Home Sport मोहन बागान दिवस के मौके पर नैस्डेक बिलबोर्ड पर छाया क्लब

मोहन बागान दिवस के मौके पर नैस्डेक बिलबोर्ड पर छाया क्लब

भारत का प्राचीन फुटबॉल क्लब मोहन बागान बुधवार को दुनिया भर में छा गया, जब वह न्यूयार्क के टाइम्स स्क्वायर पर नैस्डेक बिलबोर्ड पर आने वाला देश का पहला क्लब बना। यह ‘मोहन बागान दिवस’ के मौके पर हुआ, जो हर साल 29 जुलाई को मनाया जाता है। टीम ने 1911 में इसी दिन ईस्ट यॉर्कशर रेजीमेंट को हराकर मशहूर आईएफए शील्ड खिताबी जीता था जिससे यह दिन क्लब के लिए बेहद खास बन गया। मोहन बागान 2-1 से मिली जीत से टूर्नामेंट में ब्रिटिश दबदबे को खत्म करने वाला पहला भारतीय क्लब बना था।

इस क्लब की स्थापना 1889 में हुई थी और 131 साल पुराने क्लब के दुनिया भर में समर्थकों की कोई कमी नहीं है, लेकिन अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज का इसके प्रतीक चिन्ह और इसके महरून रंग को अपने बिलबोर्ड पर लगाना काफी विशेष महत्व रखता है।

फीफा ने फुटबॉल संस्थाओं को वायरस राहत देने को मंजूरी दी

मोहन बागान के शीर्ष अधिकारी देबाशीष दत्ता ने पीटीआई-भाषा से कहा, ”मोहन बागान के सभी प्रशंसकों और समर्थकों के लिए यह बहुत गर्व की बात है। इससे क्लब के कद का पता चलता है। भारतीय खेलों में कोई भी क्लब इस तरह के मुकाम पर नहीं पहुंचा, इसलिए यह बहुत ही महत्व रखता है जो बहुत अलग है।”

विश्व फुटबॉल संचालन संस्था फीफा ने भी मोहन बागान के नैस्डैक पर आने की तारीफ की। फीफा ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा, ”जब आप न्यूयार्क टाइम्स स्क्वायर के बिलबोर्ड पर चमचमाते हैं तो आप जानते हो कि आप महज एक क्लब से ज्यादा अधिक महत्व रखते हो।”

फीफा ने लिखा, ”दुनिया के सबसे ज्यादा जुनूनी समर्थकों के क्लबों में से एक को हैपी मोहन बागान दिवस 2020।”  क्लब ने पहले ट्वीट किया था, ”नैस्डेक की फोटो इस बात की तस्दीक है कि मोहन बागान एक अलग ही लीग में शामिल है। मोहन बागान के लिए काफी बड़ा दिन। हैप्पी मोहन बागान डे मैराइनर्स।”


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

आस बंधाते आंकड़े, कम हुई जीडीपी की गिरावट

मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के भी जीडीपी आंकड़े नेगेटिव में होने और इस प्रकार भारतीय अर्थव्यवस्था के मंदी से गुजरने की औपचारिक...

आलिया भट्ट के इस कॉलेज-गोइंग-गर्ल लुक से लें इंस्पिरेशन, यहां से खरीदें यह ड्रेस

बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट ने हाल ही में अपनी बहन शाहीन का बर्थडे मनाया है। इस दिन वह अपनी मां सोनी राजदान और बहन...

Diabetes Diet Tips: शुगर लेवल बढ़ रहा है तो इन 5 चीजों से करें कंट्रोल

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे हर वर्ग के लोग ग्रसित हैं। इसका अभी तक भी कोई इलाज नहीं है। यह एक ऐसी...

Guru Nanak Jayanti : गुरु नानक जयंती पर जानें इन 10 प्रसिद्ध गुरुद्वारों का धार्मिक महत्व

गुरु नानक जयंती यानी प्रकाश पर्व 30 नवम्बर को पूरे देश में मनाया जाएगा। गुरु नानक देव सिख धर्म के संस्थापक और सिखों के...

Recent Comments