Home Bhilwara samachar कोरोना वायरस संकट : सरकार ने वाल्व वाले एन-95 मास्क के इस्तेमाल...

कोरोना वायरस संकट : सरकार ने वाल्व वाले एन-95 मास्क के इस्तेमाल को लेकर चेताया

केंद्र सरकार नेवाल्व वाले एन-95 मास्क को लेकर चेतावनी जारी की है. खबरों के मुताबिक उसने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक चिट्ठी लिखी है. इसमें कहा गया है कि सांस लेने के लिए बने वाल्व वाले एन-95 मास्क से कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं रुकता. चिट्ठी में सभी संबंधित लोगों को फेस/माउथ कवर के इस्तेमाल का पालन करने और एन-95 मास्क के अनुचित इस्तेमाल को रोकने के निर्देश दिए गए हैं.

भारत में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 28 हजार के पार

भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 37 हजार 148 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इसके साथ ही देश में इस महामारी के कुल मामलों की संख्या 11 लाख 55 हजार 191 गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस से 587 मौतें भी हुई हैं और इन्हें मिलाकर मौतों का आंकड़ा 28 हजार के पार हो गया है.

उधर, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा है कि उसने कोरोना वायरस के खिलाफ ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित की गई वैक्सीन के उत्पादन के लिए लाइसेंस का आवेदन दिया है. कंपनी के मुताबिक लाइसेंस मिलने पर वैक्सीन के भारत में परीक्षण तुरंत ही शुरू कर दिए जाएंगे. चर्चित जर्नल लैंसेट में छपे एक अध्ययन के मुताबिक यह वैक्सीन शुरुआती परीक्षणों में प्रभावी और सुरक्षित पाई गई है.

लालजी टंडन नहीं रहे

मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन का निधन हो गया है. वे 85 साल के थे और कुछ समय से बीमार चल रहे थे. भाजपा के बड़े नेताओं में शुमार रहे लालजी टंडन ने लखनऊ के एक अस्पताल में अंतिम सांस लीं. 11 जून के उन्हें अस्पताल में भर्ती कराए जाने के बाद उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को मध्य प्रदेश के राज्यपाल का अतिरिक्त दायित्व सौंप दिया गया था. लालजी टंडन के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित तमाम हस्तियों ने शोक जताया है.

अशोक गहलोत के आरोपों पर सचिन पायलट ने कहा – दुखी हूं, पर हैरान नहीं

राजस्थान में सियासी उथल-पुथल जारी है. राज्य कांग्रेस के पूर्व मुखिया और उपमुख्यमंत्री पद से हटाए जा चुके सचिन पायलट ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि वे इन आरोपों से दुखी हैं, लेकिन हैरान नहीं. खबरों के मुताबिक उनका यह भी कहना है कि उनकी छवि खराब करने की कोशिश की जा रही है. इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा था कि बगावत कर सचिन पायलट ने उस पार्टी की पीठ में छुरा भोंका है जिसने उन्हें सब कुछ दिया. उनका कहना था, ‘राजस्थान इकलौता ऐसा राज्य है जहां सात साल से प्रदेश अध्यक्ष को हटाने की मांग नहीं की गई जबकि हम जानते थे कि निकम्मा है, नकारा है केवल लोगों को लड़ाने का काम कर रहा है.’ फिलहाल राजस्थान हाईकोर्ट में सचिन पायलट की याचिका पर सुनवाई चल रही है. इसमें विधानसभा अध्यक्ष द्वारा उन समेत 19 बागी विधायकों को जारी नोटिस को अवैध घोषित करने की मांग की गई है.


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Christmas Recipe: क्रिसमस पर ट्राई करें प्लम केक की ये खास रेसिपी, त्योहार का मजा हो जाएगा दोगुना

Christmas Recipe: क्रिसमस का नाम सुनते ही सैंटा क्लॉज, ढेर सारे गिफ्ट्स, मस्ती और टेस्टी डिशेज आंखों के सामने घुमने लगती हैं। क्रिसमस...

कोरोना टीका: एनआईसीईडी में दो दिसंबर से टीके के तीसरे चरण का परीक्षण शुरू होगा

कोलकाता में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कॉलेरा एंड एंटेरिक डिजीज (एनआईसीईडी) में कोरोना के लिए बनाई गई कोवैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण बुधवार से...

पड़ोस में सुलगती आग, अफगानिस्तान में हिंसा का दौर

पड़ोसी मुल्क अफगानिस्तान में हिंसक घटनाएं अचानक बढ़ गई हैं। काबुल यूनिवर्सिटी पर हुए आतंकी हमले को महीना भी नहीं बीता था कि गुजरे...

Weight Loss Tips: सर्दियों में करना है वजन कंट्रोल तो अंडे खाते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां

Weight Loss Tips: संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे, ये बात आपने कई बार सेहत से जुड़ी नसीहत देते लोगों के मुंह से...

Recent Comments