Home Gadgets OnePlus Nord, Realme X3 SuperZoom, Vivo V19: 30,000 रुपये में मिलने वाले...

OnePlus Nord, Realme X3 SuperZoom, Vivo V19: 30,000 रुपये में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन (अगस्त 2020)

30,000 रुपये के अंदर का स्मार्टफोन सेगमेंट दिलचस्प होता जा रहा है। पिछले कुछ समय में इस सेगमेंट में कई ऐसे स्मार्टफोन जुड़े हैं, जो आपको फ्लैगशिप स्मार्टफोन का अनुभव देने की क्षमता रखते हैं। यूं तो इस सेगमेंट में भी Realme X3, Realme X3 SuperZoom और Realme X2 Pro के साथ दबदबा बनाया हुआ था, लेकिन अब OnePlus Nord की एंट्री के बाद पासा पलटता हुआ नज़र आ रहा है। वनप्लस नॉर्ड को कंपनी ने काफी आक्रामक कीमत के साथ पेश किया है। हालांकि कुछ अन्य ब्रांड भी इस रेस में बने हुए हैं। Vivo ने भी हाल ही में Vivo V19 को पेश किया था, जिसे हमारे रिव्यू में अनुकूल रेटिंग मिली थी। इसके अलावा Redmi K20 Pro और Asus 6Z जैसे थोड़े पुराने स्मार्टफोन भी हैं, जो आज भी कीमत के हिसाब से अच्छी वैल्यू देते हैं। ये सभी नए फोन 30,000 रुपये के अंदर कुछ दमदार फीचर्स और हार्डवेयर से लैस आते हैं। आज हम यहां आपको अगस्त महीने के लिए 30,000 रुपये से कम कीमत में बेस्ट स्मार्टफोन की लिस्ट लेकर आए हैं, जिन्हें आप अपनी पसंद अनुसार खरीद सकते हैं।
 

30,000 रुपये के अंदर बेस्ट स्मार्टफोन

Phones under Rs. 30,000 Gadgets 360 rating (out of 10) Price in India (as recommended)
वनप्लस नॉर्ड 9 24,999 रुपये
रियलमी एक्स3 सुपरज़ूम 9 27,999 रुपये
वीवो वी19 8 24,999 रुपये
रियलमी एक्स2 प्रो 9 29,999 रुपये
रेडमी के20 प्रो 9 24,999 रुपये
असूस 6ज़ेड 8 27,999 रुपये
ओप्पो रेनो 3 प्रो 8 29,999 रुपये

 

OnePlus Nord

वनप्लस नॉर्ड वनप्लस की एक नई बजट पेशकश है, जो OnePlus 8 के समान सॉफ्टवेयर अनुभव लेकर आता है और साथ ही कैमरा भी काफी हद तक फ्लैगशिप सीरीज़ से मेल खाता है। फैन्स के लिए अच्छी बात यह है कि कंपनी ने OnePlus Nord को आक्रामक कीमत में पेश किया है। हालांकि फोन के बेस मॉडल के लिए लोगों को सितंबर तक का इंतज़ार करना पड़ेगा। वनप्लस ने इस फोन में एमोलेड डिस्प्ले, वॉर्प चार्ज फास्ट चार्जिंग और अच्छी बैटरी रखी है। हालांकि, फ्लैगशिप सीरीज़ के मुकाबले कंपनी ने इसमें कुछ कटौती भी है, जैसे कि इसका चिपसेट और बिल्ड क्वालिटी। OnePlus Nord में अभी भी पीछे की तरफ ग्लास मिलती है, लेकिन मेटल फ्रेम के बजाय प्लास्टिक फ्रेम शामिल किया गया है, जो दिखने में मेटल जैसा लगता है।
वनप्लस नॉर्ड क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 765जी चिपसेट से लैस आता है। हालांकि, नॉर्ड 5G सपोर्ट के साथ आता है, जो फिलहाल भारत में काम का फीचर नहीं है, लेकिन यह भविष्य में आपको पिछड़ा महसूस नहीं कराएगा। इसकी ऐप और गेमिंग परफॉर्मेंस अच्छी है। यह दिन के उजाले में अच्छी तस्वीरें और वीडियो कैप्चर करता है और डिस्प्ले एचडीआर 10+ सपोर्ट के साथ आता है।

लो-लाइट में क्वालिटी के साथ समझौता होता है और यह इस फोन की एकमात्र बड़ी कमजोरी है। बैटरी लाइफ बहुत अच्छी है और सिंगल स्पीकर औसत परफॉर्म करता है, लेकिन निराश नहीं करता है। OnePlus का एक प्रभावशाली फीचर 60fps पर 4K सेल्फी वीडियो शूट करने की क्षमता है, जो कि OnePlus 8 और 8 Pro भी नहीं कर सकते हैं।
 

Realme X3 SuperZoom

रियलमी एक्स3 सुपरज़ूम कीमत के हिसाब से कुछ दमदार हार्डवेयर लेकर आता है। इसमें शामिल Snapdragon 855+ प्रोसेसर मल्टी-टास्किंग और गेमिंग को मक्खन की तरह स्मूथ बनाने में सक्षम है। इसमें शार्प डिस्प्ले और एक बड़ी बैटरी मिलती है। इसका फिंगरप्रिंट सेंसर भी तेज़ है, जो पावर बटन पर सेट है। इस मॉडल का खास फीचर इसमें शामिल टेलीफोटो कैमरा है, जो 5X ऑप्टिकल ज़ूम और कुल 60X डिज़िटल ज़ूम करने में सक्षम है।
फोन का रियर कैमरा सेटअप दिन के उजाले में अच्छा परफॉर्म करता है। रियलमी ने फोन में कई लो-लाइट शूटिंग मोड भी डाले हैं, जो रात के अंधेरे में तस्वीरों को बेहतर क्वालिटी देने में मदद करते हैं। ज़ूम को हटा दें तो Realme X3 का कैमरा सेटअप भी सुपरज़ूम से मेल खाता है। स्टैंडर्ड रियलमी एक्स3 20x हाईब्रिड ज़ूम करने में सक्षम है और सुपरज़ूम में शामिल 32-मेगापिक्सल मेन सेल्फी कैमरा के बजाय 16-मेगापिक्सल मेन सेल्फी कैमरा के साथ आता है। इसके अलावा दोनों एक समान हैं।
 

Vivo V19

Vivo V19 आधुनिक डिज़ाइन, एमोलेड डिस्प्ले और बड़ी बैटरी जैसी खूबियों से लैस आता है। यह दिन के दौरान बहुत अच्छी सेल्फी लेता है और कम में भी सोशल मीडिया पर अपलोड करने लायक अच्छी तस्वीरें निकालता है। इसमें एकमात्र अड़चन इसका प्रोसेसर है। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712 चिपसेट खराब नहीं है, लेकिन 24,990 रुपये से शुरू होने वाले फोन के लिए काफी कम है। इसके अलावा, V19 एक अच्छा दिखने वाला स्मार्टफोन है। इसमें डुअल फ्रंट-फेसिंग कैमरा, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और बड़ी 4,500mAh की बैटरी है। V19 पर मिलने वाले FuntouchOS में पिछले वेरिएंट्स की तुलना में एक बड़ा सुधार है, क्योंकि अब इंटरफेस में पहले मिलने वाली कमियों को ठीक कर दिया गया है।
कुल मिलाकर, यदि आप गेमिंग या भारी मल्टीटास्कर नहीं हैं, तो Vivo V19 अभी भी एक अच्छी खरीद है, क्योंकि यह फोटोग्राफी और मल्टीमीडिया प्लेबैक जैसे क्षेत्रों में अच्छा परफॉर्म करता है।
 

Realme X2 Pro

रियलमी एक्स2 प्रो में 6.5 इंच का फुल-एचडी+ एमोलेड डिस्प्ले मिलता है, जिसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर और 90 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट मिलता है। यह अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया है और यह वास्तव में महंगा फोन लगता है। Realme ने इसमें 4,000mAh की बैटरी दी है, जो अच्छी बैटरी लाइफ देती है। इतना ही नहीं, इसमें 50W फास्ट चार्जर मिलता है, जो फोन को लगभग 31 मिनट में पूरा चार्ज करने में सक्षम है।

इसमें फ्लैगशिप-ग्रेड क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855+ प्रोसेसर भी मिलता है और इसके तीन वेरिएंट हैं: 64 जीबी स्टोरेज के साथ 6 जीबी रैम, 128 जीबी स्टोरेज के साथ 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज के साथ 12 जीबी रैम।

Realme X2 Pro में क्वाड-कैमरा सेटअप है और यह विभिन्न रोशनी की स्थिति में अच्छी तस्वीरें लेने में सक्षम है। हमें इसकी लो-लाइट फोटो में मज़ा नहीं आया और हमने यह भी पाया कि लोड लेने पर फोन थोड़ा गर्म होता है।
 

Redmi K20 Pro

Xiaomi भारत में 20,000 रुपये से 30,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में ज्यादा एक्टिव नहीं था, लेकिन पिछले साल अपनी Redmi K20 Series को लॉन्च किया। रेडमी के20 सीरीज़ के अंतर्गत रेडमी के20 और रेडमी के20 प्रो स्मार्टफोन को उतारा गया था। अगर आप 30,000 रुपये से कम के बजट में नया स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो Redmi K20 Pro एक अच्छा स्मार्टफोन है।

रिव्यू के दौरान हमने पाया था कि रेडमी के20 प्रो बिना किसी समस्या के चला। फोन में एमोलेड डिस्प्ले है और इसके व्यूइंग एंगल काफी अच्छे हैं। आउटडोर में स्क्रीन काफी ब्राइट दिखती है। इसके अलावा Redmi K20 Pro की बैटरी लाइफ काफी अच्छी है और सिंगल चार्ज में फोन पूरा दिन चलता है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन 19 घंटे और 26 मिनट तक चला।

कैमरा की बात करें तो रेडमी के20 प्रो के प्राइमरी कैमरा से दिन में खींची गई तस्वीरों में डिटेल अच्छे से कैप्चर हुई। कम रोशनी में भी तस्वीरें अच्छी आईं। Xiaomi ने Redmi K20 Pro स्मार्टफोन के दो वेरिएंट भारत में लॉन्च किए थे और अब आपको दोनों वेरिएंट 30,000 रुपये से कम कीमत में मिल जाएंगे।
 

Asus 6Z

Asus 6Z एक अनोखे कैमरा मॉड्यूल के साथ आता है, जो फ्लिप होकर सेल्फी कैमरा बन जाता है। इस तरह यूज़र्स रियर कैमरे की क्वालिटी के साथ सेल्फी भी ले सकते हैं। इसके अलावा इसमें कई अनोखे कैमरा फीचर्स भी हैं। असूस 6ज़ेड में फ्लिप कैमरा के कारण फुल-व्यू डिस्प्ले मिलता है, जो मल्टीमीडिया के लिए भी काफी अच्छा अनुभव देता है। फोन में बड़ी 5,000mAh की बैटरी मिलती है।

Asus 6Z को पॉवर देने के लिए क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट है। आसुस 6ज़ेड तीन वेरिएंट में आता है: 64 जीबी या 128 जीबी स्टोरेज के साथ 6 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज के साथ 8 जीबी रैम। Asus 6Z ने हमें 14 घंटे का 22 मिनट का वीडियो लूप समय दिया, जो कि बढ़िया नहीं है, लेकिन फोन आम उपयोग के साथ डेढ़ दिन निकाल लेता है।

असूस 6ज़ेड में केवल दो कैमरे हैं और वे काफी सक्षम हैं। डेलाइट का प्रदर्शन प्रभावशाली था और क्योंकि कैमरा सेल्फी के लिए फ्लिप हो जाता है, इसलिए सेल्फी भी उतनी ही अच्छी आती हैं। कम-रोशनी में कैमरा थोड़ा निराश करता है। लेकिन 27,999 रुपये कीमत में, Asus 6Z एक अच्छी डील है।

 

Oppo Reno 3 Pro

ओप्पो रेनो 3 प्रो में 6.4 इंच का एमोलेड डिस्प्ले और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर मिलता है। ओप्पो ने इस स्मार्टफोन को पावर देने के लिए ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो पी95 चिपसेट को चुना है। इसमें 8 जीबी रैम भी है और दो स्टोरेज विकल्प हैं – 128 जीबी और 256 जीबी।
Oppo Reno 3 Pro में 4025mAh बैटरी मिलती है, जो 30 वॉट VOOC चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। पीछे की तरफ, 64-मेगापिक्सल प्राइमरी सेंसर वाला क्वाड-कैमरा सेटअप मिलता है। फ्रंट में इस फोन में 2-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 44-मेगापिक्सल का मेन सेल्फी शूटर मिलता है। दिन की रोशनी में औसत क्वालिटी की फोटो मिलती है, हालांकि एक नाइट मोड मिलता है, जो आपको बेहतर शॉट लेने में मदद करता है। कम रोशनी वाली वीडियो रिकॉर्डिंग थोड़ी निराशाजनक थी।

Oppo Reno 3 Pro पर बैटरी का प्रदर्शन अच्छा था, और चार्ज की आवश्यकता से पहले फोन लगभग डेढ़ दिन तक आसानी से चला।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

हेल्दी समझकर खा रहे हैं जिन चीजों को कहीं पड़ न जाएं सेहत पर भारी, ध्यान रखें ये बातें

अगर किसी दिन आपको पता चले कि हेल्दी समझकर आप रोजाना जिस चीज को खा रहे हैं वह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं...

तेजी से घटाना है वजन तो रोजाना ऐसे करें अजवाइन का सेवन, हफ्ते भर में दिखने लगेगा असर

औषधीय गुणों से भरपूर अजावाइन हर भारतीय रसोई में जरूर पाई जाती है। इसका सेवन करने से सिर्फ बदन और पेट दर्द ही नहीं...

स्किन केयर टॉनिक ही नहीं खून की कमी भी दूर करता है गाजर का जूस, जानें फायदे 

सर्दियां सेहत के लिए सबसे अच्छा मौसम है क्योंकि इसमें कई पौष्टिक सब्जियां उपलब्ध होती हैं। वहीं, खाने-पीने का खास ख्याल रखा जाए,...

वैक्सीन के इंतजार के बीच विश्व में कोरोना से 15.18 लाख लोगों की मौत

विश्व में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के टीके के इंतजार के बीच इस महामारी की शुरुआत से लेकर अबतक साढ़े छह करोड़ से अधिक...

Recent Comments