Home Gadgets शाम को कुछ चटपटा खाने का है मन तो ट्राई करें ये...

शाम को कुछ चटपटा खाने का है मन तो ट्राई करें ये टेस्टी स्प्रिंग रोल्स Recipe

Spring Rolls Recipe: मार्केट में मिलने वाले टेस्टी स्प्रिंग रोल्स को बड़ों से लेकर बच्चे तक बड़े चाव से खाते हैं। वेज स्प्रिंग रोल एक फेमस चाइनीज रेसिपी है। इसमें स्टफिंग के तौर पर ताजी सब्जियां डाली जाती हैं। जिसकी वजह से यह खाने में टेस्टी होने के साथ बेहद हेल्दी भी होती है। स्प्रिंग रोल्स को बड़ी आसानी से अपने घर पर ही बनाया जा सकता है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं आखिर कैसे बनाएं जाते हैं ये टेस्टी स्प्रिंग रोल्स।

स्प्रिंग रोल की सामग्री
-मैदा 8 चम्मच
-कॉर्न फ्लार 4 चम्मच
-पानी डेढ़ कप
-नमक 2 चुटकी
-प्याज आधा कप (स्लाइस किया हुआ)
-हरी शिमला मिर्च आधा कप (स्लाइस किया हुआ)
-गाजर आधा कप (स्लाइस किया हुआ)
-लाल पत्ता गोभी आधा कप (स्लाइस किया हुआ)
-सोया सॉस 2 चम्मच
-अदरक 1 ग्राम (घिसी हुई)
-नमक 3 चुटकी
-काली मिर्च पाउडर 2 चुटकी
-तेल 2 चम्मच
-धनिया पत्ता मुट्ठी भर

स्प्रिंग रोल बनाने का तरीका-
स्प्रिंग रोल बनाने के लिए सबसे पहले स्प्रिंग रोल रैपर बनाना होता है। इसके लिए एक बड़े बर्तन में मैदा, कॉर्न फ्लार, पानी और नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें ताकि उसमें कोई गांठ न रह जाए। ध्यान रखें कि मैदे से बना यह मिश्रण गाढ़ा नहीं बल्कि थोड़ा पतला होना चाहिए। अब एक नॉन स्टिक पैन में थोड़ा तेल लगाकर उसे ग्रीज करें। पैन को मध्यम आंच पर गर्म करने के बाद इसमें एक करछी मैदे का मिश्रण डालकर पैन को घुमाते हुए पतला पैनकेक (चिल्ला) बना लें।

पैनकेक को मध्यम आंच पर तब तक पकने दें जब तक उसके किनारे खुद न निकलने लगें। जब चिल्ला किनारे छोड़ने लगे तो इसे एक प्लेट में निकाल लें। इसे दूसरी तरफ से पकाने की जरूरत नहीं होती है। बचे हुए मैदे के मिश्रण से भी इसी तरह के रैपर्स बना लें और तैयार रैपर्स को थोड़ा-थोड़ा आटा छिड़कर एक के ऊपर एक रखते जाएं। ध्यान रखें कि चिल्ला का पका हुआ साइड ऊपर हो।

अब एक कढ़ाई लें और उसमें एक चम्मच तेल डालकर तेज आंच पर गर्म करें। अब इसमें सभी सब्जियों को डालकर हल्का फ्राई करें। सब्जी को पूरा नहीं गलाएं बल्कि उन्हें थोड़ा क्रंची रहने दें। आखिर में नमक, सोया सॉस, काली मिर्च डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें। सब्जियों के इस मिश्रण को सूखने के लिए रख दें।

कढ़ाई को गैस से हटा लें और मिक्सचर को प्लेट में निकालकर ठंडा होने दें। अब स्प्रिंग रोल रैपर्स को समतल सतह पर रखें और उसका बिना पका हुआ साइड ऊपर रखें। रैपर्स के किनारों पर मैदे का पेस्ट लगा दें। अब 1 चम्मच सब्जियों के मिक्सचर को रैपर के बीच में रखें और इसे दोनों तरफ से रोल करें। ध्यान रखें कि रैपर के किनारे मैदे के पेस्ट से अच्छी तरह से सील होने चाहिए ताकि जब इसे डीप फ्राई किया जाए तो वह फटे नहीं।

सभी स्प्रिंग रोल्स को बनाने के लिए यही प्रक्रिया अपनाएं और इन्हें अलग रख लें। अब एक और भारी तले के पैन को गर्म करें और उसमें डीप फ्राई करने के लिए तेल डालें। स्प्रिंग रोल्स को सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई करें। स्प्रिंग रोल्स को तेल से निकालकर सर्विंग प्लेट में रखें। इसे चिली सॉस या केचप के साथ गर्मा गर्म सर्व करें।


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

औरंगाबाद में पर्यटन स्थल खोलने की हो रही है मांग

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में पर्यटन क्षेत्र पर निर्भर लोगों ने राज्य सरकार से  उनकी आजीविका की रक्षा के लिए जिले में पर्यटन स्थलों को...

चाय का स्वाद बढ़ाने के साथ आपका वजन भी कंट्रोल करती है इलायची, जानें शरीर में फैट जमने से कैसे करती है बचाव

सर्दियों में अदरक और इलायची वाली चाय का मजा ही अलग होता है।जिन लोगों को अदरक से समस्या होती है, वे इलायची को चाय...

Covid-19:प्रतिदिन के कोरोना मामले लगातार 22वें दिन 50 हजार से कम

देश में प्रतिदिन मिलने वाले नए कोरोना मामले लगातार 22वें दिन 50 हजार से कम रहे। चौबीस घंटों के दौरान 43,082 नए मरीज मिलने...

नाल वन्यजीव अभयारण्य में नई प्रजाति की बैबलर चिड़िया मिली

राजस्थान के उदयपुर जिले में फुलवारी की नाल वन्यजीव अभयारण्य में नई प्रजाति की बैबलर चिड़िया मिली है। एक नई प्रजाति की बैबलर चिड़िया...

Recent Comments