Home News सुबह की कब्‍ज से हैं परेशान, तो रात को सोने से पहले...

सुबह की कब्‍ज से हैं परेशान, तो रात को सोने से पहले करें इस एक चीज का सेवन, जल्द मिलेगी राहत! – Ameta

अगर आप भी सुबह की कब्ज से परेशान हैं तो यहां आपको कब्ज का रामबाण इलाज मिलने वाला है! कब्ज के कारण कई हैं, अगर आप खाना खाने के बाद सीधे लेट जाते हैं तो यह भी पेट की समस्याओं (Stomach Problems) का कारण बन सकता है. कई लोग कब्ज के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Constipation) तलाशते हैं क्योंकि कब्ज होने पर खाने की इच्छा ही खत्म हो जाती है. कई ऐसे फूड्स हैं जो पाचन में सुधार (Improve Digestion) कर सकते हैं और पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं. ऐसे फूड्स को हर किसी को डाइट में शामिल करना चाहिए.

इन फूड्स का सेवन एसिडिटी से छुटकारा (Get Rid Of Acidity) पाने के लिए भी किया जा सकता है. अगर आप वाकई हेल्दी पाचन तंत्र (Healthy Digestive System) को बनाए रखना चाहते हैं तो यहां ऐसी चीज के बारे में बताया है जिसका सेवन कर आप कब्ज की  समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

sc806p6Home Remedies For Constipation: सोने से पहले गर्म दूध में कैस्टर ऑयल का सेवन करने से कब्ज से मिलेगी राहत!

सोने से पहले करें कैस्‍टर ऑयल का सेवन कब्ज से मिलेगी राहत | Consuming Castor Oil Before Bed Will Relieve Constipation

सुबह की कब्ज को दूर करने के लिए इस एक तेल का सेवन रोजाना करना फायदेमंद हो सकता है. कैस्‍टर ऑयल औषधीय गुणों से भरपूर होता है. कैस्‍टर ऑयल यानि अरंडी का तेल कब्‍ज की समस्या को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अरंडी का तेल रिसिनस कम्यूनिस प्लांट के बीजों से तैयार किया जाता है. कैस्‍टर ऑयल में एंटी-इंफ्लामेट्री और एंटीबैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो कब्ज से राहत दिलाने में मददगार हो सकते हैं. कैस्टर ऑयल एक उत्‍तेजक रेचक के रूप में जाना जाता है. आंतों की सर्जरी से पहले आंतों को साफ करने के लिए भी अरंडी के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह आंतों को चिकना बनाने का काम कर सकता है जिससे कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

कब्ज से राहत दिलाने के लिए कैसे करें कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल

अगर आप रोजाना 2 चम्‍मच कैस्‍टर ऑयल गुनगुने दूध में मिलाकर सोने से पहले पीते हैं तो आपको सुबह की कब्ज से राहत मिल सकती है. साथ ही जोड़ों में दर्द से राहत पाने के लिए भी इस तेल का सेवन किया जा सकता है. कैस्‍टर ऑयल में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होने के कारण यह सूजन और दर्द को कम करने में मददगार हो सकते हैं. 

periods

अरंडी तेल के फायदे | Benefits Of Castor Oil

– कब्ज के लि फायदेमंद.

– गठिया में सूजन और दर्द से दिलाए राहत.

– बवासीर के लिए लाभदायक.

– त्वचा पर झुर्रियों से करे बचाव.

– मुंहासों और ददागधब्बों से दिलाए राहत.

– बालों की समस्याएं रखे दूर.

अरंड के तेल का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें. इसका ज्यादा मात्रा में सेवन आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

घास-फूस समझकर न फेंके मूली के पत्ते, जानें किन गुणों से हैं भरपूर

आमतौर पर मूली के पत्तों को कई लोग फेंक देते हैं लेकिन आपको बता दें कि मूली के पत्तों में मूली से भी ज्यादा...

प्रेग्नेंसी के दौरान पहनें स्टाइलिश आउटफिट, अनुष्का शर्मा और करीना कपूर से लें मैटरनिटी फैशन इंस्पिरेशन

जब भी हम प्रेग्नेंसी के दौरान पहने जाने वाले कपड़ो की बात करते हैं तो हमारे जेहन में ढीले-ढाले कपडे ही आते हैं।...

महिलाओं के लिए वरदान से कम नहीं है सूरजमुखी के बीज, रोजाना सेवन से दूर होती हैं ये 5 बड़ी समस्याएं

Sunflower Seeds Benefits: आज के स्ट्रेस भरे माहौल में खान-पान में गड़बड़ी और सेहत के प्रति लापरवाही बरतने की वजह से जाने अनजाने...

होम आइसोलेशन में ठीक हो सकते 94 फीसदी संक्रमित मरीज, अध्ययन ने जगायी उम्मीद

बेहतर देखभाल मिले तो होम आइसोलेशन में 94 फीसदी संक्रमित मरीज ठीक हो सकते हैं। अमेरिका के पेंसिल्वेनिया स्कूल ऑफ नर्सिंग यूनिवर्सिटी के एक...

Recent Comments