लिए चार्टेड फ्लाइट्स होंगी। यानी कोई भी खिलाड़ी कर्मशल फ्लाइट से नहीं आएगा। विदेशी खिलाड़ियों को भी चार्टेड फ्लाइट से ही यूएई पहुंचाया जाएगा। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी सीरीज खत्म होने के बाद इंग्लैंड से चार्टेड फ्लाइट से पहुंचेंगे। कैरेबियन प्रीमियर लीग खत्म होने के बाद वेस्टइंडीज के खिलाड़ी चार्टेड फ्लाइट से पहुंचेगे। साउथ अफ्रीका चूंकि अभी बंद है तो हालात सुधरने का इंतजार किया जा रहा है। वरना वहां की सरकार से संपर्क साधा जाएगा।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

फर्क समझे सरकार

सोशल मीडिया को नियमित करने की बहुचर्चित और वास्तविक जरूरत पूरी करने के मकसद से केंद्र सरकार पिछले हफ्ते जो नए कानून लेकर आई...

भारत-पाकिस्तानः LOC पर शांति की उम्मीद

भारत और पाकिस्तान की सेनाओं की ओर से संयुक्त घोषणापत्र के रूप में गुरुवार को आई यह खबर एकबारगी सबको चौंका गई कि दोनों...

टीकाकरणः नए हालात, नई रणनीति

केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि कोरोना के टीकाकरण का दूसरा चरण सोमवार एक मार्च से ही शुरू हो जाएगा और इसके...

दिशा रविः विवेकशीलता के पक्ष में

बहुचर्चित टूलकिट मामले में गिरफ्तार युवा पर्यावरण कार्यकर्ता को आखिर मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत से जमानत मिल गई। पहले दिन से...

Recent Comments