Home भीलवाड़ा मांडलगढ़ साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उप जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश

साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उप जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश

साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उप जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश

सीताराम गर्ग
गंगापुर सिटी 20 जुलाई l आज सोमवार को प्रातः 11.00 बजे कार्यालय उप जिला कलेक्टर गंगापुर सिटी पर अधोहस्ताक्षकर्ता की अध्यक्षता मे उपखंड स्तरीय साप्ताहिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में संलग्न उपस्थिति पत्र के अनुसार विभिन्न विभागो के अधिकारी उपस्थित हुए। बैठक मे विभागवार विभाग मे चल रहे कार्यो की निम्नानुसार समीक्षा की गई।

जलदाय विभाग गंगापुर सिटी: बैठक में सहायक अभियंता जलदाय विभाग गंगापुर सिटी को समाचार पत्रों में पाईप लाईन लिकेज होने से पेयजल के बहने के संबंध में निर्देशित करते हुए कि इस प्रकार की शिकायतें प्राप्त होने पर समस्या का तुरन्त समाधान किया जावे ताकि पेयजल को अनावश्यक रूप से बहने से रोका जा सके। साथ ही अमृत जलम योजना के तहत बिछाई जा रही पाईप लाईने एवं पाईप लाईन बिछाने के लिए खोदी गई सड़क की मरम्मत की सूची आज ही इस कार्यालय को अवगत कराई जाये ताकि सड़क की गुणवत्ता की जाॅच सार्वजनिक निर्माण विभाग से कराई जा सके अधिशाषी अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग गंगाुपर सिटी प्राप्त सूची अनुसार मरम्मत की गई सडको का सैम्पल लिया जाकर उनकी जाॅच की जावे एवं जाॅच रिपोर्ट से अवगत कराया जावे। सहायक अभियंता जलदाय विभाग को निर्देशित किया गया कि यदि मरम्मत की गई सडक की गुणवत्ता का सैम्पल फैल होता है तो संवेदक को किसी प्रकार भुगतान नही किया जावे। जाॅच रिपोर्ट आने से पूर्व सड़क मरम्मत करने वाले संवेदक को भुगतान नही किया जावे।
पंचायत समिति गंगापुर सिटी: विकास अधिकारी गंगापुर सिटी को ग्राम पंचायतो के माध्यम से अधिक से अधिक वृक्षारोपण करवावे एवं लगाये गये पेडो की देखभाल की जावे ताकि पेड लगे रहवे। ई-मित्रों के माध्यम से होने वाले जनआधार कार्डो के वितरण में प्रगति लाई जावे। संबंधित ग्राम विकास अधिकारी को जनआधार कार्ड वितरण के लिए भी निर्देशित किया जावे।

ग्राम पंचायत हीरापुर में ग्राम पंचायत द्वारा निर्मित भवनों पर अवैध अतिक्रमण के संबंध में नियमानुसार अतिक्रमण को हटवाया जावे और भविष्य में सरकार भवनों पर अतिक्रमण नही होवे। इस बाबत समस्त ग्राम विकास अधिकारियों को विकास अधिकारी अपने स्तर पर निर्देशित करे।

विद्युत विभाग गंगापुर सिटी: अधोहस्ताक्षकर्ता द्वारा विधुत विभाग केे बीच सडक में आ रहे विधुत पोलो का नियमानुसार निस्तारण करने के निर्देश विधुत को दिये गये। साथ ही ऐसे ट्रांसफार्मर जो सडक के मध्य या सडक पर अधिकांश जगह घेर रहे है या जिनसे दुर्घटना होने की सम्भावना हो ऐसे ट्रांसफार्मरों का सर्वे कर उन्हें शिफ्ट करने की कार्यवाही की जावे। विभाग द्वारा टांसफार्मर/ विधुत पोलो को शिफ्ट करने की कार्यवाही नही की जा रही है जिसके कारण दुर्घटना की सम्भावना रहती है। पूरे शहर में विधुत के ढीले तारो के कारण दुर्घटना की सम्भावना बनी रहती है। विभाग निर्धारित नाम्र्स अनुसार तारों को ऊंचा करवाने की कार्यवाही करे एवं पालना से अवगत करावे।

डाले गये फेज वायर के संबंध में नगर परिषद गंगापुर सिटी एवं सहायक अभियंता विधुत विभाग गंगापुर सिटी अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करे कि विभाग द्वारा कितने किलो मीटर क्षेत्र में फेज वायर डाला गया है एवं विभाग द्वारा कितने किलो मीटर फेज वायर डालने का भुगतान किया गया है।

आयुक्त नगर परिषद गंगापुर सिटी: नगर परिषद द्वारा नालो की सफाई के दौरान मुख्य सड़को पर क्रोसिंग होने वाले पुलिया को तोड दिया जाता है और कई दिनों तक पुलिया का निर्माण नही किया जाता है जिससे आमजन को काफी परेशानी का सामना करना पडता है। आयुक्त नगर परिषद गंगापुर सिटी तत्काल प्रभाव से इस प्रकार तोडी गई पुलियाओं को सही करवावे तथा भविष्य में पुलियाओं को तभी तोडा जावे जब उनका तत्काल प्रभाव से निर्माण किया जा सके।
शहर की मुख्य सड़को की रोड लाईटों को आज और कल में सही करवा दिया जावे। बुधवार की रात्रि को अधोहस्ताक्षकर्ता द्वारा आयुक्त के साथ मुख्य सड़को की रोड लाईटो का व्यक्तिगत रूप से जाॅच किया जावेगा। यदि रोड लाईट बंद पाई जाती है तो उसकी समस्त जिम्मेदारी आयुक्त परिषद गंगापुर सिटी की होगी।
नगर परिषद गंगापुर सिटी के माध्यम से शहर में सघन वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया जावेगा यदि किसी विभाग को वृक्ष लगाने है तो वह दो दिन के अन्दर नगर परिषद को अपनी मांग भिजवावे।
एलएनटी कम्पनी द्वारा ट्रक यूनियन गंगापुर सिटी से तहसील कार्यालय तक किये जा रहे कार्य की प्रतिदिन माॅनिट्रिंग की जावे और कार्यो को शीघ्रातिशीघ्र पूर्ण किया जावे।

तहसीलदार गंगापुर सिटी ने बताया कि नगर परिषद द्वारा जारी किये गये पट्टो में पटटा रजिस्टर्ड करते समय पटटे में अंकित स्थान का मौका देखने पर पाया जाता है कि पटटा जिस स्थान का जारी किया गया है उसमें अंकित स्थान वहां नही होकर किसी अन्य जगह पर पाया जाता है अर्थात् पट्टे मंे अंकित स्थान एवं मौके की स्थिति भिन्न होती है। नगर परिषद द्वारा मंदिर माफी की भूमि में, नदी नालो की भूमि में पट्टे जारी कर दिये गये है जिनमें से कई पट्टो पर बैंक द्वारा लोन भी जारी कर दिया गया है। इस पर नगर परिषद गंगापुर सिटी के अधिकारी को निर्देशित किया गया कि पूर्ण जाॅच के पश्चात् ही पट्टे जारी किये जावे यदि सरकारी/मंदिर माफी भूमि पर पट्टे जारी किये जाते है तो संबंधित अधिकारी/कर्मचारी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही हेतु जिला कलेक्टर को निवेदन कर दिया जावेगा एवं कानूनी कार्यवाही भी की जावेगी। तहसीलदार गंगापुर सिटी को निर्देशित किया गया कि गलत जारी किये गये पट्टो की सूची इस कार्यालय में भिजवावे। जिससे संबंधित दोषी अधिकारी एवं कर्मचारी के विरूद्ध कार्यवाही की जा सके एवं गलत जारी किये पट्टो के नियमानुसार निरस्तीकरण हेतु नगर परिषद गंगापुर सिटी को लिखा जा सके।

नगर परिषद द्वारा बडे एवं छोटे नालो की सफाई के संबंध में प्रगति रिपोर्ट भिजवावे।
बैठक में सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी अधिकारी अपने-अपने कार्यालयों में साफ-सफाई रखे। यदि भवन की स्थिति सही नही हो मरम्मत की आवश्यकता हो तो सार्वजनिक निर्माण विभाग के माध्यम से तकमीना तैयार करवाकर संबंधित विभाग से बजट की मांग की जावे। ऐसे कार्यालय जो आमजन के सम्पर्क में ज्यादा आते है ऐसे सभी कार्यालय अपने-अपने कार्मिक/अधिकारियों की कोरोना की जाॅच आवश्यक रूप से करवावे। ताकि कोरोना संक्रमण को रोका जा सके। इस कार्यालय द्वारा भिजवाये जाने वाले परिवादों की, 181 पोर्टल पर प्राप्त होने पर परिवादो पर, समाचार पत्रों के माध्यम से प्राप्त होने वाले परिवादो का नियमानुसार समय पर निस्तारण की कार्यवाही करे तथा पालना से इस कार्यालय को अवगत करावे।
इसके बाद बैठक सधन्यवाद पूर्ण की गई।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

मुंशी प्रेमचंद की पत्नी शिवरानी देवी की वे कहानियां जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं!

हिन्दी के अमर कथाकार मुंशी प्रेमचंद की पहली हिन्दी कहानी 'सौत' 1915 में छपी थी  और इसी शीर्षक से उनकी पत्नी शिवरानी देवी ने...

सर्दियों में किसी आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं है कश्मीरी कहवा, यह है बनाने की तरीका

कश्मीरी कहवा स्वाद में ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत अच्छी होती है। इसे ग्रीन टी की तरह ही गुणकारी माना जाता है।...

इन 6 चीजों के सेवन से आंखों की रोशनी नहीं होती कम, लैपटॉप, मोबाइल का इस्तेमाल करने वाले लोग जरूर खाएं

आजकल समय से पहले लोगों के आखों की रोशनी कमजोर होने लगी है, क्योंकि बदलती लाइफस्टाइल के साथ ही हम सभी को कुछ घंटे...

शादी-पार्टी में ठंड से बचने के साथ कैसे दिखें स्टाइलिश? इन टिप्स से सर्दी में भी पहन सकते हैं अपनी फेवरेट ड्रेस 

आमतौर पर सर्दियों के कपड़ों को लेकर लोगों के मन में आम धारणा बनी हुई है कि ठंड से बचाने वाले कपड़े स्टाइलिश नहीं...

Recent Comments