Home Gadgets Samsung Galaxy Note 1 से Note 20 तक, जानें कैसा रहा इस...

Samsung Galaxy Note 1 से Note 20 तक, जानें कैसा रहा इस धांसू सीरीज का सफर

(प्रतीकातमक फोटो)(प्रतीकातमक फोटो)

नई दिल्ली

सैमसंग की गैलेक्सी नोट सीरीज यूजर्स के बीच काफी पॉप्युलर है। कंपनी ने नोट सीरीज को साल 2011 में लॉन्च किया था। इस सीरीज का पहला स्मार्टफोन गैलेक्सी नोट 1 था जिसे बर्लिन में अक्टूबर 2011 में हुए IFA इवेंट में लॉन्च किया गया था। उस वक्त इसके डिजाइन के कारण फैबलेट कहा जाता था क्योंकि इसकी स्क्रीन 5.3 इंच की थी।

चिपसेट और S Pen से किया इंप्रेस

नोट 1 के 1.4Ghz ड्यूल-कोर चिपसेट की काफी तारीफ हुई थी। साथ ही फोन में दिया गया S Pen भी यूजर्स को काफी पसंद आया था। फोन को यूजर्स का अच्छा रिस्पॉन्स मिला और यह एक कमर्शल हिट साबित हुआ। कंपनी ने इस फोन के दुनिया भर में कुल 1 करोड़ यूनिट बेचे। दूसरा गैलेक्सी नोट यानी कि गैलेक्सी नोट 2 भी बर्लिन के IFA इवेंट में लॉन्च हुआ। इसमें नए स्टायलस के साथ 5.5 इंच का डिस्प्ले दिया गया था। ये फोन खास S पेन जेस्चर्स के साथ आता था।

Samsung Galaxy Note 20 सीरीज के प्री-रजिस्ट्रेशन शुरू, होगा 3800 रुपये का फायदा

नोट 3 में मिला 4K विडियो रिकॉर्डिंग का मजा

इसी तरह गैलेक्सी नोट 3 भी यूजर्स के लिए एक शानदार गैजेट बनकर उभरा। इसमें प्रीमियम लेदर बैक कवर दिया गया है। फोन का डिस्प्ले 5.7 इंच का था। 3जीबी रैम से लैस इस फोन से यूजर 4K विडियो रिकॉर्डिंग भी करते थे।

NBT

गैलेक्सी नोट 3

गैलेक्सी नोट एज की धमाकेदार एंट्री

इस फोन को गैलेक्सी नोट 4 के साथ पेश किया गया था। नोट एज खास कर्व्ड डिस्प्ले के साथ आता था। कर्व्ड डिस्प्ले सैमसंग की खास खोज थी और वह इसे आगे आने वाले दूसरे डिवाइसेज में भी इस्तेमाल करने वाला था। ऐसा ही कुछ गैलेक्सी नोट 7 में भी देखने को मिला। गैलेक्सी नोट 8 की अगर बात करें तो इसमें सिंगल होम बटन को हटाकर फुल एज टू एज डिस्प्ले दिया गया था। फोन ड्यूल कैमरा सेटअप और एक टेलिफोटो लेंस के साथ आता था। वहीं, गैलेक्सी नोट 9, गैलेक्सी नोट 9 का अपग्रेडेड वेरियंट था। इसमें एयर जेस्चर्स के साथ ब्लूटूथ वाला S Pen दिया गया था।

नोट सीरीज में हेडफोन जैक, एक्सपैंडेबल स्टोरेज ऐर कर्व्ड डिस्प्ले का अंत

गैलेक्सी नोट 10 पहला ऐसा नोट सीरीज का फोन था जिसे बिना हेडफोन जैक के पेश किया गया था। इसके साथ ही यह पहला नोट सीरीज का फोन का जिसमें ट्रिपल और क्वॉड रियर कैमरा सेटअप दिया गया था। साथ ही यह सैमसंग का आखिरी गैलेक्सी डिवाइस था जिसमें 3D कर्व्ड ग्लास दिया गया था।

NBT

गैलेक्सी नोट 10



Samsung Galaxy M31s के कैमरा डीटेल्स लीक, रैम और स्टोरेज वेरियंट का भी चला पता


नोट 20 सीरीज में आएंगे कई धांसू फीचर

बात अगर 5 अगस्त को आ रही नई गैलेक्सी नोट 20 सीरीज की करें तो इसमें कई शानदार फीचर देखने को मिलेंगे। फोन में 120Hz के रिफ्रेश रेट के डिस्प्ले के साथ 5G सपॉर्ट, बेहतर कैमरा जैसे फीचर मिलेंगे। अगर इतिहास पर नजर डालें तो सैमसंग नोट सीरीज को इंडस्ट्री में फैबलेट की शुरुआत करने वाले डिवाइस को तौर पर याद किया जाता रहेगा। इसी तरह की उम्मीदें यूजर्स को गैलेक्सी नोट 20 सीरीज से भी हैं। और हो भी क्यों न, आखिरकार यह सैमसंग है जिसने ‘नोट’ के आइडिया की शुरुआत की थी।

समरी
परफॉर्मेंस Snapdragon 865
स्टोरेज 256 GB
कैमरा 108MP + 13MP + 12MP
बैटरी 5100 mAh
डिस्प्ले 6.9″ (17.53 cm)
रैम 12 GB

अगली स्टोरी

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

फर्क समझे सरकार

सोशल मीडिया को नियमित करने की बहुचर्चित और वास्तविक जरूरत पूरी करने के मकसद से केंद्र सरकार पिछले हफ्ते जो नए कानून लेकर आई...

भारत-पाकिस्तानः LOC पर शांति की उम्मीद

भारत और पाकिस्तान की सेनाओं की ओर से संयुक्त घोषणापत्र के रूप में गुरुवार को आई यह खबर एकबारगी सबको चौंका गई कि दोनों...

टीकाकरणः नए हालात, नई रणनीति

केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि कोरोना के टीकाकरण का दूसरा चरण सोमवार एक मार्च से ही शुरू हो जाएगा और इसके...

दिशा रविः विवेकशीलता के पक्ष में

बहुचर्चित टूलकिट मामले में गिरफ्तार युवा पर्यावरण कार्यकर्ता को आखिर मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत से जमानत मिल गई। पहले दिन से...

Recent Comments