Home News ओडिशा के अस्पताल में Covaxin का मानव परीक्षण शुरू – Ameta

ओडिशा के अस्पताल में Covaxin का मानव परीक्षण शुरू – Ameta

COVID-19: ओडिशा के अस्पताल में Covaxin का मानव परीक्षण शुरू

प्रतीकात्मक तस्वीर

भुवनेश्वर:

कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ देश में बने संभावित टीके ‘कोवैक्सिन (Covaxin)‘का सोमवार को भुवनेश्वर के इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस एंड एसयूएम अस्पताल में मानव परीक्षण शुरू हो गया है. Covaxin टीके को भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने विकसित किया है. ह्यूमन ट्रायल (मानव परीक्षण) के प्रधान जांचकर्ता डॉक्टर ई वेंकट राव ने कहा कि Covaxin टीका कुछ लोगों को लगाया है, जिन्होंने खुद इस ट्रायल का हिस्सा बनने की इच्छा जताई थी. 

यह भी पढ़ें

राव ने बताया कि कड़ी जांच पड़ताल की प्रक्रिया के बाद वॉलेंटियर्स को टीका लगाया गया है. प्रोफेसर राव ने कहा कि परीक्षण के लिए सामने आए लोगों के बीच खासा उत्साह देखने को मिला. 

इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) कोरोना वायरस का टीका विकसित करने के लिए भारत बायोटक के साथ मिलकर काम कर रहा है. आईसीएमआर ने कोरोना के संभावित टीके का परीक्षण करने के लिए देशभर में 12 चिकित्सा संस्थानों का चयन किया है. इस काम के लिए ओडिशा में सिर्फ आईएमएस एंड एसयूएम अस्पताल को चुना गया है. 

एसयूएम अस्पताल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जो भी वालंटियर इस परियोजना में शामिल होने के इच्छुक हैं, वो ptctu.soa.ac.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. हालांकि, ट्रायल में शामिल होने वालों का किसी भी बीमारी से मुक्त होना जरूरी है और उन्हें जांच के लिए वेबसाइट पर मौजूद प्रश्नावली (Questionnaire) को भरना होगा. 

देश में कोरोना वायरस संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है. अब तक कुल 14,83,156 लोग कोरोना संक्रमण का शिकार हो चुके हैं, जिसमें से 33425 लोगों की वायरस की वजह से मौत हो गई है. 

वीडियो: Covaxin का इंसानी ट्रायल, 12 केंद्रों पर पहले दौर का ट्रायल शुरू

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

भारत-पाकिस्तानः LOC पर शांति की उम्मीद

भारत और पाकिस्तान की सेनाओं की ओर से संयुक्त घोषणापत्र के रूप में गुरुवार को आई यह खबर एकबारगी सबको चौंका गई कि दोनों...

टीकाकरणः नए हालात, नई रणनीति

केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि कोरोना के टीकाकरण का दूसरा चरण सोमवार एक मार्च से ही शुरू हो जाएगा और इसके...

दिशा रविः विवेकशीलता के पक्ष में

बहुचर्चित टूलकिट मामले में गिरफ्तार युवा पर्यावरण कार्यकर्ता को आखिर मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत से जमानत मिल गई। पहले दिन से...

जंग बन गए हैं चुनाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम में एक रैली को संबोधित करते हुए संकेत दिया कि मार्च के पहले हफ्ते में चुनाव आयोग वहां चुनाव...

Recent Comments