Home Bhilwara samachar Realme 6i और आगामी Realme स्मार्टफोन में नहीं मौज़ूद होंगे बैन हुए...

Realme 6i और आगामी Realme स्मार्टफोन में नहीं मौज़ूद होंगे बैन हुए चीनी ऐप्स

Realme 6i और रियलमी कंपनी के भविष्य में लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन में भारत सरकार द्वारा बैन किए गए चीनी ऐप्स पहले से मौज़ूद नहीं होंगे। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Realme ने गुरुवार को यह ऐलान किया। केवल नए व आगामी स्मार्टफोन के लिए ही नहीं, बल्कि कंपनी ने मौजूदा स्मार्टफोन के लिए भी चीनी ऐप्स को हटाने का हल निकाल लिया है। कंपनी ने मौजूदा स्मार्टफोन के लिए ओवर-द-एयर अपडेट ज़ारी करने की घोषणा की है, जो आने वाले दिनों में रोलआउट किया जाएगा। इस अपडेट के जरिए चीन के Cheetah Mobile द्वारा संचालित ‘Clean up Storage’ फीचर को मौजूदा फोन से हटा दिया जाएगा। आपको बता दें, यह फीचर Clean Master ऐप पर आधारित है, जो कि उन 59 ऐप्स का हिस्सा है जिसे पिछले महीने भारत सरकार द्वारा बैन कर दिया गया था।

Realme ने ट्विटर के माध्यम से ऐलान किया, “आपकी डेटा प्राइवेसी रियलमी के लिए बेहद महत्वपूर्ण है और हमने कभी भी किसी भी यूनिट के साथ यूज़र्स का डेटा साझा नहीं किया है।” कंपनी ने फैन्स और मीडिया के लिए लिखा, “रियलमी हमेशा उन क्षेत्रों के नियमों और कायदों का पालन करता है, जहां इसे संचालित किया जाता है और सरकार द्वारा आगे दिए गए निर्देशों का भी पालन किया जाएगा।”

बताया गया है कि शुक्रवार को लॉन्च होने वाले Realme 6i स्मार्टफोन में भारत सरकार द्वारा बैन की गई 59 ऐप में से किसी को भी प्री-लोड नहीं किया गया है। कंपनी ने यह भी साफ किया कि केवल रियलमी 6आई ही नहीं बल्कि कंपनी के भविष्य में लॉन्च होने वाले सभी स्मार्टफोन में भी इन प्रतिबंधित ऐप्स को शामिल नहीं किया जाएगा।

कंपनी ने यह भी बताया कि वह अपने यूज़र्स को स्मार्टफोन में प्री-लोडेड ऐप्स को भी अनइंस्टॉल करने का भी विकल्प देते हैं। कंपनी ने खासतौर पर Helo और UC Browser जैसी प्री-इंस्टॉल ऐप्स को अनइंस्टॉल करने का विकल्प दिया है, जो भारत सरकार द्वारा बैन किए गए ऐप्स में से एक हैं।

प्रीलोडेड ऐप्स के अलावा, रियलमी फोन में मौजूद प्रमुख चिंता में से एक है Clean up Storage फीचर, जो चीन के Cheetah Mobile द्वारा संचालित Clean Master ऐप पर आधारित है। यह ऐप भी भारत सरकार द्वारा बैन ऐप्स में शामिल है। कंपनी का कहना है कि इस फीचर को ओवर-द-एयर अपडेट के जरिए हटा दिया जाएगा, जो अगस्त की शुरुआत में रियलमी फोन के लिए ज़ारी किया जाना है। कंपनी ने Gadgets 360 पुष्टि करते हुए बताया कि इस अपडेट के बाद से फोन में से प्रतिबंधित ऐप्स पूरी तरह से हटा दिए जाएंगे।

आपको बता दें, भारत में रियलमी पहली ऐसी स्मार्टफोन कंपनी नहीं है, जो भारत सरकार द्वारा चीनी ऐप्स पर लगाए गए बैन के बाद यूज़र सिक्योरिटी पर अपनी चिंता व्यक्त कर रही हो। इससे पहले Xiaomi के सब-ब्रांड Poco ने भी हाल ही में अपने नए लॉन्च किए Poco M2 Pro में बैन ऐप्स के प्री-लोडेड होने पर स्पष्टिकरण दिया था। कंपनी ने वादा किया था कि सॉफ्टवेयर अपडेट के द्वारा इस समस्या को फिक्स कर दिया जाएगा। हालांकि, अभी भी अपडेट रोलआउट होना बाकी है।


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

अफगानिस्तान से पैकअप

बाइडेन प्रशासन की ताजा घोषणा के अनुसार अमेरिकी फौज इस साल 11 सितंबर यानी ट्विन टावर आतंकी हमले की बीसवीं बरसी तक अफगानिस्तान से...

अब जाकर दिखी तेजी

रेकॉर्ड संख्या में आ रहे कोरोना के नए मामलों के बीच देश के कई हिस्सों में टीकों की तंगी की शिकायतें आने लगी हैं।...

मां, बहन, बेटी से आगे

सिंगल मदर से जुड़े एक हालिया फैसले में ने जो महत्वपूर्ण टिप्पणियां दी हैं, वे न केवल हमारी सरकारों को दिशा दिखाने वाली...

असम में नया क्या हुआ?

असम विधानसभा चुनाव का नतीजा 2 मई को आएगा। वहां पार्टियां अपने उम्मीदवारों की हिफाजत को लेकर अभी से चौकन्ना हो गई हैं। विपक्षी...

Recent Comments